वैक्सीनेशन के 3 दिन पूरे:अब तक 3.81 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगा, 580 लोगों में इसके साइड इफेक्ट्स देखे गए

देश में पहले दिन दो लाख सात हजार 229 लोगों को वैक्सीनेट किया गया था। यह किसी भी देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत वाले दिन की सबसे बड़ी संख्या है। सरकार ने राज्यों की रिव्यू मीटिंग ली, ज्यादातर राज्यों में हफ्ते में 4 दिन टीकाकरण

0 1,000,376

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीन दिन पूरे हो चुके हैं। इसके तहत देश में कुल 3.81 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। हेल्थ मिनिस्ट्री के एडिशनल सेक्रेटरी मनोहर अगनानी ने बताया कि सोमवार शाम 5 बजे तक 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,48,266 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

देश भर में एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्युनिजेशन (AEFI) के 580 मामले रिपोर्ट किए गए। इनमें से सिर्फ सात को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इनमें तीन दिल्ली, दो कर्नाटक और उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ में एक-एक मामले शामिल हैं। अब तक कोई गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आया।

सोमवार को बिहार में 8656, असम में 1822, कर्नाटक में 36888, केरल में 7070, मध्य प्रदेश में 6665, तमिलनाडु में 7628, तेलंगाना में 10352, पश्चिम बंगाल में 11588 और दिल्ली में 311 लोगों को वैक्सीन दी गई।

इस बीच सरकार ने सोमवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ मीटिंग भी की और अभियान का रिव्यू किया। इस दौरान वैक्सीनेशन ड्राइव की प्रोग्रेस, आने वाली रुकावटों और उनमें सुधार के तरीकों पर विचार किया गया। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, राज्यों को हफ्ते में 4 दिन ही वैक्सीनेशन करने को कहा गया है, ताकि रूटीन हेल्थ सर्विस में कोई बाधा न पहुंचे। कुछ राज्यों ने 4 दिनों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है।

आंध्र में हफ्ते में 6 दिन वैक्सीनेशन
उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा, हफ्ते में 6 दिन और मिजोरम में 5 दिन कोरोना का टीका लगाया जाएगा। वहीं गोवा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हफ्ते में दो दिन वैक्सीनेशन होगा।

इन राज्यों में 4 दिन वैक्सीनेशन
अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल।

इन राज्यों में 3 दिन वैक्सीनेशन
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड और ओडिशा।

वैक्सीनेशन की सबसे बड़ी शुरुआत
देश में पहले दिन दो लाख सात हजार 229 लोगों को वैक्सीनेट किया गया था। यह किसी भी देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत वाले दिन की सबसे बड़ी संख्या है। इस मामले में भारत सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन वाले देशों अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस से भी आगे रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.