कोरोना के इलाज के लिए करना होगा इंतजार, ट्रंप बोले- इस साल के अंत तक वैक्सीन आ जाएगी

कोरोना महामारी से कराह रही दुनिया को फिलहाल राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक इस साल के अंत तक बीमारी का इलाज ढूंढ लिया जाएगा.

0 999,067

अमेरिका: कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे देशों को इलाज के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल के अंत तक वैक्सीन सामने आने की उम्मीद जाहिर की है.

न्यूज चैनल के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, “मैं मानता हूं कि हमारे पास इस साल के अंत तक वैक्सीन मुहैया हो जाएगी.” गौरतलब है कि महामारी का इलाज ढूंढने के लिए वैश्विक स्तर पर तेजी देखी जा रही है. यूरोपीय यूनियन ने इसके लिए 8 बिलियन खर्च करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है. महामारी के खिलाफ वैक्सीन की तैयारी के लिए कई जगहों पर मेडिकल कार्यक्रम भी शुरू किए गए हैं. ब्रिटेन में कोविड-19 के लिए वैक्सीन का क्लीनिक ट्रायल शुरू हो चुका है. इस काम को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक अंजाम दे रहे हैं. इसके अलावा यूरोप से बाहर भी कई मुल्कों ने वैक्सीन पर अनुसंधान बढ़ा दिया है.

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ अमेरिका की लेबोरेटरी में115 वैक्सीन प्रोजेक्ट पर काम जारी है. अप्रैल के आखिर में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने जोर देते हुए कहा था कि महामारी की वैक्सीन जब कभी विकसित कर ली जाए, उसे पूरी दुनिया के लिए मुहैया होना चाहिए. फिलहाल अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के कारण मृतकों का आंकड़ा 67 हजार पार कर चुका है. जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख से ऊपर है. वैश्विक स्तर पर 3.5 मिलियन लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं. कोरोना वायरस ने दुनिया भर में करीब ढाई लोगों को मौत का शिकार बना लिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.