Punjab Local Body Election: प्रचार की समयसीमा खत्म, मतदान 14 को, आयोग ने कहा- कोई मांग करेगा तो वीडियोग्राफी को तैयार

Punjab Local Body Election पंजाब में आठ नगर निगमों 109 नगर परिषदों के लिए चुनाव प्रचार की अवधि आज सायं पांच बजे खत्म हो गई है। राज्य में 14 फरवरी को स्थानीय निकाय चुनावों के मतदान होना है जबकि परिणाम 17 फरवरी को घोषित किया जाएगा।

चंडीगढ़। पंजाब के आठ नगर निगमों, 109 नगर परिषदों व नगर पंचायतों के लिए चुनाव प्रचार आज सायं पांच बजे थम गया है। मतदान 14 फरवरी को होगी, जबकि मतगणना 17 फरवरी को होगी। इस बीच, मोगा नगर निगम के चुनाव के दिन मतदान केंद्रों के बाहर की वीडियोग्राफी करवाए जाने की मांग को लेकर शिरोमणि अकाली दल के 30 उम्मीदवारों ने जो याचिका दायर की थी, उस पर राज्य चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट को आश्वासन दिया गया है कि अगर उनके पास ऐसी अर्जी दी जाती है तो वह इसके लिए तैयार हैं।

राज्य चुनाव आयोग और मोगा के डीसी की ओर से दिए गए इस आश्वासन पर जस्टिस अजय तिवारी एवं जस्टिस राजेश भारद्वाज की खंडपीठ ने इस पर संतुष्टि जताते हुए कहा कि अब इस याचिका पर आगे सुनवाई की जरूरत नहीं है। लिहाजा हाई कोर्ट ने इस याचिका का इसी आधार पर निपटारा कर दिया है।

बता दें, शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार हरविंदर कौर गिल सहित 30 अन्य की ओर से दायर याचिका में सभी याचिकाकर्ताओं ने हाई कोर्ट को बताया था कि इससे पहले भी म्युनिसिपल चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी के दबाव में अधिकारियों ने उनकी पार्टी के कई उम्मीदवारों के नामांकन बेहद मामूली वजहों से रिजेक्ट करवा दिए थे। कई जगह सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे। उन्हें अंदेशा है कि इस बार भी ऐसा ही किया जाएगा। ऐसे में नामांकन और चुनावों के दिन मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी करवाई जाए.

14 को मतदान 17 फरवरी को परिणाम

आठ नगर निगम, 109 नगर परिषदों व नगर पंचायतों के लिए चुनाव प्रचार 12 फरवरी को शाम पांच बजे खत्म हो गया है। 14 फरवरी को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। राज्य चुनाव आयोग का कहना है कि शाम चार बजे तक जो भी मतदाता पोलिंग बूथ में पहुंच जाएंगे वे मतदान के हकदार होंगे। वोटों संबंधी अपेक्षित चुनाव सामग्री और ईवीएम मशीनों का वितरण शुक्रवार को किया जाएगा। वोटों की गिनती 17 फरवरी को सुबह नौ बजे से शुरू होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.