शेयर बाजार में मजबूत रिकवरी:सेंसेक्स पिछले साल मार्च की गिरावट से करीब 100% बढ़ा, अदाणी-रिलायंस ग्रुप के शेयरों ने दिए शानदार रिटर्न

BSE सेंसेक्स बुधवार को 51,100 के लेवल पर कारोबार कर रहा है, जो 23 मार्च को 25,880 पर था। यानी इंडेक्स ने अब तक 97.50% की बढ़त दर्ज की है। बढ़त में अहम भूमिका घरेलू रिटेल और विदेशी निवेशकों की रही -

मुंबई। भारी विदेशी निवेश और रिटेल निवेशकों की बढ़ती भागीदारी से शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी है। बाजार के प्रमुख इंडेक्स पिछले साल मार्च की गिरावट से करीब 100% तक ऊपर पहुंच चुके हैं। इस दौरान Reliance, Adani, TATA और HDFC ग्रुप के शेयरों में भी रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली।

BSE सेंसेक्स बुधवार को 51,100 के लेवल पर कारोबार कर रहा है, जो 23 मार्च को 25,880 पर था। यानी इंडेक्स ने अब तक 97.50% की बढ़त दर्ज की है। बढ़त में अहम भूमिका घरेलू रिटेल और विदेशी निवेशकों की रही –

  • जनवरी 2021 तक डीमेट खातों की संख्या करीब 5.15 करोड़ रही, पिछले वित्त वर्ष में यह 4.08 करोड़ रही थी। मार्केट रेगुलेटर सेबी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 1.07 करोड़ नए डीमेट खाते खुले।
  • नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के मुताबिक विदेशी निवेशकों (FII) ने 2020-21 में अब तक 2.59 लाख करोड़ रुपए का निवेश कर चुके हैं, जो किसी एक वित्त वर्ष में सबसे ज्यादा है।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से टूटा था शेयर बाजार
कोरोना महामारी को थामने के लिए लगे देशव्यापी लॉकडाउन के चलते शेयर बाजार में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख इंडेक्स मार्च में 23% तक फिसले। इस दौरान इंडेक्स दो बार लोअर सर्किट भी लगे। लेकिन सरकार द्वारा कई रियायतों ने निवेशकों को आकर्षित किया। नतीजतन, दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारतीय शेयर बाजार तेजी से रिकवरी करते हुए निवेशकों को अच्छा मुनाफा दिया।

निवेशकों को अदाणी ग्रुप के शेयरों ने रिकॉर्ड रिटर्न दिए, शेयर 780% तक चढ़े
निवेशकों को अदाणी ग्रुप के शेयरों ने जबरदस्त रिटर्न दिया। अदाणी गैस और अदाणी ग्रीन के शेयरों ने सबसे ज्यादा 700-780% का रिटर्न दिया। निवेश और कारोबारी ग्रोथ के चलते मार्च की गिरावट के बाद ग्रुप के शेयरों में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है। ज्यादातर शेयर अभी भी एक साल के सबसे ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

बैंकिंग सेक्टर में बढ़त से HDFC ग्रुप के शेयर भी बढ़े
बैंक एंड फाइनेंशियल सेक्टर में अच्छी रिकवरी से सेक्टर के शेयरों में भी तेजी रही, जिसमें HDFC ग्रुप के शेयर भी शामिल रहे। HDFC बैंक का शेयर 102% बढ़कर 1,550 रुपए के लेवल को पार कर गया। इसके अलाव HDFC लाइफ और HDFC एएमसी के शेयरों में भी 100% से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है।

बाजार की रैली में टाटा ग्रुप के शेयर भी दौड़े, निवेशकों को 363% तक का रिटर्न दिया
बाजार की बढ़त में IT, मेटल और ऑटो शेयरों ने जबरदस्त बढ़त दर्ज की। सालभर में ऑटो इंडेक्स 60%, मेटल 85% और IT इंडेक्स 80% चढ़े। चूंकि शेयर बाजार में टाटा ग्रुप के कुल 29 कंपनियां लिस्ट हैं, जिसमें प्रमुख शेयरों में टीसीएस, टाटा मोटर्स सहित वोल्टास के शामिल हैं। इनमें टाटा मोटर्स का शेयर सबसे ज्यादा 363% बढ़कर 320 रुपए पर पहुंच गया है, जो 23 मार्च को 70 रुपए पर ट्रेड कर रहा था।

कोरोना काल में कई डील से रिलायंस का शेयर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा
मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका शेयर मार्च की गिरावट से करीब 150% बढ़ा है। दरअसल कंपनी ने कोरोना काल में कई कारोबारी डील किए, जिसके तहत जियो प्लेटफॉर्म, रिलायंस रिटेल और ऑप्टिकल फाइबर कारोबार में हिस्सेदारी बेचकर फंड जुटाए।

शेयर सितंबर में अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 2,368.80 को भी छुआ। शेयर बाजार में रिलायंस ग्रुप की छोटी बड़ी 10 कंपनियां लिस्ट है। इसमें हैथवे केबल ने करीब एक साल की अवधि में निवेशकों को 200% रिटर्न दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.