लोकसभा चुनाव / सोशल मीडिया पर राजनेताओं के चेहरे क्रॉप कर मजाक उड़ाने वालों पर दर्ज होगा केस

क्रॉपिंग कर खूब फोटाे और वीडियो पोस्ट कर रहे लोग पर ये संगीन अपराध आयोग ने जांच के लिए 23 मामले साइबर क्राइम के पास भेजे एआईजी, 2 डीएसपी और 4 इंस्पेक्टर की टीम रख रही नजर

0 348,142

चंडीगढ़। साेशल मीडिया काे राजनेताअाें ने प्रचार का माध्यम बना रखा है वहीं, इसी प्लेटफार्म पर उनका खूब मजाक भी उड़ाया जा रहा है। इस समय साइट्स पर कैप्टन-परनीत काैर, कैप्टन-अरूशा, सुखबीर-हरसिमरत काैर बादल, सन्नी दयोल, नवजोत सिंह सिद्धू, भगवंत मान, केजरीवाल, राहुल गांधी जैसे नेताअाें के चेहरे क्रॉप कर रैप सॉन्ग के कलाकारों के चेहरों पर लगाकर नचाते हुए पर चल रहे हैं। लेकिन अब एेसा करने पर सीधे केस दर्ज हाेगा क्याेंकि क्रॉपिंग कर फोटाे और वीडियो पाेस्ट करने काे आयोग संगीन अपराध मान रहा है।

24 घंटे साेशल साइट्स पर नजर रख रही हैं स्पेशल पुलिस टीम

इसके लिए अायाेग के निर्देश पर डीआईजी के नेतृत्व में एक एआईजी, दो डीएसपी और चार इंस्पेक्टर साेशल साइट्स पर नजर रख रहे हैं। आयोग ने ऐसे 23 मामलों को जांच के लिए साइबर क्राइम के पास भेजा है। मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू ने कहा कि अापत्तिजनक पोस्ट डालने वालों पर केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू की है। आयोग की मॉनीटरिंग कमेटी भी 24 घंटे नजर रख रही है। हालांकि आयोग ने अब तक किसी भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है।

ऐड पाेस्ट किया तो प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जुड़ेगी रकम :
कोई दल या प्रत्याशी प्रचार के लिए अपने एफबी, ट्वीटर या अन्य सोशल साइट्स पर ऐड डालता है तो चुनावी खर्च में इसका खर्च जोड़ा जाएगा। ऐड की मंजूरी मुख्य चुनाव अधिकारी से नहीं लेने वालों को कोड ऑफ कंडक्ट का नोटिस जारी होगा।

आचार संहिता के उल्लंघन की 1434 शिकायतें : 

आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर चुनाव अधिकारी के पास 1434 शिकायतें आई हैं। इनमें से 1130 शिकायतें सहीं नहीं पाई गईं। बाकी शिकायतों की जांच में उल्लंघन पाया गया। कार्रवाई के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी ने चुनाव आयोग को भेजा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.