पंजाब में कांग्रेस का घोषणा पत्र:मुफ्त शिक्षा और इलाज समेत 13 पॉइंट; चन्नी, सिद्धू-जाखड़ ने दिखाई एकजुटता; मेनिफेस्टो कमेटी चेयरमैन बाजवा ही गैरहाजिर

0 1,000,096

चंडीगढ़। पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस ने 13 पॉइंट का मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। चंडीगढ़ में नवजोत सिद्धू ने इसे जारी किया। जिसमें उनके पंजाब मॉडल की छाप भी दिख रही है। नवजोत सिद्धू ने कहा कि हमने सकारात्मक कैंपेन की है। निंदा की जगह हमने लोगों को बताया कि उनकी जिंदगी कैसे बेहतर कर सकते हैं। उसकी धुरी सरबत का भला मांगता हुआ पंजाब मॉडल है।

जिससे राहुल गांधी के विजन का पता चलता है। पंजाब में 170 सरकारी सेवाओं की ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताते हुए सिद्धू को भी ‘चन्नी सरकार आपके द्वार’ कहना पड़ा। वहीं सबसे हैरानी की बात यह रही कि इस मौके मेनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन प्रताप सिंह बाजवा नजर नहीं आए।

एकजुटता दिखाते सिद्धू, चन्नी और जाखड़
एकजुटता दिखाते सिद्धू, चन्नी और जाखड़

चन्नी बोले- नई सरकार में सिद्धू का अहम रोल
चन्नी ने कहा कि भले ही पार्टी ने मेरा नाम आगे किया है लेकिन इसमें सबकी भूमिका रहेगी। खासकर नवजोत सिद्धू अहम रोल में होंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में सरकार पार्टी के हिसाब से चलेगी।
इस मौके चरणजीत चन्नी ने अरविंद केजरीवाल को भी जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल कभी खालिस्तानियों की तरफ चला जाता है तो कभी हिंदुओं को डरा हुआ बताता है। सत्ता के लिए केजरीवाल इस हद तक जाएंगे, यह मैंने नहीं सोचा था।

कांग्रेस मेनिफेस्टो के 13 प्वाइंट़्स –

शिक्षा : जरूरतमंद स्टूडेंट्स के लिए सरकारी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई मुफ्त होगी। SC स्कॉलरशिप जारी रहेगी। स्कॉलरशिप को BC और जनरल कैटेगरी के गरीब और मध्यम वर्ग स्टूडेंट्स को भी इसका लाभ मिलेगा।

स्वास्थ्य : सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज होगा। अस्पतालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर भी बढ़ाया जाएगा।

रोजगार : एक लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। 5 साल में 5 लाख नौकरियां दी जाएंगी।

महिलाएं : महिलाओं को हर महीने 1100 रुपए और 8 गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

गर्ल्स स्टूडेंट्स : 5वीं पास करने वाली छात्राओं को 5 हजार, 10वीं पास करने वाली छात्राओं को 10 हजार और 12वीं पास करने वाली छात्राओं को 20 हजार और एक कंप्यूटर दिया जाएगा।

व्यापार : इंस्पेक्टर राज खत्म करने के लिए डेथ-बर्थ सर्टिफिकेट समेत 170 सेवाएं ऑनलाइन दी जाएंगी।

इन्वेस्टमेंट : स्टार्टअप्स के लिए 1000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट फंड रखा जाएगा। फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाएंगे।

मनरेगा : मनरेगा की मजदूरी बढ़ाकर 350 की जाएगी। इसके अलावा साल में 100 की जगह 150 दिन कामकाज मिलेगा।

पेंशन : बुढ़ापा पेंशन को 1500 से बढ़ाकर 3100 किया जाएगा।

मकान : 6 महीने में हर कच्चा मकान पक्का होगा।

कृषि : दाल, तेल बीज और कॉर्न की MSP पर खरीद होगी।

स्वरोजगार : होम बेस्ड इंडस्ट्री के लिए 2 से 12 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त लोन मिलेगा।

माफिया : शराब, रेत का कार्पोरेशन बनाएंगे। केबल का रेट 400 से घटाकर 200 करेंगे।

कांग्रेस ने पंजाब में सिद्धू को नजरअंदाज कर चन्नी को CM चेहरा बनाया
कांग्रेस ने पंजाब में सिद्धू को नजरअंदाज कर चन्नी को CM चेहरा बनाया

सिद्धू को खुश करने में जुटी कांग्रेस
पंजाब में सीएम चेहरा न बनाए जाने से नवजोत सिद्धू नाराज हैं। यहां तक कि पहले वह अपने दम पर 60 से 70 सीटें जिताने का दावा करते थे। हालांकि जब कांग्रेस ने चरणजीत चन्नी को सीएम चेहरा बना दिया तो उन्होंने प्रचार से किनारा कर लिया। वह अपनी सीट के अलावा बाहर कहीं प्रचार करने नहीं गए। सिद्धू अमृतसर ईस्ट में बिक्रम मजीठिया के खिलाफ कड़े मुकाबले में फंस गए। हालात ये हो गए कि जो सिद्धू दूसरों को जिताने की बात कह रहे थे, उनके प्रचार के लिए प्रियंका गांधी और सीएम चरणजीत चन्नी को जाना पड़ा। अब सिद्धू के पंजाब मॉडल को चुनाव मेनिफेस्टो का हिस्सा बनाकर कांग्रेस सिद्धू को खुश करने में जुटी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.