नेवी के हेलिकॉप्टर में ICU:किसी भी मौसम में गंभीर मरीज को अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा, इमरजेंसी के लिए वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सपोर्ट भी

0 1,000,128

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौर में नेवी ने अपने हेलिकॉप्टर में मेडिकल इंटेंसिव केयर यूनिट (MICU) फिट किया है। इस हेलिकॉप्टर में गंभीर मरीज को इमरजेंसी में अस्पताल पहुंचाया जा सकता है। नेवी का यह एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) MK III हेलिकॉप्टर किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है।

इस एयरक्राफ्ट में MICU को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने फिट किया है। इंडियन नेवल एयर स्क्वाड्रन (INAS) 323 से ALH MK III विमान INS हंसा पर तैनात है।

इस एयरक्राफ्ट में इमरजेंसी की सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हैं।
इस एयरक्राफ्ट में इमरजेंसी की सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हैं।

हेलिकॉप्टर में सक्शन सिस्टम भी लगाया गया

इमरजेंसी MICU के तहत हेलिकॉप्टर में 2 डिफिब्रिलेटर, मल्टीपैरा मॉनिटर, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सपोर्ट, इंफ्यूजन और सिरिंज पंप लगाए गए हैं। इसमें एक सक्शन सिस्टम भी लगाया गया है, जो मरीज के मुंह या सांस लेने के रास्ते को साफ करता है।

हेलिकॉप्टर में ये इक्विपमेंट 2 से 3 घंटे में ही लगाए जा सकते हैं।
हेलिकॉप्टर में ये इक्विपमेंट 2 से 3 घंटे में ही लगाए जा सकते हैं।

HAL ने 8 में से पहला MICU सेट बनाकर नेवी को दिया
बयान में कहा गया कि यह MICU सिस्टम हेलिकॉप्टर के पावर सप्लाई से ही चलेगा। इसमें 4 घंटे का बैटरी बैकअप भी है। हेलिकॉप्टर में यह इक्विपमेंट 2 से 3 घंटे में ही लगाए जा सकते हैं। इसके बाद यह हेलिकॉप्टर एयर एंबुलेंस में बदल जाएगा। HAL को ऐसी 8 MICU सेट बनाकर नेवी को देना है। इमने यह पहला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.