लॉकडाउन में छूट: पंजाब में सार्वजनिक परिवहन, कैब और सैलून खोलने की अनुमति

पंजाब में सार्वजनिक परिवहन, कैब और सैलून खोलने की अनुमति

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सोमवार को नाई की दुकान (सैलून) खोलने की अनुमति देने के अलावा सीमित यात्रियों के साथ सार्वजनिक परिवहन, कैब और ऑटो-रिक्शा की आवाजाही की अनुमति दे दी। एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि चार पहिया वाहन और कैब में एक चालक के साथ दो यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी। राज्य में बाल कटवाने के लिए नाई की दुकानों को खोलने की अनुमति तो दी गई है, मगर इनका संचालन अधिक भीड़-भाड़ की स्थिति में नहीं हो सकेगा।

रिक्शा और ऑटो-रिक्शा के लिए एक चालक के साथ दो यात्रियों को लेकर जाने की ही अनुमति दी गई है। दोपहिया वाहन और साइकिल के लिए इन्हें चलाने वाला एक व्यक्ति या पति व पत्नी या एक नाबालिग बच्चे तक ही सीमित किया गया है।सरकारी और निजी अस्पतालों में ओपीडी की अनुमति भी दी गई है।

इसके अलावा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में दुकान खोलने की इजाजत दी गई है। रेस्तरां को पर्याप्त सावधानी के साथ केवल घर पर खाने-पीने का सामान भेजने (होम डिलीवरी) की अनुमति है। दैनिक तौर पर नए कोरोना मामलों में कमी को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को सीमित सार्वजनिक परिवहन बहाली के साथ सख्त कर्फ्यू के स्थान पर 31 मई तक राज्यव्यापी बंद की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अधिकतम संभव छूट 18 मई से केवल गैर कंटेनमेंट जोन में ही लागू होगी।

रक्षाबंधन के मद्देनजर इस रविवार हलवाइयों को मिली छूट, खोल सकेंगे दुकानें

फिरोजपुर : रक्षाबंधन होने के कारण जिला प्रशासन ने दो अगस्त यानी रविवार को हलवाइयों को दुकानें खोलने की अनुमति दी है। डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल ने कहा कि दो अगस्त को जिले में हलवाई की दुकानों को संडे लॉकडाउन के बावजूद खुलने की अनुमति दी गई है। यह इजाजत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह के आदेशों पर रक्षाबंधन के त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए दी गई है। उन्होंने कहा कि हलवाई की दुकानों पर लोगों को मास्क भी वितरित किए जाएंगे। इसके तहत व्यवस्था की गई है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और लोगों को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। उन्होंने इस लड़ाई में लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि मास्क पहनना, हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिग करना और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने जैसे नियमों को अपनाकर कोरोना वायरस को दूर रखने की जरूरत है। अगर हम सब मिलकर इन गाइडलाइंस का पालन करेंगे तो इस वायरस पर काबू पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही इस वायरस पर जीत हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और लोगों को घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.