CBSE Board Exam Date Sheet 2021: जारी हुई CBSE 10वीं & 12वीं परीक्षा की डेट शीट, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Board Exam Date Sheet 2021: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट शीट आज जारी हो गई है. परीक्षा के पूरे शेड्यूल को जानने के लिए यहां आएं.

0 999,221

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड {सीबीएसई} द्वारा 4 मई से आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा के टाइम टेबल का डिटेल्स आज जारी हुआ है. CBSE Board की परीक्षा की डेटशीट आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जारी की है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेट शीट 2021 जारी करने की जानकारी 28 जनवरी को दी गई थी. इसमें कहा गया था कि CBSE Board Exam Date Sheet 2021 2 फरवरी को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल जारी करेंगें.

CBSE Board Exam Date Sheet 2021 जारी होने के साथ ही कैंडिडेट्स यह जान सकेंगें कि उनका कौन सा पेपर किस दिन और तारीख को आयोजित किया जाएगा. दिन पहले सीबीएसई दसवीं और बारहवीं परीक्षा 4 मई से आयोजित करने की घोषणा की गई थी. इस घोषणा के मुताबिक़ परीक्षा 10 जून को खत्म होगी. इस तरह सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 38 दिनों में ख़त्म होगी. सीबीएसई के प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू होंगें. जबकि इसका रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा.

cbse.nic.in 2021: यहां चेक कर सकेंगे CBSE Board Exam Date Sheet 2021

CBSE Board Exam Date Sheet 2021 सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जरी की जायेगी. परीक्षार्थी आधिकारिक साईट पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगें और परीक्षा पूरा कार्यक्रम चेक कर सकने. सीबीएसई 10 वीं 12 वीं परीक्षा का डिटेल्स टाइम टेबल केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के ट्विटर हैंडल पर भी जारी की जा सकती हैं.

cbse.nic.in 12th exam date 2021: इन विषयों की परीक्षाएं हो सकती हैं पहले

आपको बता दें कि JEE Mains 2021 {जेईई मेन परीक्षा} की परीक्षा की तारीख पहले से तय की गई है. ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक़ JEE Mains 2021 परीक्षा 24 मई को आयोजित की जाएगी, इसलिए ऐसा अनुमान है कि जेईई मेंस 2021 की परीक्षा से पहले-पहले मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री की विषय की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करा ली जाएं. हालांकि अब कुछ ही समय बाद सीबीएसई परीक्षा डेट शीट जारी कर दी जायेगी. तो इसकी स्थिति साफ़ हो जायेगी.

CBSE के स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज शैक्षिक सत्र 2020 -21 के लिए सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी करेंगे. सीबीएसई 10वीं & 12वीं परीक्षा की टाइम टेबल जारी होते ही सभी स्टूडेंट्स को यह पता चल जाएगा कि उनका किस विषय का कौन सा पेपर किस दिन और तारीख को है. हालांकि इसकी पहले ही घोषणा की जा चुकी कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होंगी और 10 जून 2021 तक चलेंगी. इनके प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से लिए जायेंगें और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किये जाएंगे.

शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हाल ही में 28 जनवरी को बताया था कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2021 को 2 फरवरी को जारी किया जाएगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही यह कहा था कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन के कार्य उस तारीख से पहले पूरे कर लेने चाहिए जब उस कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो रही हैं.

  • CBSE बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in से डेटशीट को डाउनलोड कर पाएंगे. डेट शीट में परीक्षा की डेट्स के साथ-साथ बोर्ड एग्जाम को लेकर गाइडलाइन्स भी जारी की जाएगी.
  • CBSE की 10वीं और 12वीं की डेटशीट के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. अब अपडेट सेक्शन में जाकर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी क्लास सलेक्ट करें. इतना करने के बाद आप आप डेटशीट की PDF फाइल के रूप में डाउनलोड कर पाएंगे.
  • ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in के अलावा स्टूडेंट्स एग्जाम की डेटशीट केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही साथ CBSE के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी डेटशीट डाउनलोड की जा सकेगी.
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन होगा और 15 जुलाई तक रिजल्ट्स घोषित करने की कोशिश की जाएगी. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जा सकता है.
  • CBSE ने इस साल होने जा रही 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के संबंध में एक नोटिस जारी किया है. इसमें बोर्ड एग्जाम शेड्यूल, डेटशीट समेत कुछ अन्य सावधानियों की जानकारी दी गई है. नोटिस में बताया गया है कि देशभर में सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के थ्योरी एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होंगे. वहीं सीबीएसई स्कूल 1 मार्च 2021 से 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम संचालित कर सकते हैं. लेकिन बोर्ड द्वारा थ्योरी एग्जाम शुरू होने से पहले स्कूलों को उस क्लास की प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट्स पूरे करने होंगे.
  • CBSE ने अपने नोटिस में स्टूडेंट्स के अलावा टीचर्स और पैरेंट्स को अलर्ट भी किया है. बोर्ड ने कहा है कि एग्जाम से रिलेटेड किसी भी तरह की जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर ही जारी होगी. अगर आपके पास सोशल मीडिया पर कोई फेक डेटशीट आती है तो उससे सतर्क रहें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.