साथ नजर आए CM चन्नी-सिद्धू:पंजाब कैबिनेट का फैसला, 5.50 रुपए फुट मिलेगी रेत; ईंट-भट्‌ठे माइनिंग पॉलिसी से बाहर; 36 हजार कर्मचारी पक्के होंगे

चंडीगढ़। पंजाब में अब रेत लोगों को 5.50 रुपए प्रति फुट मिलेगी। इसी में जमीन मालिक के रेट के साथ खुदाई और भराई भी है। उन्होंने कहा कि पहले 16 रुपए तक रेत मिलता था जबकि सरकारी रेट 9 रुपए थे। इस वक्त 9 रुपए रेट मिल रहा है लेकिन यह भी महंगा था। इसलिए इसे घटा दिया है।

मंगलवार को करीब 2 घंटे की कैबिनेट मीटिंग के बाद CM चरणजीत चन्नी ने इसकी घोषणा की। इसके अलावा ईंट-भट्‌ठों को अब माइनिंग पॉलिसी से बाहर कर दिया गया है। वहीं, पंजाब में 36 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने पर मुहर लगा दी गई है।

कैबिनेट की मीटिंग के बाद सीएम चन्नी के साथ पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू भी पहुंचे। जहां उन्होंने सरकार के फैसलों की सराहना की। इससे अब उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार और संगठन के बीच की तकरार खत्म हो जाएगी। हालांकि सिद्धू के रवैए को देखते हुए सियासी नजरें इस जुगलबंदी पर टिकी हुई हैं।

31 मार्च के बाद और सस्ती करेंगे रेत

सीएम चरणजीत चन्नी ने कहा कि पंजाब में हमेशा रेत माफिया के राज की बात कही गई। सरकारी रेट 9 रुपए है लेकिन यह भी महंगा है। अब से रेत का रेट 5.50 रुपए प्रति फुट होगा। इसमें जमीन मालिक के रेट, खुदाई और भराई भी है। रास्ता ठेकेदार बनाकर देगा। सीएम ने कहा कि उन्होंने डीसी से मीटिंग की थी। इसके बाद कहा था कि या तो रेत सस्ता होगा या मैं नहीं रहूंगा। इसलिए यह रेट घटा दिया गया है।

इसमें ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी कम होगा। उन्होंने कहा कि ठेका 31 मार्च तक दिए गए हैं। हम इससे सहमत नहीं लेकिन इसलिए अभी इसे इस रेट पर ले आए हैं। अगले वित्त वर्ष में इसे और सस्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि पहले किसी ने अपने खेत से कुछ करना होता था तो उससे रायल्टी मांगी जाती थी। अब जमींदार 3 फुट तक अपनी जमीन से मिट्‌टी बिना परमिशन के उठा सकते हैं।

ईंट-भट्‌ठों में खत्म होगी माफिया की दखलअंदाजी

इसके अलावा ईंट-भट्‌ठों को माइनिंग पॉलिसी से बाहर कर दिया गया है। अब भट्‌ठा मालिक सीधे जमींदार से मिट्‌टी ले लेगा। इसमें माफिया की दखलअंदाजी बिल्कुल खत्म हो जाएगी। सीएम ने कहा कि आज के बाद कोई तंग करेगा तो मैं जिम्मेदार होउंगा।

कर्मचारियों का पक्का होने का प्रस्ताव विधानसभा में लाएंगे

इसके अलावा कर्मचारियों का सरकार पर भरोसा होना जरूरी है। सरकार के भरोसे पर उन्होंने हड़ताल खत्म की। इसलिए सरकार ने 36 हजार कर्मचारियों को पक्का करने का फैसला किया है। इसकी जानकारी विधानसभा में बिल लाकर रखेंगे।

डीसी रेट 415 रुपए किया

सीएम चरणजीत चन्नी ने कहा कि पंजाब में डीसी रेट कम है। इसलिए 415 रुपए मिनिमम वेज को एक मार्च 2020 से बढ़ाया जा रहा है। इसके पिछले बकाये भी मिलेंगे और आगे भी यही रेट रहेगा। यह सरकारी और प्राइवेट पर भी लागू होगा।

पंजाब इंस्टीट्यूशनल टैक्स माफ, अवैध बिल्डिंग होंगी रेगुलर

इसके अलावा पंजाब इंस्टीट्यूशनल एवं अदर्स बिल्डिंग एक्ट 2011 से लागू है। 2012 से यह टैक्स माफ कर दिया है। आगे से यह टैक्स नहीं लगेगा। इसके अलावा कंपाउंडेबल बिल्डिंग को लीगलाइज करने के लिए वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी ला रहे हैं। कल इसकी घोषणा कर दी गई है।

बिजली समझौते, कृषि कानून और BSF मुद्दे पर 11 को प्रस्ताव

CM चरणजीत चन्नी ने कहा कि विधानसभा में बिजली समझौते और केंद्रीय कृषि कानून के खिलाफ बिल लेकर आएंगे। इसके अलावा बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने के फैसले के मामले को भी विधानसभा में रखकर प्रस्ताव लाएंगे। उन्होंने कहा कि 11 नवंबर को होने वाले सेशन में यह सभी प्रस्ताव आएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.