पाकिस्तान: कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान बोले- भारत एक कदम बढ़ाए, हम दो बढ़ाएंगे

पाक‍िस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भारत से कश्‍मीर मुद्दे के हल के ल‍िए माहौल बनाने को कहा है. उन्‍होंने कहा क‍ि अगर कश्‍मीर मुद्दे (Kashmir Issue) का न्‍यायपूर्ण हल करने के ल‍िए भारत एक कदम आगे बढ़ता है तो हम दो कदम बढ़ने को तैयार हैं.

0 1,000,276

इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने शुक्रवार को कश्‍मीर एकजुटता दिवस मनाते हुए आरोप लगाया कि भारत (India) कश्‍मीरियों पर अत्‍याचार कर रहा है. इमरान खान ने ट्वीट करके कहा कि पाकिस्‍तान उपमहाद्वीप में हमेशा से ही शांति के लिए खड़ा रहा है लेकिन इसके लिए माहौल बनाने की जिम्‍मेदारी भारत की है. उन्‍होंने कहा कि अगर भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रस्‍तावों के मुताबिक कश्‍मीर मुद्दे के न्‍यायपूर्ण समाधान के लिए गंभीरता दिखाए तो हम शांति के ल‍िए दो कदम आगे बढ़ने को तैयार हैं.

इमरान खान ने कहा कि इलाके की स्थिरता के लिए पाकिस्‍तान की शांति की इच्‍छा को कमजोरी नहीं समझा जाना चाहिए. उन्‍होंने दावा किया कि यह एक देश के रूप में हमारी ताकत और आत्‍मविश्‍वास है जो हम दो कदम आगे बढ़ने को तैयार हैं ताकि कश्‍मीरी लोगों के वैधानिक महत्‍वाकांक्षाओं को पूरा किया जा सके. इससे पहले पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने भी कहा था क‍ि रिश्‍तों को सामान्‍य बनाने और सार्थक बातचीत के लिए माहौल बनाने की ज‍िम्‍मेदारी भारत की है.

इससे पहले जनरल बाजवा ने की थी शांति की बात
इमरान खान का यह बयान सेना प्रमुख जनरल बाजवा के बयान के बाद आया है. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने मंगलवार को कहा था कि पाकिस्तान और भारत को कश्मीर मुद्दे को गरिमापूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और भारत को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप गरिमापूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहिए.

शांति के लिए हाथ बढ़ाने का समय’
जनरल बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान एक शांतिप्रिय देश है जिसने क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए बहुत बड़े बलिदान दिए हैं. उन्होंने कहा, ‘हम परस्पर सम्मान और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के आदर्श पर चलने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. अब सभी दिशाओं में शांति का हाथ बढ़ाने का समय है.’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शांति की इच्छा को कोई कमजोरी न समझे. पाकिस्तान की सेना किसी भी खतरे को खत्म करने की क्षमता रखती है और तैयार है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.