20 दिन पहले से थी नक्सलियों की मौजूदगी की जानकारी, बड़े अफसर भी मौजूद फिर भी इतना बड़ा हमला; ऑपरेशनल फेल्योर की 5 वजहें

बस्तर के बीजापुर में शनिवार को नक्सलियों के हमले में 30 जवानों के शहीद होने की खबर है। नक्सलियों ने 700 जवानों को घेरकर हमला किया था।

0 990,134

बीजापुर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 24 जवानों की शहादत ऑपरेशनल प्लानिंग की नाकामी की ओर इशारा कर रही है। 700 जवानों को घेरकर नक्सलियों ने 3 घंटे गोलियां चलाईं। 24 घंटे बाद जवानों के शव लेने के लिए रेस्क्यू टीम नहीं पहुंची। ये सब तब हुआ, जब 20 दिन पहले से ही इस इलाके में नक्सलियों की बड़ी तादाद में मौजूदगी की जानकारी मिल गई थी। जिस इलाके में मुठभेड़ हुई है, वह नक्सलियों की फर्स्ट बटालियन का कार्यक्षेत्र है। 20 दिन पहले UAV की तस्वीरों के जरिए पता चला था कि यहां बड़ी संख्या में नक्सली मौजूद हैं।

बीजापुर: मुठभेड़ के दौरान नक्सली मारा गया, 2 CRPF जवान शहीद, 6 घायल,  मुख्यमंत्री ने शहीद जवानों के प्रति गहरा दुःख व्यक्त किया - गोंडवाना ...

इस ऑपरेशन में सुरक्षा बलों से कहां हुई चूक समझिए 5 पॉइंटस् में…

बिग ब्रेकिंग: बीजापुर मुठभेड़ में 21 जवान लापता…..नक्सल हादसे का शिकार होने  की आशंका…..15 घंटे बाद ग्राउंड जीरो पर नहीं पहुंच पाई पुलिस पार्टी ...

1. ऑपरेशनल प्लानिंग पर सवाल
CRPF के एडीडीपी ऑपरेशंस जुल्फिकार हंसमुख, केंद्र के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार व CRPF के पूर्व डीजीपी के विजय कुमार और मौजूदा आईजी ऑपरेशंस पिछले 20 दिनों से जगदलपुर, रायपुर व बीजापुर के क्षेत्रों खुद मौजूद हैं। इसके बावजूद इतनी बड़ी संख्या में जवानों का शहीद होना पूरी ऑपरेशनल प्लानिंग पर सवाल खड़े कर रहा है।

बिग ब्रेकिंग : 25 जवान शहीद होने की आशंका.. 15 लापता.. मुठभेड़ स्थल पर नही  पहुंच सकी है पुलिस टीम..नक्सलियों ने घेर रखा है इलाके को..गृह मंत्री ...नक्सल ऑपरेशंस से जुड़े सूत्रों की माने तो इस तरह एक ही इलाके में तीन-तीन बड़े अधिकारियों की मौजूदगी नक्सलियों को भी अलर्ट कर देती है। उन्हें बड़े अधिकारियों के लगातार मूवमेंट की भनक लग जाती है, जिसके अनुसार वो अपनी प्लानिंग करते हैं। बीजापुर नक्सली हमले में भी यही हुआ।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद 21 जवान लापता, गृहमंत्री  शाह ने सीएम से की बात, CRPF महानिदेशक हालात का जायजा लेने पहुंचे ...

2. वक्त के साथ रणनीति बदलनी चाहिए
छत्तीसगढ़ के गोरिल्ला वॉरफेयर इलाकों में सुरक्षाबल लंबे समय तक एक ही रणनीति के साथ सफलता हासिल नहीं कर सकते। यहां पर किसी एक रणनीति पर सालों साल चलते रहना जवानों के लिए घातक हो सकता है। बड़े अधिकारियों का काम यही होता है कि वो रणनीतिक बदलाव करके नक्सल मूवमेंट को कमजोर करें। ऊपर से बनी इन रणनीतियों पर ग्राउंड में मौजूद अधिकारी अपने इलाके की टोपोग्राफी और डिमांड के हिसाब से ऑपरेशन प्लान करते हैं। लेकिन, अगर लंबे समय तक रणनीति में बदलाव न हो तो सुरक्षाबलों बलों की मुश्किल और बढ़ती जाती है। ऐसे में नक्सलियों को अपने ऊपर होने वाले हमलों को गेज करना आसान हो जाता है और जवानों की जान जाखिम में पड़ जाती है।

3. हद से ज्यादा टेक्नॉलॉजी पर निर्भर
बीजापुर के इस नक्सली हमले से पहले अन आर्म्ड व्हिकल (UAV) या ड्रोन से मिली फोटो और वीडियो के आधार पर यहां ऑपरेशन प्लान किया गया। लेकिन, नक्सल ऑपरेशन के सूत्र बताते हैं कि 100-200 नक्सलियों का मूवमेंट दिखना आम बात है। इसे आप किसी ऑपरेशन को प्लान करने का इंटेलिजेन्स इनपुट नहीं मान सकते।

करीब 700 जवानों को नक्सलियों ने बीजापुर के तर्रेम इलाके में जोनागुड़ा पहाड़ियों के पास घेर लिया था। तीन घंटे चली मुठभेड़ में 9 नक्सली भी मारे गए हैं। करीब 30 जवान घायल हुए हैं।

4. ह्यूमन इंटेलिजेंस की कमी
लोकल लेवल पर नक्सली गुटों के साथ शामिल लोग सुरक्षा बलों के लिए किसी भी हथियार से बड़ा सहारा होते हैं। इन्हीं से मिली जानकारी के आधार पर पिनपॉइंट ऑपरेशंस प्लान होते हैं। लेकिन, पिछले कुछ सालों से नक्सल ऑपरेशन में शामिल अधिकारी वाहवाही लूटने के लिए सरेंडर करवाने पर जोर देने लगे हैं। सरेंडर करने के बाद किसी नक्सली या मुखबिर से मिली जानकारी छह महीने से अधिक काम की नहीं होती। ऐसे में सुरक्षा बलों को अंदर से आने वाली सूचनाएं मिलना कम हो गईं हैं।

CRPF and Naxalites encounter in Chhattisgarh a CRPF soldier martyred -  छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ और नक्सलियों में मुठभेड़, सीआरपीएफ का एक जवान शहीद

5. अलग कमांड और ट्रेंनिग
5 तरह के अलग-अलग फोर्सेस की ऐसे ऑपरेशन में मौजूदगी कमांड व कंट्रोल के लिए बड़ी चुनौती है। फायरिंग की सूरत में सभी अपने-अपने प्रशिक्षण व बनावट के हिसाब से कार्रवाई करते हैं। यूनिफार्मिटी नहीं रह पाती, लेकिन दूसरी ओर नक्सलियों की ट्रेनिंग और कमांड हमेशा एक ही रहता है। उनकी यूनिट कोई भी हो, लेकिन एक्शन के समय उनकी यूनिफॉर्मिटी कभी खराब नहीं होती।

मुठभेड़ झीरम हमले के मास्टरमाइंड हिड़मा के गांव में हुई। हमला करने वाले नक्सली उसी की टीम के सदस्य थे।
मुठभेड़ झीरम हमले के मास्टरमाइंड हिड़मा के गांव में हुई। हमला करने वाले नक्सली उसी की टीम के सदस्य थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.