कोरोना देश में:अब तक 28 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगा, इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक 28 फरवरी तक बढ़ी

0 1,000,428

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक 28 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। गुरुवार को शाम 7 बजे तक 28 लाख 47 हजार 608 लोगों को टीका लगाया गया। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र-दिल्ली समेत 6 राज्यों में अब तक 21% से भी कम वैक्सीनेशन हुआ है।

इस बीच, देश में इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट पर लगी रोक 28 फरवरी तक बढ़ा दी गई है। एविएशन रेगुलेटर DGCA ने बताया कि यह रोक इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट और DGCA की ओर से मंजूर स्पेशल फ्लाइट पर लागू नहीं होगा। हालांकि, चुनिंदा रूट्स पर हालात के मुताबिक उड़ान की मंजूरी दी जा सकती है।

भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौतों पर दस्तखत किए हैं। इसके तहत दोनों देशों के नागरिकों को किसी भी रूट पर सफर करने की इजाजत होती है। कोरोना की वजह से लॉकडाउन लागू होने के बाद 25 मार्च, 2020 को पैसेंजर फ्लाइट सर्विस सस्पेंड कर दी गई थी। घरेलू उड़ानों को 25 मई से फिर शुरू कर दिया गया था।

कई राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी

महाराष्ट्र-दिल्ली के अलावा तमिलनाडु, झारखंड, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में भी यही हाल है। सरकार का कहना है कि इन आंकड़ों में सुधार की जरूरत है। ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में वैक्सीनेशन की गति ठीक है। यहां अब तक 35% से ज्यादा हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है।

78% एक्टिव केस 5 राज्यों में
हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में एक्टिव केस का आंकड़ा 1.75 लाख से नीचे आ गया है। इसमें से 78% मामले सिर्फ केरल, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में हैं। देश में रिकवरी रेट भी 97% के पास पहुंच गया है। यानी हर 100 में से 97 लोग कोरोना को मात दे रहे हैं।

7 राज्यों को छोड़कर सभी जगह 200 से कम संक्रमित मिले
देश में बीते 24 घंटे में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात और पश्चिम बंगाल में ही 400 से ज्यादा केस आए हैं। बाकी सभी राज्यों में यह आंकड़ा इससे कम रहा है। बुधवार को देश में कुल 11,556 नए संक्रमित मिले, 14,261 ठीक हुए और 123 ने जान गंवाई। यह लगातार तीसरा दिन था जब ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए संक्रमितों से ज्यादा रही।

देश में अब तक 1.07 करोड़ केस आ चुके हैं। इनमें से 1.03 करोड़ मरीज ठीक हो चुके हैं, 1.53 लाख ने इस महामारी से जान गंवाई है, जबकि 1.70 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

भारत ने श्रीलंका को 5 लाख डोज गिफ्ट किए
भारत ने कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए वैक्सीन की मदद भेजना शुरू कर दिया है। नेपाल, बांग्लादेश, भूटान जैसे देशों के बाद भारत ने अब श्रीलंका को कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के 5 लाख डोज दिए। यह कन्साइन्मेंट गुरुवार को कोलंबो पहुंचा। भारत अपने अभियान ‘वैक्सीन मैत्री’ के तहत वैक्सीन भेज रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर 5-7 जनवरी के बीच श्रीलंका दौरे पर थे। इस दौरान श्रीलंका ने उनसे कोरोना वैक्सीन की अर्जेंट डिलिवरी के लिए कहा था। उसी मांग पर भारत ने यह फैसला किया है।

कोरोना अपडेट्स

  • गुजरात सरकार ने 1 फरवरी से 9-12वीं तक के स्कूल खोलने का ऐलान कर दिया है। बुधवार को एजुकेशन मिनिस्टर भूपेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कूलों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की स्टडी के मुताबिक, भारत बायोटेक की कोवैक्सिन UK में मिले कोरोना के नए वैरिएंट पर असरदार है। ये संक्रमण को न्यूट्रलाइज करने में पूरी तरह से सक्षम है।
  • छत्तीसगढ़ में कोरोना के हजारों मरीज सरकारी फाइलों में दर्ज होने से रह गए हैं। मार्च में आए संक्रमण के पहले मामले से लेकर जनवरी तक के 10 महीनों में 6 हजार कोरोना संक्रमित फाइलों से गायब हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश पर अब जाकर उनकी तलाश हो पाई है। टीएस सिंहदेव ने कहा है, स्वास्थ्य विभाग अब आंकड़ों को दुरुस्त करेगा।
  • देश में कोरोना के नए वैरिएंट के मामले 165 हो गए हैं। यह वैरिएंट 70% से ज्यादा तेजी से फैलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.