ठाकरे सरकार पर संकट LIVE:गुवाहाटी से मुंबई निकले एकनाथ शिंदे; डिप्टी स्पीकर ने अजय चौधरी को नियुक्त किया शिवसेना विधायक दल का नेता

0 990,081

मुंबई। महाराष्ट्र में सियासी घमासान के चौथे दिन उद्धव ठाकरे ने बागी विधायकों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक एकनाथ शिंदे के साथ बगावत करने वाले करीब 40 विधायकों के PSO (निजी सचिव अधिकारी, कमांडो और कांस्टेबल) के खिलाफ कार्रवाई सरकार कार्रवाई करेगी। इन सभी PSO ने राज्य छोड़ते वक्त प्रशासन और खुफिया विभाग को सूचित नहीं किया, इसलिए इन पर एक्शन लेने का आदेश दिया गया है।

चौथे दिन महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई आर-पार के मूड में आ गई है। संजय राउत के बागी विधायकों को मुंबई आकर बात करने की चुनौती देने के 50 मिनट बाद एकनाथ शिंदे गुवाहाटी से मुंबई के लिए निकले गए हैं। वहीं महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने शिंदे को हटाकर अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता चुना है।

सूत्रों के मुताबिक शिंदे मुंबई आकर डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल से मुलाकात कर सकते हैं। शिंदे विधायकों के समर्थन वाला लेटर भी जिरवाल को सौंप सकते हैं।

आज के 3 बड़े बयान…

1. संजय राउत बोले- बातचीत का वक्त खत्म हो गया है। अब हम बागियों को बताएंगे कि शिवसेना क्या है? अब हम हार नहीं मानेंगे। फ्लोर टेस्ट होने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा। मुंबई आकर लड़ाई करें, फिर परिणाम दिखेगा।

2. एकनाथ शिंदे बोले- उद्धव सरकार अल्पमत में है। हमारे विधायकों को डराने की कोशिश की जा रही है। हमें कोई डरा नहीं सकता है। हमारे पास शिवसेना के 39 और निर्दलीय 14 विधायक हैं।

3. हिमंता बिस्वा सरमा बोले- विधायक छुट्टी पर आए हैं। हम उद्धव ठाकरे जी से भी कहेंगे कि आप भी असम घूमने आइए। विधायक अगर होटल बुक करेंगे, तो मैं उसे नहीं रोक नहीं सकता।

सूत्रों के मुताबिक, चीफ मिनिस्टर ऑफिस ने सभी जिला कलेक्टरों को संबंधित जिलों के विधायकों के इन अधिकारियों को कारण बताओ ऐसा नोटिस जारी करने का भी आदेश दिया है। इधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शरद पवार, संजय राउत, अनिल देसाई और दिलीप वलसे पाटिल के बीच मीटिंग हुई है। मीटिंग के बाद राउत ने कहा- बातचीत का वक्त खत्म हो गया है। अब हम बागियों को बताएंगे कि शिवसेना क्या है? उन्होंने कहा- अब हम हार नहीं मानेंगे।

शिंदे बोले- हमें कोई नहीं डरा सकता है गुवाहाटी में बैठे बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने कहा है कि उद्धव सरकार अल्पमत में हैं। उन्होंने कहा- हमारे विधायकों को डराने की कोशिश की जा रही है। हमें कोई डरा नहीं सकता है। शिंदे ने दावा किया- उनके पास शिवसेना के 39 और निर्दलीय 14 विधायक हैं।

4 बड़े अपडेट्स…

  • शिवसेना ने 4 और विधायकों को अयोग्य ठहराने की चिट्ठी विधानसभा के डिप्टी स्पीकर को भेजी है। शिवसेना ने गुरुवार को 12 विधायकों को अयोग्य ठहराने की चिट्ठी पहले ही लिख चुकी है। शिवसेना की लीगल टीम भी विधानसभा पहुंची है।
  • शिवसेना के विधायकों का मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का साथ छोड़कर एकनाथ शिंदे कैंप को ज्वाइन करने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार सुबह खबर आई है कि मुंबई से दो और शिवसेना विधायक दिलीप लांडे और भास्कर जाधव गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए हैं।
  • शिंदे ने डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को एक चिट्ठी भेजी है, जिसमें उनके समर्थन में 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं। शिंदे ने इस चिट्ठी की एक-एक कॉपी राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और विधान परिषद के सचिव राजेंद्र भागवत को भी भेजी है।
  • उद्धव ठाकरे आज दोपहर एक बजे मातोश्री में सभी जिला प्रमुखों और शाखा प्रमुखों के साथ एक बैठक करेंगे। इससे पहले, मुंबई पुलिस कमिश्नर ने उद्धव से मातोश्री में जाकर मुलाकात की है।

सियासी घमासान के 2 बड़े बयान

1. गुवाहाटी में मौजूद बागी विधायक संजय शिरसाट बोले- पहले कई बार विधायकों ने उद्धव जी से कहा था कि कांग्रेस हो या NCP, दोनों ही शिवसेना को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। कई बार विधायकों ने उद्धव जी से मिलने के लिए समय मांगा लेकिन वे उनसे कभी नहीं मिले।

2. शिवसेना सांसद संजय राउत बोले- 12 बागी विधायकों पर कार्रवाई की जाएगी। सभी ने व्हिप का उल्लंघन किया है। भाजपा के लोग शरद पवार का अपमान कर रहे हैं। सरकार जाए या बचे, अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे।

शिंदे को अब तक 14 निर्दलीय विधायकों का समर्थन
शिंदे कैंप को अब तक 14 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिल चुका है। 5 निर्दलीय विधायक गुरुवार देर रात मुंबई से सूरत पहुंचे और गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं, 9 निर्दलीय विधायक राजकुमार पटेल, चंद्रकांत पाटिल, नरेंद्र भोंडेकर, किशोर जोर्गेवार, मंजुला गावित, विनोद अग्रवाल, गीता जैन, बच्चू कडू और राजेंद्र यडरावकर पहले से ही गुवाहाटी में मौजूद हैं।

शिंदे ने डिप्टी स्पीकर को 37 विधायकों के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी भेजी
महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने खुद को विधायक दल का नेता घोषित कर दिया है। उन्होंने डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को एक चिट्ठी भेजी है, जिसमें उनके समर्थन में 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं।

शिंदे ने डिप्टी स्पीकर को यह चिट्ठी लिखी है, इसमें 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं।
शिंदे ने डिप्टी स्पीकर को यह चिट्ठी लिखी है, इसमें 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं।

पिछले तीन दिनों में क्या हुआ?

तीसरा दिन: बागी विधायकों ने उद्धव को चिट्ठी लिखी
गुरुवार को महाराष्ट्र के सियासी घमासान का तीसरा दिन था। देर शाम तक सामने आए एक वीडियो में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने आखिरकार इशारों में बता ही दिया कि उनके पीछे कौन सी महाशक्ति काम कर रही है। उन्होंने समर्थक विधायकों से बताया कि जो कुछ भी सुख-दुख है, वह हम सभी का एक है। चाहे जो कुछ हो जाए, हम सब एकजुट हैं और वह भी हमारे अपने ही हैं। वे नेशनल पार्टी हैं। वे महाशक्ति हैं।

इस बीच NCP चीफ शरद पवार ने कहा कि बागियों को बड़ी कीमत चुकानी होगी। उधर, शिवसेना सांसद संजय राउत ने नाराज विधायकों को मनाने के लिए महा विकास अघाडी गठबंधन (MVA) से अलग होने की बात कही।

​​बागी कैंप के सभी विधायकों ने उद्धव को एक चिट्ठी भी लिखी। चिट्ठी में लिखा- शिवसेना विधायकों के लिए आपका दरवाजा हमेशा बंद रहता था। आप इन विधायकों की सुनते नहीं थे। गुवाहाटी होटल के बाहर TMC कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।

दूसरा दिन: उद्धव ने मुख्यमंत्री आवास छोड़ा
सियासी उठापटक के बीच बुधवार को उद्धव ने मुख्यमंत्री आवास छोड़ दिया। उद्धव ने फेसबुक लाइव कर कहा- शिंदे मेरे से बात करें, मैं CM कुर्सी के साथ ही शिवसेना अध्यक्ष का पद भी छोड़ दूंगा। वहीं शरद पवार ने उद्धव को सलाह दी कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को ही बना दो, पार्टी टूट से बच जाएगी। इधर, गुवाहाटी में बैठे शिंदे ने शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु को हटा दिया।

पहला दिन: 14 विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे सूरत पहुंचे
मंगलवार को शिवसेना के करीब 14 विधायक एकनाथ शिंदे के साथ सूरत पहुंच गए। यहां सभी विधायक होटल ला मैरेडियन में रुके। विधायकों के बगावत को देखते हुए उद्धव ठाकरे ने दो दूत को समझौते के लिए भेजा। वहीं शरद पवार ने कहा कि शिवसेना का यह इंटरनल मैटर है। एक विधायक नितिन देशमुख की पत्नी ने अकोला थाने में पति के गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.