पंजाब में ब्यास नदी खतरे के निशान तक पहुंची:आस-पास के गांवों में अलर्ट, बारिश होने के आसार नहीं, 2 से फिर खराब होगा मौसम

0 835

अमृतसर. पंजाब में आज मौसम विभाग की तरफ से बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया गया है। आज और कल पंजाब में बारिश होने के आसार काफी कम हैं। कहीं-कहीं हलकी बूंदाबांदी हो सकती हैं, लेकिन 2 अगस्त से मौसम में फिर बदलाव होगा। 2 और 3 अगस्त के लिए पंजाब में यलो अलर्ट जारी किया गया है। गरज चमक के साथ बारिश व तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं फिरोजपुर के सरहदी इलाके अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। यहां पानी का स्तर बहुत धीरे-धीरे कम हो रहा है। अजनाला के कई गांव अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। रावी का जलस्तर अधिक होने के कारण अन्य जिलों से गांव कटे हुए हैं। मंत्री कुलदीप धारीवाल ने इन इलाकों का दौरा किया और लोगों से मुलाकात भी की है। उन्होंने 15 अगस्त तक सभी बाढ़ग्रस्त इलाकों की गिरदावरी करवाने के आदेश दिए हैं।

अजनाला के आसपास के इलाकों में मंत्री कुलदीप धारीवाल ट्रैक्टर पर पहुंचे।
अजनाला के आसपास के इलाकों में मंत्री कुलदीप धारीवाल ट्रैक्टर पर पहुंचे।

पटियाला में हालात सुधारने के प्रयास लगातार जारी
पटियाला में घग्गर नदी अभी भी खतरे के निशान के पास बह रही है। इसके चलते पटियाला व मानसा के कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं, लेकिन जिला प्रशासन व स्थानीय लोग लगातार हालतों को सुधारने में जुटे हुए हैं। घग्गर में दरार के कारण शुतराणा से रसौली रोड टूट गई थी, जिसे छोटी गाड़ियों के लिए शुरू कर दिया गया है।

वहीं घग्गर, टांगरी और अन्य नदियों में आई दरार को भरने का काम दिन-रात जारी है। विधायक हरमीत पठानमाजरा ने स्थानीय लोगों व जिला प्रशासन की मदद के साथ पटियाला- पेहोवा राज्यमार्ग को ठीक करके आज से छोटी व हलकी गाड़ियों के लिए आवाजाही को शुरू कर दिया है।

पटियाला में घग्गर पर आई दरारों को भरने का काम तेजी से चल रहा है।
पटियाला में घग्गर पर आई दरारों को भरने का काम तेजी से चल रहा है।

ब्यास नदी भी खतरे के निशान पर
दूसरी ओर, अब ब्यास नदी भी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। यहां का जलस्तर बढ़कर 740 गेज तक पहुंच गया है और 90 हजार क्यूसेक के करीब पानी बह रहा है। जिला प्रशासन की तरफ से यहां आस-पास के गांवों में यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। अगर पानी इसी रफ्तार से बढ़ता रहा तो आने वाले दिनों में निचले इलाकों में बाढ़ आएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.