पाकिस्तान ने ISI के पूर्व चीफ दुर्रानी को बताया भारत का जासूस, कहा- RAW से है संबंध

पाकिस्तान की यह कार्रवाई समझने के लिए यह जानना ज़रूरी है कि पाक सरकार अपने ही पूर्व वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ क्यों है? दुर्रानी ने 2018 में भारत के पूर्व रॉ प्रमुख एएस दुलत के साथ एक किताब लिखी जिसका नाम Spy Chronicle है.

0 999,098

कराची. पाकिस्तान (Pakistan) की इमरान सरकार (Imran Khan) ने दावा किया है कि उनके पूर्व ISI प्रमुख असद दुर्रानी (Asad Durrani) भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी RAW के साथ संपर्क में थे. पाकिस्तान का यह दावा तब सामने आया जब पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट में एक लिखित जवाब में कहा कि दुर्रानी 2008 से ही भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी और पाक विरोधी ताकतों के साथ संपर्क में हैं. मामला था कि ISI के पूर्व मुखिया को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट से हटाया जाए या नहीं.

पाकिस्तान की यह कार्रवाई समझने के लिए यह जानना ज़रूरी है कि पाक सरकार अपने ही पूर्व वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ क्यों है? दुर्रानी ने 2018 में भारत के पूर्व रॉ प्रमुख एएस दुलत के साथ एक किताब लिखी जिसका नाम Spy Chronicle है. इस किताब में दुर्रानी ने माना कि पाक सेना और ISI का हाथ कश्मीर में हिंसा के पीछे रहा है. दुर्रानी ने लिखा कि हुर्रियत के गठन के पीछे भी पाकिस्तान का ही हाथ है.

पाकिस्तान की सेना थी दुर्रानी से नाराज
दुर्रानी की इस किताब से पाक सेना बहुत नाराज़ हुई थी. पाक सेना ने दुर्रानी को तलब कर राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में लिखने से परहेज़ करने को कहा था. दुर्रानी की इस किताब के बाद उन्हें एग्जिट कंट्रोल लिस्ट पर डाल दिया गया था, ताकि वो देश छोड़कर न जा सकें.अब इस लिस्ट में उनको बनाए रखने के लिए पाक सरकार ने दुर्रानी पर यह आरोप लगाते हुए कोर्ट में लिखित बयान दिया है. साफ है कि दुर्रानी ने जो खुलासे किए, उससे अपनी छवि बचाने के लिए पाक सरकार भारत की RAW एजेंसी को इस मामले में घसीट रही है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.