IRCTC ने की नई सुविधा! अब यात्री ट्रेन, फ्लाइट के साथ बस का टिकट भी कर सकेंगे बुक, जानिए प्रोसेस

IRCTC ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए बस टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है. IRCTC पर अभी तक यात्री केवल ट्रेन और फ्लाइट की टिकट ही बुक कर सकते थे. लेकिन अब आपको यहां बस टिकट बुकिंग की भी सुविधा मिलेगी.

0 999,238

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस शुरू कर दी है. IRCTC ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस सुविधा के शुरू होने के बाद यात्री ट्रेन और फ्लाइट के बाद अब बसों की टिकट भी बुक कर सकते हैं. कंपनी ने बयान में कहा कि ग्राहकों को ज्यादा समग्र यात्रा अनुभव देने के लिए हाल ही में IRCTC, जो पहले से ही ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग के बिजनेस में है, ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस की शुरुआत की जो 29 जनवरी 2021 से देशभर में शुरू हो गई है.

एक बयान जारी कर कहा कि रेलवे मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में आईआरसीटीसी धीरे-धीरे स्वयं को देश के पहले सरकारी ‘वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल के रूप में विकसित करने की ओर बढ़ रही है.

यात्रियों को मिलेगी सुविधा
IRCTC ने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा देने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ करार किया है. जल्द ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस सेवा की शुरुआत करेंगे.

इस तरह कर सकते हैं टिकट बुक
IRCTC मोबाइल-ऐप पर ये सर्विस मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है, जिसके बाद जनता मोबाइल के माध्यम से बस टिकट बुक कर सकेंगे. आईआरसीटीसी  के जरिए होने वाली इस बुकिंग का मकसद यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करना है.

पिक-अप एंड ड्रॉप पॉइंट के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं
ऑनलाइन बस बुकिंग की इस नई सुविधा में ग्राहकों विभिन्न प्रकार की बसों को देखने और रूट, सुविधाओं, रिव्यू, रेटिंगों और बस की फोटो के आधार बस का सिलेक्शन कर सकते हैं. इसके साथ ही ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग का चयन भी कर पाएंगे. साथ ही चल रहे बैंक और ई-वॉलेट छूट के साथ उचित मूल्य पर अपनी यात्रा बुक करेंगे.

मिलेगा डिस्काउंट भी- इसके अलावा यात्रियों को बैंकों और ई-वॉलेट के माध्यम से डिस्काउंट भी प्राप्त करने का मौका मिलेगा. इसके माध्यम से यात्रियों को बस के अलवा टैक्सियों की सेवा भी उपलब्ध करवाई जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.