कोरोना देश में:महाराष्ट्र में धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक; उद्धव बोले- हालात नहीं सुधरे, तो फिर से लॉकडाउन लगाएंगे

सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाने से कुछ देर पहले रविवार को महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने मुंबई के वर्ली में एलिवेटेड कॉरिडोर का भूमि पूजन किया। इस प्रोग्राम में मंत्री एकनाथ शिंदे, नवाद मलिक और आदित्य ठाकरे भी शामिल हुए।

0 999,047

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को राज्य की जनता को संबोधित किया। उन्होंने सोमवार से राज्य में भीड़-भाड़ वाले सारे राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगर यहीं स्थिति रही तो फिर से राज्य में लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।

उन्होंने लोगों को 8 दिन का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि जो लोग लॉकडाउन नहीं चाहते, वे मास्क जरूर पहनें। जो लोग राज्य में लॉकडाउन चाहते हैं, वे बिना मास्क के घरों से बाहर निकलें।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। अगले 8 से 15 दिनों में हमें पता चल जाएगा कि यह कोरोना की नई लहर है या नहीं? उन्होंने निजी फर्मों से वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी अपनाने के लिए कहा है, ताकि भीड़-भाड़ से बचा सके।

अमरावती में एक हफ्ते का लॉकडाउन
मरीजों की संख्या बढ़ता देख महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर से राज्य के कई शहरों में सख्ती शुरू कर दी है। अमरावती में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। यह सोमवार रात 8 बजे से प्रभावी होगा। इस दौरान जरूरी सामान की दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी।

पुणे में नाइट कर्फ्यू
वहीं, पुणे जिला प्रशासन ने भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। यहां रात 11 से सुबह 6 बजे तक लोगों को घरों से निकलने पर रोक लग गई है। केवल इमरजेंसी में निकलने की इजाजत होगी। स्कूल-कॉलेज भी 28 फरवरी तक बंद कर दिए गए हैं। पुणे के बाद अब नागपुर, यवतमाल और मुंबई में भी नाइट कर्फ्यू लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य के मंत्री विजय वेड्‌डेटीवार ने भी इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री से बैठक में इस पर फैसला हो जाएगा।

केंद्र सरकार ने फिर टेस्टिंग बढ़ाने का आदेश दिया
पूरे देश में हर दिन होने वाली टेस्टिंग में पिछले एक महीने में 5 लाख की गिरावट दर्ज की गई है। दिसंबर तक जहां, हर दिन 11 लाख के करीब लोगों की जांच होती थी, वहां अब औसतन 6 लाख लोगों का टेस्ट हो रहा है। राज्यों में कोरोना केस बढ़ने का एक बड़ा कारण टेस्टिंग की संख्या कम करना भी है। अब फिर से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन सभी 9 राज्यों और केंद्र शासित राज्य सरकारों को पत्र लिखकर टेस्टिंग बढ़ाने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने कहा है कि टेस्टिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा कोरोना संक्रमितों को ट्रेस किया जाए ताकि संक्रमण को फिर से फैलने से रोका जा सके।

टॉप-15 संक्रमित देशों में फिर शामिल हुआ भारत
देश एक बार फिर दुनिया के उन 15 देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं। मतलब ऐसे मरीज जिनका इलाज चल रहा है, बाकी या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उनकी मौत हो गई है।

भारत इस सूची में 15वें नंबर पर आ गया है। 30 जनवरी को पुर्तगाल, इंडोनेशिया और आयरलैंड को पीछे छोड़ते हुए 17वें नंबर पर पहुंच गया था। तब उम्मीद थी कि जल्द ही दुनिया के टॉप-20 संक्रमित देशों की सूची से भी बाहर हो सकता है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एक्टिव केस फिर से बढ़ने लगे। इसकी वजह से भारत अब फिर दुनिया के सबसे संक्रमित देशों में शामिल हो गया।

अमेरिका, फ्रांस और यूके में भी हालत खराब
एक्टिव केस के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है। यहां अभी 92 लाख से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है। फ्रांस में 32 लाख और यूके में 16 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। इसके अलावा इस सूची में ब्राजील, बेल्जियम, स्पेन, इटली, रूस, मैक्सिको, पोलैंड, आयरलैंड, इंडोनेशिया, अर्जेंटिना और भारत भी शामिल हैं।

अब तक 1.09 करोड़ केस
शनिवार को देश में 13 हजार 919 नए मरीज मिले। 11 हजार 412 लोग ठीक हुए और 89 की मौत हो गई। इस तरह से ओवरऑल एक्टिव केस में 2486 की बढ़ोतरी दर्ज हुई। 9 राज्य और केंद्र शासित राज्य ऐसे रहे जहां, ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा नए मरीजों की संख्या बढ़ी है। इनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पुडुचेरी, त्रिपुरा और चंडीगढ़ शामिल हैं। देश में अब तक 1 करोड़ 9 लाख 91 हजार से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 6 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 लाख 56 हजार 339 मरीजों की मौत हो गई। अभी 1 लाख 42 हजार 691 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

कोरोना अपडेट्स

  • अमरावती के डिविजनल कमिश्नर ने पांच जिलों में आंशिक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। अमरावती डिविजन के अमरावती, अकोला, बुलढाणा, वाशिम और यवतमाल में अगले सात दिनों के लिए आंशिक लॉकडाउन का पालन किया जाएगा।
  • मुंबई में बांद्रा पश्चिम के एक रेस्टोरेंट के खिलाफ BMC ने FIR दर्ज की है। रेस्टोरेंट में एक ही समय पर करीब 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे। जिसके बाद BMC ने यह कदम उठाया।
  • गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी कोरोना से ठीक हो गए हैं। रविवार को उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। राज्य सरकार ने इसकी जानकारी दी।
  • सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने कहा कि भारत में वैक्सीन की ज्यादा जरूरत को देखते हुए इंस्टीट्यूट की तरफ से प्रायोरिटी दी जा रही है। इसके साथ ही हम दुनिया के अन्य देशों की जरूरतों को देखते हुए बैलेंस बनाकर चल रहे हैं। मैंने सभी देशों से कहा है कि वह सब्र करें, कोवीशील्ड की सप्लाई सभी देशों में होगी।
  • देश में पाए गए कोरोना के 5 हजार से ज्यादा वैरिएंट्स पर हैदराबाद की सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CSIR-CCMB) के वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया है। इसमें पाया गया कि दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा कोरोना का N440K वैरिएंट फैला है। हालांकि ये वैरिएंट कहां से और कब फैला इसकी जानकारी अभी नहीं हो पाई है।
  • दिल्ली हाईकोर्ट में 15 मार्च को फिजिकल हियरिंग होगी। कोरोना की वजह से फिलहाल यहां वर्चुअल तरीके से सुनवाई हो रही है।

6 राज्यों का हाल

1. महाराष्ट्र
राज्य में शनिवार को 6,281 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 2,567 मरीज ठीक हुए और 40 की मौत हो गई। अब तक 20 लाख 93 हजार 913 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं, इनमें 19 लाख 92 हजार 530 लोग ठीक हो चुके हैं। 51 हजार 753 ने इस महामारी से जान गंवाई है। 48 हजार 439 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

2. केरल
राज्य में शनिवार को 4,650 नए संक्रमितों की पहचान हुई। 5,841 मरीज ठीक हुए और 13 संक्रमितों ने जान गंवाई। यहां अब तक 10 लाख 30 हजार 588 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 9 लाख 67 हजार 630 मरीज ठीक हो चुके हैं। 4,075 ने जान गंवाई है, जबकि 58,609 का इलाज चल रहा है।

3. मध्यप्रदेश
यहां शनिवार को 257 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 213 मरीज ठीक हुए और चार की मौत हो गई। अब तक 2 लाख 59 हजार 128 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2 लाख 53 हजार 284 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 3,850 मरीजों की मौत हो गई। 1,994 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

4. गुजरात
यहां शनिवार को 258 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 270 लोग ठीक हुए। अब तक 2 लाख 66 हजार 821 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 2 लाख 60 हजार 745 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4404 मरीजों की मौत हो चुकी है। 1,672 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

5. राजस्थान
राज्य में शनिवार को 98 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 66 लोग ठीक हुए और एक की मौत हुई। अब तक 3 लाख 19 हजार 461 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3 लाख 15 हजार 376 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,785 मरीजों की मौत हुई है। 1,300 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

6.दिल्ली

यहां रविवार को 145 नए मरीज मिले और 97 ठीक हुए। दो की मौत भी हुई। यहां अब तक 6 लाख 37 हजार 900 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 6 लाख 25 हजार 929 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 10 हजार 900 मरीजों की मौत हो गई। 1071 का इलाज चल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.