राज्यसभा की कार्यवाही LIVE:किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए सरकार सहमत, आप के 3 सांसदों को सभापति ने बाहर किया

सभापति वैंकेंया नायडू ने सदन की कार्यवाही की मोबाइल रिकॉर्डिंग किए जाने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि यह सदन की अवमानना का मामला हो सकता है।

0 999,143

नई दिल्ली। संसद का बजट सेशन चल रहा है। राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का समय बढ़ाकर 15 घंटे करने पर सहमति बन गई। इस दौरान विपक्षी दल किसानों के मुद्दे पर चर्चा कर सकेंगे। वहीं किसानों के मुद्दे पर नारेबाजी और हंगामा करने पर आम आदमी पार्टी (आप) के 3 सांसदों को सभापति ने बाहर कर दिया। ये सांसद संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और एनडी गुप्ता हैं।

कार्यवाही की मोबाइल रिकॉर्डिंग से सभापति नाराज
इससे पहले राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने सदन में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि कुछ सदस्य अपने चैंबर से सदन की कार्यवाही की मोबाइल से रिकॉर्डिंग करते देखे गए हैं। यह संसदीय मर्यादा के खिलाफ है। इस तरह अनॉथराइज्ड तरीके से सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड करना और सोशल मीडिया पर सर्कुलेट करना सदन की अवमानना (कंटेम्प्ट) का मामला हो सकता है।

किसानों के मुद्दे पर मंगलवार को हंगामा हुआ था
किसान आंदोलन के मुद्दे पर संसद में भी हंगामा हो रहा है। मंगलवार को राज्यसभा में विपक्षी दलों ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए नारेबाजी की, लेकिन चर्चा नहीं की गई। तीन बार कार्यवाही स्थगित होने के बाद दोपहर 12.30 बजे जब सदन शुरू हुआ तो फिर जय जवान, जय किसान के नारे लगने लगे। हंगामा बढ़ते देख राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

गुलाम नबी ने कहा- पीएम खुद कृषि बिल वापसी का ऐलान करें
राज्यसभा में कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने कश्मीर में नेताओं की गिरफ्तारियों पर कहा, ‘जो अरेस्ट हुए उनमें लीडर ही होते हैं। देश की सेवा करने वालों पर देशद्रोह का केस चलाना देश के लोकतंत्र के खिलाफ होगा। यही छोटी-छोटी चीजें आती हैं, इन्हें नजरअंदाज कर देना चाहिए। प्रधानमंत्री जी आपके पास कोविड जैसे बड़े-बड़े मुद्दे हैं समाधान करने के लिए, सरकार उन पर ध्यान दे। सरकार को तीनों कृषि बिल वापस लेने चाहिए, प्रधानमंत्री खुद ये ऐलान करें तो अच्छा होगा।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.