महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट कल : शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची, सुनवाई 5 बजे; शिंदे सभी विधायकों के साथ कामाख्या पहुंचे फिर गोवा रवाना होंगे

0 999,054

मुंबई। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फ्लोर टेस्ट के लिए बोल दिया है। ये कल होगा और डेडलाइन है गुरुवार शाम 5 बजे तक की। इस खबर के आते ही सियासी हलचल तेज है। सबसे पहले शिंदे अपने गुट के साथ गुवाहाटी से आज गोवा रवाना होंगे। वहां होटल ताज कन्वेंशन में 71 कमरे बुक हैं। कल ये लोग मुंबई निकलेंगे।

इधर, शिवसेना आज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई और कोर्ट ने भी अर्जी मान ली। सुनवाई आज ही शाम 5 बजे होगी। उससे पहले भाजपा आज शाम अपने विधायकों की बैठक करेगी। ताकि कल के तय फ्लोर टेस्ट की तैयारी कर सके। अभी और भी बहुत से आज-कल आने बाकी हैं।

महाराष्ट्र सियासत के बड़े अपडेट्स…

  • शिंदे सभी विधायकों के साथ कामाख्या देवी दर्शन के लिए पहुंचे हैं। यहां से गुवाहाटी एयरपोर्ट जाएंगे और गोवा रवाना होंगे।
  • फ्लोर टेस्ट पर रणनीति बनाने के लिए BJP ने आज आज शाम मुंबई के ताज प्रेसिडेंट होटल में पार्टी विधायकों की मीटिंग बुलाई है। इससे पहले देवेंद्र फडणवीस के घर भी एक बैठक होगी।
  • एनसीपी चीफ शरद पवार से मिलने सिल्वर ओक पहुंचे कांग्रेस कोटे के कैबिनेट मंत्री बाला साहेब थोराट। इससे पहले महाराष्ट्र के मंत्री और NCP नेता दिलीप वलसे पाटिल और जयंत पाटिल भी पवार से मिलने पहुंचे थे।

सियासी घमासान का बड़ा बयान…
संजय राउत बोले- 12 विधायकों के निलंबन का मामला कोर्ट में चल रहा है और ऐसे में राज्यपाल सेशन बुला रहे हैं, जो गलत है। वे इसी मौके की राह देख रहे थे। राज्यपाल पर भी इस फैसले के लिए कहीं से दबाव पड़ा होगा। परदे के पीछे कौन खेल रहा है, सभी देख रहे हैं।

रविवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी कोरोना निगेटिव हुए थे, जिसके बाद उन्होंने पहली बार मंगलवार को किसी राजनेता से मुलाकात की।

भाजपा ने दिया शिंदे गुट को डिप्टी सीएम और मंत्री पदों का ऑफर
सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट और भाजपा के बीच सरकार बनाने पर मंथन भी चल रहा है। भाजपा ने शिंदे गुट को 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्रियों का ऑफर दिया है। सूत्रों के मुताबिक, डिप्टी CM के लिए एकनाथ शिंदे का नाम रखा गया है। गुलाबराव पाटिल, संभुराज देशाई, संजय शिरसाट, दीपक केसरकर, उदय सामंत को मंत्री बनाया जा सकता है।

फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था?

सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई के दौरान शिवसेना के वकील देवदत कामत ने फ्लोर टेस्ट का जिक्र किया था, जिस पर कोर्ट ने कहा इस पर हम कुछ नहीं कह रहे हैं। अगर, ऐसा कुछ हुआ तो आप कोर्ट आ सकते हैं। शिंदे ने 16 विधायकों को सदस्यता रद्द की नोटिस और डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे को लेकर याचिका दाखिल की है।

महाराष्ट्र में जारी सियासी संग्राम के बीच भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने गवर्नर हाउस पहुंचे। चंद्रकांत पाटिल और गिरीश महाजन भी उनके साथ थें।

फडणवीस आज दोपहर ही चार्टर विमान से दिल्ली गए थे। वहां उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने मुलाकात की। इधर, सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि 30 जून यानी गुरुवार को शिवसेना के बागी विधायक गुवाहाटी से मुंबई लौट सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, 8 निर्दलीय विधायकों ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के ऑफिशियल ईमेल आईडी पर एक मेल भेजकर तत्काल फ्लोर टेस्ट की मांग की है। देवेंद्र फडणवीस ने भी राज्यपाल से मिलकर इस पर आगे की कार्रवाई की मांग की है।

राजभवन के निर्देश वाला फर्जी लेटर वायरल
इधर, राज्यपाल से फडणवीस की मुलाकात के बाद राजभवन का एक फर्जी लेटर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। लेटर के मुताबिक, राज्यपाल कोश्यारी ने उद्धव सरकार को 30 जून, सुबह 11 बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने और फ्लोर टेस्ट का निर्देश दिया है। हालांकि राजभवन ने इस लेटर को फर्जी बताते हुए ऐसे किसी भी निर्देश से इनकार किया है।

उद्धव की बागियों से इमोशनल अपील- लौट आइए
इधर, उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को बागी विधायकों से मार्मिक अपील की। उन्होंने कहा- आइए मिलकर बात करते हैं। आप लौट आइए। वहीं उद्धव के बयान पर बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे​​​​ ने हमला बोला है। शिंदे ने कहा- आपका बेटा और प्रवक्ता शिवसैनिकों के साथ बदजुबानी कर रहे हैं और आप एकजुटता की बात कर रहे हैं।

उद्धव ठाकरे की अपील के जवाब में शिंदे ने सोशल मीडिया पर लिखा- ‘एक तरफ आपका बेटा और प्रवक्ता बालासाहेब के शिवसैनिकों को सुअर, भैंस, गंदगी, कुत्ते और लाश बुलाते हैं और दूसरी तरफ आप एकजुट होने की अपील कर रहे हैं। वो भी हिंदू विरोधी महा विकास अघाड़ी सरकार को बचाने के लिए। इसका क्या मतलब है?’

शिंदे ने फिर किया शिवसेना पर दावा
इधर, गुवाहाटी में एकनाथ शिंदे ने 50 विधायकों के समर्थन के साथ एक बार फिर से शिवसेना पर दावा ठोक दिया है। गुवाहाटी के होटल में मौजूद एकनाथ शिंदे मंगलवार को मीडिया के सामने आए। वहां उन्होंने कहा- हम शिवसेना में ही हैं। हम हिंदुत्व का मुद्दा आगे ले जा रहे हैं। शिंदे ने जल्द मुंबई जाने की बात भी कही। उन्होंने एक बार फिर शिवसेना पर दावा ठोका और कहा कि उनके साथ 50 विधायक हैं।

भाजपा ने दिया शिंदे गुट को मंत्रीमंडल का प्लान
सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट और भाजपा के बीच सरकार बनाने पर मंथन भी चल रहा है। भाजपा ने शिंदे गुट को 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्रियों का ऑफर दिया है। सूत्रों के मुताबिक, डिप्टी CM के लिए एकनाथ शिंदे का नाम रखा गया है। गुलाबराव पाटिल, संभुराज देशाई, संजय शिरसाट, दीपक केसरकर, उदय सामंत को मंत्री बनाया जा सकता है।

गुवाहाटी में मौजूद शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने अपने साथ 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया है।
गुवाहाटी में मौजूद शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने अपने साथ 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया है।

उद्धव की बागियों से अपील- झांसे में न रहें, लौट आएं
शिव सैनिक विधायक भाइयों और बहनों जय महाराष्ट्र! आप पिछले कुछ दिनों से गुवाहाटी में फंसे हुए हैं। आपके बारे में रोज नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं, आप में से कई लोग संपर्क में भी हैं। आप अभी भी दिल से शिवसेना में हैं। आप में से कुछ विधायकों के परिवार के सदस्यों ने भी मुझसे संपर्क किया है और मुझे अपनी भावनाओं से अवगत कराया है।

शिवसेना के परिवार के मुखिया के रूप में मैं आपकी भावनाओं का सम्मान करता हूं। भ्रम से छुटकारा पाएं, इसका एक निश्चित रास्ता होगा, हम बैठेंगे एक साथ और इससे बाहर निकलने का रास्ता खोजें। किसी के गलत कामों के झांसे में न आएं, शिवसेना द्वारा दिया गया सम्मान कहीं नहीं मिल सकता, आगे आकर बोलेंगे तो मार्ग प्रशस्त होगा।

शिवसेना पार्टी प्रमुख और परिवार के मुखिया के रूप में, मुझे अभी भी आपकी चिंता है। अंदर आओ, एक नजर डालें और आनंद लें!

Leave A Reply

Your email address will not be published.