चौथा टेस्ट LIVE:दूसरी पारी में इंग्लैंड के लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट गिरे, अश्विन ने क्राउली और बेयरस्टो को पवेलियन भेजा

0 999,142

अहमदाबाद. इंडिया और इंग्लैंड के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने पहली पारी में 365 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे। ऐसे में भारतीय टीम ने पहली पारी में 160 रन की बढ़त बनाई। जवाब में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 10 रन पर दूसरा विकेट गंवा दिया। फिलहाल, ओपनर डॉम सिबली और कप्तान जो रूट क्रीज पर हैं। मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने पहली पारी में 365 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे। ऐसे में भारतीय टीम ने 160 रन की बढ़त बना ली है। ऋषभ पंत ने 101 रन की पारी खेली। जबकि वॉशिंगटन सुंदर 96 रन बनाकर नाबाद रहे।

एक ही ओवर में अश्विन ने 2 विकेट झटके
अश्विन ने अपने पहले और पारी के 5वें ओवर में इंग्लैंड को लगातार बॉल पर 2 झटके दिए। पहले उन्होंने जैक क्राउली को 5 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। तीसरे नंबर पर उतरे जॉनी बेयरस्टो पहली ही बॉल पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए।

सुंदर ने टेस्ट में अपना बेस्ट स्कोर बनाया

भारतीय टीम के लिए पहली पारी में ऋषभ पंत ने 101, वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 96, रोहित शर्मा ने 49 और अक्षर पटेल ने 43 रन की पारी खेली। वहीं, इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इनके अलावा जेम्स एंडरसन ने 3 और जैक लीच ने 2 विकेट लिए। सुंदर ने टेस्ट में अपना बेस्ट स्कोर बनाया है। इससे पहले उन्होंने इसी सीरीज के चेन्नई टेस्ट में नाबाद 85 रन बनाए थे।

सिराज चोटिल होकर मैदान से बाहर
मोहम्मद सिराज इंग्लैंड की दूसरी पारी के तीसरे ओवर में चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। ओवर की आखिरी बॉल पर जैक क्राउली ने सीधा शॉट खेला था, जिसे रोकने के चक्कर में सिराज के बाएं हाथ का अंगूठा चोटिल हो गया।

टीम इंडिया ने तीसरे दिन 7 विकेट पर 294 रन से आगे खेलते हुए तेज शुरुआत की। पहले एक घंटे में करीब 3.5 के रनरेट से 50 रन जोड़ लिए। वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने 8वें विकेट के लिए 179 बॉल पर 106 रन की पार्टनरशिप की, लेकिन 365 रन पर टीम इंडिया ने आखिरी तीनों विकेट गंवा दिए। अक्षर 43 रन बनाकर रनआउट हुए। इसके बाद अगले ओवर में बेन स्टोक्स ने इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा।

सुंदर के नंबर-7 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन
वॉशिंगटन सुंदर इस साल नंबर-7 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 1 जनवरी 2021 से नंबर 7 या इससे नीचे 4 टेस्ट की 6 पारी में अब तक 250+ रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के फहीम अशरफ हैं। अशरफ ने 247 रन बनाए हैं। भारत के रविचंद्रन अश्विन 238 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं।

पंत-सुंदर की शतकीय साझेदारी से भारत को मिली बढ़त

  • टीम इंडिया की पहली पारी में शुरुआत बेहद खराब रही थी। मैच के पहले दिन ओपनर शुभमन गिल लगातार 5वीं पारी में असफल रहे। पारी के पहले ओवर की तीसरी बॉल पर शुभमन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। जेम्स एंडरसन ने उन्हें LBW किया।
  • भारतीय टीम ने दूसरे दिन 1 विकेट पर 24 रन से आगे खेलना शुरू किया था। टीम 17 रन ही जोड़ सकी थी कि उसने 2 बड़े विकेट गंवा दिए। पहले चेतेश्वर पुजारा (17) को जैक लीच ने LBW किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने आउट किया।
  • 80 रन पर टीम इंडिया को चौथा झटका लगा। अजिंक्य रहाणे (27 रन) को जेम्स एंडरसन ने कैच आउट कराया। यहां से रोहित ने पंत के साथ 5वें विकेट के लिए 41 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला, लेकिन रोहित आउट हो गए।
  • अश्विन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, लेकिन पंत ने दूसरा छोर संभाले रखा। उन्होंने वॉशिंगटन सुंदर के साथ 7वें विकेट के लिए 158 बॉल पर 113 रन की पार्टनरशिप कर भारतीय टीम को इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त दिलाई। यह इस मैच की पहली शतकीय साझेदारी रही। वॉशिंगटन ने करियर की तीसरी टेस्ट फिफ्टी भी लगाई।

ऋषभ पंत ने 17 पारी के बाद शतक लगाया
पंत ने 118 बॉल पर 101 रन की पारी खेली। यह उनके करियर का तीसरा टेस्ट शतक रहा। एंडरसन की बॉल पर जो रूट ने पंत का कैच लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 17 पारी के बाद सेंचुरी लगाई। इससे पहले उन्होंने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 159 रन की पारी खेली थी। इन दो शतक के बीच वे 2 बार नर्वस 90 (97, 91) का शिकार हुए। एक बार वे 89 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इसी सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में वे 91 रन पर आउट हुए थे।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए

  • इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 205 रन बनाए। बेन स्टोक्स ने 55 रन, डैन लॉरेंस ने 46, ओली पोप ने 29 और जॉनी बेयरस्टो ने 28 रन बनाए। स्टोक्स ने टेस्ट करियर की 24वीं फिफ्टी लगाई। अक्षर पटेल ने 4 विकेट लिए। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 3 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट झटके।
  • अक्षर ने जैक क्राउली, डॉम सिबली, डैन लॉरेंस और डॉम बेस को आउट किया। सिराज ने बेयरस्टो और जो रूट को पवेलियन भेजा। वहीं, अश्विन ने ओली पोप, बेन फोक्स और जैक लीच को आउट किया। एक विकेट वॉशिंगटन सुंदर को मिला। उन्होंने उन्होंने बेन स्टोक्स को LBW किया।
  • इंग्लैंड ने 30 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। ओपनर सिबली और क्राउली के साथ कप्तान जो रूट भी पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने 48 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। बेयरस्टो के आउट होते ही स्टोक्स ने ओली पोप के साथ 5वें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। यहां स्टोक्स पवेलियन लौट गए। तब पोप ने डैम लॉरेंस के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की पार्टनरशिप की। यहां से कोई बड़ी पार्टनरशिप नहीं हुई और इंग्लिश पारी सिमट गई।

रविचंद्रन अश्विन के पास 3 रिकॉर्ड बनाने का मौका
मैच में आज भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास 3 रिकॉर्ड बनाने का मौका है। पहला है कि वे 2 विकेट लेते ही वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टली एम्ब्रोस (405 विकेट) को पीछे छोड़ देंगे। ऐसा करते ही वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स में 15वें नंबर पर पहुंच जाएंगे। अश्विन अब तक टेस्ट में 404 विकेट ले चुके हैं।

अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन सकते हैं। उन्होंने अब तक तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) मिलाकर 606 विकेट लिए हैं। अनिल कुंबले (956 विकेट), हरभजन सिंह (711 विकेट), कपिल देव (687 विकेट) और जहीर खान (610 विकेट) उनसे आगे हैं।

कपिल देव और बिशन सिंह को पीछे छोड़ सकते हैं
अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में कपिल देव और बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ सकते हैं। अश्विन ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 83 विकेट लिए हैं। वहीं, बेदी और कपिल ने 85-85 विकेट लिए हैं।

एंडरसन तोड़ सकते हैं कुंबले का रिकॉर्ड
पिछले टेस्ट में स्पिन ट्रैक पर जेम्स एंडरसन 3 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को पवेलियन भेजा है। अब उनके टेस्ट में 614 विकेट हो गए हैं। वे अनिल कुंबले के 619 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। साथ ही एंडरसन के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में 900+ विकेट हो गए हैं।

सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे
इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन और तीसरा मैच 10 विकेट से जीतकर बढ़त हासिल कर ली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.