बठिंडा के दाना मंडी में चल रही श्री रामलीला के दौरान हुडदंगियों का हंगामा, लाठियां व तलवारों से किया हमला

-डेढ़ सौ के करीब हुडदंदी चलती रामलीला में पहुंचे, कुर्सियां तोड़ी, लोगों के साथ रामलीला प्रबंधक कमेटी के मैंबर को भी किया घायल

बठिंडा. शहर के दाना मंडी में आयोजित हो रही श्री रामलीला मंचन के दूसरे दिन 150 के करीब असामाजिक तत्वों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान लाठियों व तलवारों से लैस होकर आए लोंगों ने रामलीला के दौरान बैठे दर्शकों से मारपीट कर वहां रखी कुर्सियां तोड़ दी व रामलीला का मंचन बंद करवा दिया।

इस दौरान रामलीला प्रबंधक कमेटी के महिंदर कुमार बचाव के लिए पहुंचे तो उन पर तलवार से हमला कर दिया जिससे उनकी एक हाथ की ऊंगली कट गई। इस घटना में पुलिस की कारगुजारी पूरी तरह से नकारा रही। रामलीला प्रबंधकों का कहना है कि घटना की जानकारी तत्काल पुलिस को दी गई लेकिन पुलिस पूरे हंगामे के दौरान नहीं पहुंची जिसके चलते लोगों में दहश्त फैल गई व भगदड़ में लोग खुद को बचाने के लिए भागते नजर आए। फिलहाल घटना की जानकारी सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची व प्रबंधकों के बयान दर्ज कर अगली कारर्वाई शुरू करने की बात कह रही है। इस घटना के बाद शहर की धार्मिक व सामाजिक संगठनों में काफी रोष पाया जा रहा है। लोग पुलिस की कारगुजारी पर सवाल उठा रहे हैं।

 

जानकारी अनुसार दाना मंडी में श्री रामलीला का भव्य मंचन किया जा रहा है। वीरवार को रामलीला की दूसरी नाइट थी व ताड़का मंचन किया जा रहा था। ताड़का मंचन के चलते लोगों की काफी भीड़ भी इकट्ठा हुई थी। जब ताड़का वध का दृष्य आने वाला था तो इसी दौरान डेढ़ सौ के करीब नौजवान हाथों में हथियार लेकर रामलीला में दाखिल हो गए। उन्होंने आते ही लोगों को डराना शुरू कर दिया व लाठियों से हमला कर दिया। डर से सहमे लोग इधर-उधर भागने लगे। इसके बाद लाठियों व तलवारों से कुर्सिय़ों को तोड़ने व लोगों को डराने का तांडव करीब 35 मिनट तक चलता रहा। इस दौरान प्रबंधक कमेटी ने मामले की जानकारी संबंधित थाना पुलिस के पास भी दी लेकिन मौके पर कोई भी पुलिस कर्मी नहीं पहुंचा। वही रामलीला मंचन के दौरान पुलिस सुरक्षा का भी कोई इंतजाम नहीं किया गया। भगदड़ में महिलाएं व बच्चे इधर-उधर भागते चोटिल भी हुए। हंगामे के दौरान प्रबंधक कमेटी के मैंबरों ने हुडदंग मचाने वालों को रोकने की कोशिश की तो उन पर भी तलवारों से हमला कर दिया इसमें कमेटी के प्रबंधक मैंबर महिंद कुमार प्रधान घायल हो गए व उनके हाथ की एक ऊंगली भी कट गई। दूसरी तरफ घटना के बारे में प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने आज शुक्रवार को एसएसपी बठिंडा को लिखित शिकायत भी दी है। दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि रामलीला में हंगामे का कारण पिछले डेढ़ दशक से ताड़का का रोल करने वाला एक कलाकार रवि हो सकता है। इस बात उसे प्रबंधक कमेटी ने किसी कारण से रोल नहीं दिया था। ताड़का का रोल हर बार से प्रफोशनल कलाकार से करवाया जाता रहा है व इसकी इवज में उसे कुछ मानदेय दिया जाता है। रवि पिछले कुछ दिनों से रोल नहीं देने से नाराज था व कमेटी मैंबरों को धमकी भी दे रहा था। संभावना है कि इसी रंजिश में रात के समय ताड़का वध के सीन को बांधित करने व प्रबंधक कमेटी को परेशान करने के लिए अपने साथियों के साथ मिलकर उसने रामलीला में हंगामा किया हो। फिलहाल इस बाबत पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.