LOCKDOWN 4.0: 18 से 31 मई तक ये काम नहीं कर पाएंगे आप, यहां जानें डिटेल

कोरोना संकट (Covid-19 Crisis) से निपटने के लिए लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4) की मियाद 18 से 31 मई तक रहेगी. आइए जानते हैं इस दौरान आप कौन-कौन से काम नहीं कर पाएंगे:-

0 1,000,211
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण (Lockdown 4.0) के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इस बार बहुत सी चीजों को खोलने की छूट दी गई है. इनमें दुकानें और दफ्तर भी शामिल हैं. इसके अलावा कोरोना संकट के बीच देश को एक नई रफ्तार देने के लिए कई बड़े फैसले लिए गए हैं. लेकिन, अभी ऐसी कई चीजें हैं, जिन पर प्रतिबंध बरकरार रखा गया है.लॉकडाउन 4.0 की मियाद 18 से 31 मई तक रहेगी. आइए जानते हैं इस दौरान आप कौन-कौन से काम नहीं कर पाएंगे:-

>>लेट नाइट आउटिंग, पार्टी या ड्राइविंग का प्लान हो रहा है, तो बदल दीजिए. क्योंकि शाम 7 से सुबह 7 बजे तक घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे.

>>बुजुर्ग, प्रेग्नेंट महिलाएं और 10 साल से छोटे बच्चे फिलहाल किसी भी समय घर से नहीं निकल पाएंगे, कोरोना से संक्रमित होने का सबसे ज्यादा खतरा इनको ही है.>> अगर आप कहीं घूमने की सोच रहे हैं, तो ये फिलहाल संभव नहीं है. लॉकडाउन 4.0 में भी सभी तरह की डोमेस्टिक-इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद रहेंगी.

>> 18 से 31 मई तक आप ट्रेन यात्रा भी नहीं कर पाएंगे, क्योंकि इस दौरान सभी तरह की ट्रेन सेवा भी बंद है. सिर्फ श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं.>>मेट्रो से ऑफिस जाने का विचार है, तो कोई और ऑप्शन देखिए. क्योंकि, 31 मई तक दिल्ली मेट्रो समेत बाकी शहरों की मेट्रो सेवा भी सस्पेंड है.

>> रेस्ट्रोरेंट, बार, पब और कॉफी शॉप में दोस्तों संग पार्टी करने का प्लान बना रहे हैं, तो जरा ठहरिए. फिलहाल सभी रेस्टोरेंट्स, बार-पब और कॉफी शॉप बंद ही रहेंगे. सिर्फ होम डिलिवरी और टेक अवे की ही सुविधा मिलेगी.

>>लॉकडाउन में घर में बैठे बैठे खा-खाकर पेट निकलने लगा है और जिम जाकर वजन घटाना चाहते हैं. फिलहाल आप ये नहीं कर पाएंगे, क्योंकि जिम 31 तक बंद है.

>>मॉल में जाकर कुछ करके मूड फ्रेश करने का मन है, तो फिलहाल ये भी मुमकिन नहीं हैं. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, 31 मई तक सभी शॉपिंग मॉल्स नहीं खुलेंगे.

>>स्कूल-कॉलेज में फिर से क्लास करने का मन हो रहा है, तो अभी घर पर ही रहकर पढ़ाई करिए. क्योंकि फिलहाल कोई स्कूल-कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट नहीं खुलने जा रहा.

>>मंदिर जाकर कोई अनुष्ठान करवाने की सोच रहे हैं. फिलहाल आप ऐसा नहीं कर पाएंगे. क्योंकि 31 मई तक मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे बंद ही रहेंगे. धार्मिक स्थल पर जमावड़े पर बैन है.

>>दोस्त की शादी में जमकर भीड़ जुटाने का मन हो रहा है, तो संभल जाइए. क्योंकि शादी में ज्यादा से ज्यादा 50 मेहमान ही आ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.