उत्तराखंड में बड़ा हादसा, पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड; 2 लोगों की मौत, 5 अभी भी मलबे में दबे

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड में 2 लोगों की मौत हो गई है और 5 मलबे में दबे हुए हैं। घटना पिथौरागढ़ के जुम्मा गांव के पास की है। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने जिलाधिकारी को रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने का आदेश दिया है। धामी ने कहा कि मैं वहां फंसे लोगों की सलामती के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। पिथौरागढ़ में मूसलाधार बारिश के साथ बादल फटने, चट्टाने गिरने से हालात बिगड़ गए हैं। दो दिन पहले भी यहां बादल फटा था, जिससे बाढ़ आ गई।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

रविवार को देश में 42,909 नए कोरोना केस मिले, 380 की मौत हुई
रविवार को देश में 42,909 नए कोरोना केस मिले और 34,763 लोग ठीक हुए। बीते 24 घंटे में 380 पीड़ितों की मौत हुई। देश में अब तक 3.27 करोड़ मामले आ चुके हैं और अब तक 3.19 करोड़ लोग रिकवर भी हुए हैं। 4.38 लाख लोगों की अब तक कोविड संक्रमण से मौत हुई है। साथ ही 63.43 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

हरियाणा में अनाज मंडी घरौंडा में किसानों की महापंचायत
हरियाणा के करनाल जिले के कस्बा घरौंडा में आज किसानों की महापंचायत होगी। महांपचायत 11 बजे से शुरू होगी। इसकी अध्यक्षता गुरनाम सिंह चढ़ूनी करेंगे। महापंचायत में किसान संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारी विशेष रूप से हिस्सा लेंगे। प्रदेश के 17 किसान संगठन भी महापंचायत में पहुंचकर अपने विचार रखेंगे। महापंचायत में 28 अगस्त को बसताड़ा टोल प्लाजा पर किसानों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में आगामी रणनीति तैयार की जाएगी। 

महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब को ED का समन
महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब को पूर्व मंत्री अनिल देशमुख और अन्य से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से समन किया गया है। परब वही मंत्री हैं, जिनका ऑडियो केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की गिरफ्तारी के बाद वायरल हुआ था। इसमें वे एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक पुलिस अधिकारी को राणे को जल्द गिरफ्तार करने की हिदायत देते नजर आ रहे थे। उन्हें मंगलवार सुबह 11 बजे दक्षिण मुंबई के बल्यार्ड स्टेट स्थित ऑफिस में पहुंचने को कहा गया है। 

अवनि को शूटिंग में गोल्ड, डिस्कस थ्रो में योगेश और जेवलिन में झाझरिया को सिल्वर
टोक्यो पैरालिंपिक में सोमवार सुबह भारत के लिए मेडल बरसे हैं। अवनि लखेरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल के क्लास SH1 फाइनल में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में 249.6 पॉइंट हासिल किए, जो कि दिसंबर, 2018 में यूक्रेन की इरिना शेटनिक द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड के बराबर है।

वहीं, भारत के योगेश कथुनिया ने F56 डिस्कस थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है। सोमवार को उन्होंने अपने छठे और आखिरी प्रयास में (44.38 मीटर, सीजन बेस्ट) अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और पदक पर कब्जा कर लिया। इसके अलावा देवेंद्र झाझरिया ने जेवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल और सुंदर सिंह ने ब्रॉन्ज हासिल किया है।

अवनि लखेरा को बिंद्रा की बायोग्राफी से मिली शूटिंग की प्रेरणा

पैरालिंपिक्स में अवनि लखेरा ने निशानेबाजी में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता। जयपुर की रहने वाली अवनि पैरालिंपिक गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला भी हैं। वह पैरालिंपिक में मेडल जीतने वाली तीसरी शूटर भी हैं। अवनि और उनके पापा प्रवीण लेखरा का 2012 में जयपुर से धौलपुर जाने के दौरान एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें उनके पापा और वह घायल हो गईं। अभिनव बिन्द्रा की बायोग्राफी से प्रेरणा लेकर वह निशानबाजी करने लगी। 

पंजाब के मालवा में टिफिन बम की डिलीवरी
पूर्व जत्थेदार के बेटे गुरमुख सिंह रोडे के खुलासे ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। रोडे ने कहा कि उसने अब तक तीन टिफिन बम डिलीवर किए हैं और उनमें से एक मोगा में डिलीवर हुआ है। इनपुट यह भी है कि किसान संघर्ष की आड़ में कभी भी आतंकी हमला हो सकता है। इसलिए पूरे मालवा में हाईअलर्ट जारी किया गया है। मालवा के बड़े शहरों लुधियाना, पटियाला और बठिंडा में रात दिन की गश्त बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। इसकी जिम्मेदारी एरिया के ACP और ADCP को दी गई है। यही नहीं अब कार्यालय के स्टाफ को भी फील्ड में उतारने की तैयारी की जा रही है, ताकि गश्त और नाकाबंदी प्रभावी ढंग से हो सके। 

आगरा…एनकाउंटर में 50 हजार का इनामी बदमाश ढेर

आगरा में 50 हजार का इनामी बदमाश मुकेश कुमार रविवार देर रात पुलिस एनकाउंटर में मारा गया। मुकेश 16 फरवरी को केनरा बैंक में हुई 6.77 लाख रुपए की डकैती में शामिल था। तभी से वह फरार चल रहा था। एनकाउंटर की पूरी स्क्रिप्ट इस बार भी पुलिस चेकिंग से ही शुरू हुई है। IG नवीन अरोरा का दावा है कि मुकेश ठाकुर को देर रात पुलिस ने चेकिंग के दौरान गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद SOG, सर्विलांस और क्राइम ब्रांच की टीम उससे रायफल बरामदगी को साथ ले जा रही थी। तभी सदर क्षेत्र में BSNL ग्राउंड के पास बदमाश ने एक पुलिसकर्मी की पिस्टल छीनकर पुलिस पर फायरिंग कर दी। 

सुप्रीम कोर्ट में 1 सितंबर से फिजिकल हियरिंग
सुप्रीम कोर्ट ने मामलों की वर्चुअल सुनवाई के विकल्प के साथ फिजिकल हियरिंग 1 सितंबर से शुरू करने को लेकर SoP जारी किया है। फिजिकल हियरिंग को फिर से शुरू करने के लिए अंतिम सुनवाई या नॉन मिसलेनियस दिनों में लिस्टेड रेगुलर मामलों को फिजिकली सुना जा सकता है। कोरोना की वजह से बीते साल मार्च से सुप्रीम कोर्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मामलों की सुनवाई कर रहा है। पिछले कुछ समय से निकाय और वकील फिर से प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू करने की मांग कर रहे थे।

देश भर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उल्लास

पूरे देश में आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। मथुरा में जन्माष्टमी की गूंज है। श्री कृष्ण जन्मस्थान के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना की वजह से इस बार श्रद्धालुओं को प्रसाद नहीं देने का फैसला हुआ है। वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती की विशेष व्यवस्था की गई है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

किसानों पर लाठीचार्ज के विरोध में आज करनाल पहुंचेंगे आंदोलन के नेता
तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर हरियाणा में पुलिस ने शनिवार को लाठीचार्ज किया था। इसके विरोध में किसान संगठनों के नेता आज करनाल जाएंगे। हरियाणा में शनिवार को पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज तब किया था, जब वे भाजपा नेताओं को रोकने की कोशिश कर रहे थे। करनाल में घरौंडा के पास बसताड़ा टोल प्लाजा पर पुलिस के बल प्रयोग में कई किसानों का सिर फूट गया था।

भारत ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन 30 सितंबर तक बढ़ाया

कोरोना संक्रमण को थामने के लिए भारत ने अंतरराष्ट्रीय कॉमर्शियल उड़ानों पर बैन 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) की तरफ से रविवार को जारी सर्कुलर में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय कार्गो और स्पेशल फ्लाइट ऑपरेट होती रहेंगी। DGCA ने यह भी कहा कि चुनिंदा रूट्स पर शेड्यूल्ड इंटरनेशल फ्लाइट्स को चलाने की इजाजत दी जा सकती है। ऐसा हालात के मुताबिक किया जा सकता है। कोरोना के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट्स पिछले साल 23 मार्च से स्थगित हैं। इस दौरान वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें चलाईं गईं। मई, 2020 से चलाई गईं इन फ्लाइट्स से कोरोना के चलते विदेशों में फंसे हजारों भारतीयों को वापस लाया गया था।

अमेरिका में इदा तूफान का खतरा, लोगों को घरों में रहने की सलाह

अमेरिका के लुसियाना राज्य और आसपास के इलाकों में मैक्सिको की खाड़ी से उठे इदा तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के दौरान 230 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राज्य के तटीय इलाकों में तमाम स्कूल और पब्लिक प्लेस बंद कर दिए गए हैं। ज्यादातर फ्लाइट्स कैंसल कर दी गई हैं। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स चार्ज करके रखें, क्योंकि बिजली गुल हो जाने की आशंका है। इमरजेंसी सर्विसेस को अलर्ट पर रखा गया है। इसे कैटेगरी 4 का तूफान घोषित किया गया है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • किसानों पर पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में किसान संगठनों के नेता करनाल जाएंगे।
  • भारत-कजाकिस्‍तान के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास शुरू होगा। यह 11 सितंबर तक चलेगा।
  • काबुल आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में अमेरिका में शोक मनाया जाएगा।
  • मध्यप्रदेश के एक शख्स की 20 साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहाई होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.