NEET UG 2021: नीट यूजी 2021 के लिए ntaneet.nic.in पर जल्द जारी होंगे एप्लीकेशन फॉर्म, पढ़ें पूरी जानकारी

NEET UG 2021 नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस बीएसएमएस बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित कुल 11 भाषाओँ में आयोजित की जाएगी।

0 999,137

NEET UG 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 1 अगस्त, 2021 को किया जाना है। इस संबंध एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, nta.ac.in पर 12 मार्च, 2021 को एक शॉर्ट नोटिस जारी किया गया था। अब नीट 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द ही जारी होने की संभावना है। एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। नीट 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने के बाद, पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

हालांकि, अभी तक नीट 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध होने की निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की गई है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी और इसके साथ ही, नीट 2021 के लिए इन्फॉर्मेशन बुलेटिन उपलब्ध कराया जाएगा। इन्फॉर्मेशन बुलेटिन के माध्यम से उम्मीदवार परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारियां, जैसे- सिलेबस, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर, स्टेट कोड आदि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। एनटीए ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन, यानी पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित कुल 11 भाषाओँ में आयोजित की जाएगी।

आवेदन फॉर्म उपलब्ध होने के बाद, इच्छुक व पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, ntaneet.nic.in और ntaneet.nic.in पर नजर बनाए रखना होगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को किया गया था।  देश भर के 3,843 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। नीट यूजी 2020 परीक्षा में शामिल होने  के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.