महिंदर सिंह धोनी को प्रधानमंत्री ने चिट्ठी लिखकर कहा- आपके रिटायरमेंट से 130 करोड़ भारतीय निराश हैं, लेकिन क्रिकेट में आपके योगदान के लिए शुक्रगुजार भी हैं

महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था मोदी ने कहा- आपका मन हमेशा शांत रहा, यह देश के युवाओं के लिए अहम सीख है.प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा इमोशनल खत, धोनी ने तारीफ और शुभकामनाओं के लिए कहा शुक्रिया

0 990,149

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पत्र लिखकर उनकी तारीफ की और आगे जीवन के लिए शुभकामनाएं दी. पत्र में पीएम मोदी ने धोनी के जीवन के कई अहम पलों को याद किया. विशेष रूस से वर्ल्ड कप टी 20 2007 और 2011 में उनके योगदान को सराहा है. पीएम मोदी ने पत्र में धोनी के हेयर स्टाइल से लेकर उनकी बेटी जीवा के साथ बॉन्डिंग पर भी जिक्र किया है.

एमएस धोनी ने ये पत्र टि्वटर पर शेयर कर पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया है. धोनी ने कहा, “हर एक कलाकार, सैनिक और खिलाड़ी को तारीफ की कामना होती है. वो चाहते हैं कि उनकी मेहनत और बलिदान के बारे में हर कोई जानें. आपकी ओर से मिली प्रशंसा और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.”

धोनी के लिए मोदी की 5 खास बातें
1. यह मायने नहीं रखता कि आपने कौन-सी हेयरस्टाइल रखी थी, लेकिन जीत हो या हार, आपका मन और दिमाग हमेशा शांत रहा। यह देश के युवाओं के लिए सबसे अहम सीख है।
2. मैं भारत के सशस्त्र बलों से आपके जुड़ाव का खास तौर पर जिक्र करना चाहूंगा। आप आर्मी के लोगों के साथ जुड़कर बेहद खुश थे।
3. देश की मौजूदा पीढ़ी फैसला करने वाले हालात में हिम्मत नहीं छोड़ती, हमने यह बात आपकी कई पारियों में देखी है।
4. आपके क्रिकेट करियर को स्टेटिस्टिक्स के प्रिज्म के जरिए देखा जा सकता है। आप भारत के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक रहे हैं। आपकी कोशिशों से भारत, दुनिया में नंबर एक तक पहुंचा। आपका नाम दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किया जाएगा। आप निश्चित ही दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर रहे हैं।
5. मुश्किल हालात से निकालना आपकी खूबी रही है। मैच को खत्म करने का आपका अंदाज भी लाजवाब रहा है। खासकर 2.1. वर्ल्ड कप की यादें लोगों के जेहन में हमेशा ताजा रहेंगी।

PM Modi writes a letter to MS Dhoni - Sportstar

पत्र में मोदी ने क्या लिखा
मोदी ने धोनी को लिखा, ‘आप भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब कप्तानों में शामिल हैं. क्रिकेट के इतिहास में आपका नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों, सर्वश्रेष्ठ कप्तानों और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स में रहेगा. मैच के दौरान मुश्किल स्थिति में सभी की आप पर निर्भरता और मैच को खत्म करने का आपका स्टाइल पीढ़ियों तक लोगों को याद रहेगा, खास तौर से वर्ल्ड कप फाइनल 2011 का.’

मोदी ने आगे लिखा, ‘एमएस धोनी नाम सिर्फ आंकड़ों के लिए याद नहीं किया जाएगा, न ही किसी एक क्रिकेट मैच को जिताने के लिए.. आपको सिर्फ एक खिलाड़ी के रूप में देखना गलत होगा. आप एक युग थे.’

पीएम मोदी का ये लेटर आम लोगों के लिए सीख भी है. मोदी ने लिखा, “आप एक छोटे से शहर निकलकर आए और देश की पहचान बन गए. आपकी सफलता ने देश के करोड़ों युवाओं के हिम्मत और प्रेरणा दी. आप में नए भारत की आत्मा झलकती है, जहां युवाओं की किस्मत उनका परिवार का नाम तय नहीं करता, बल्कि युवा खुद अपना मुकाम और नाम हासिल करते हैं. हम कहां से आए हैं, यह ज्यादा मायने नहीं रखता. महत्वपूर्ण ये है कि हमें मालूम होना चाहिए कि हम किस दिशा में जा रहे हैं. आपने यही भावना दिखाकर कई युवाओं को प्रेरित किया है.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.