कोरोना देश में:स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- वैक्सीनेशन ड्राइव कोरोना के अंत की शुरुआत, लोग देश में बनी दोनों वैक्सीन पर भरोसा रखें

0 1,000,285

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि भारत में वैक्सीनेशन ड्राइव कोरोना के अंत की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि हम कल से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने जा रहे हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि देश में बनी दोनों वैक्सीन पर भरोसा रखें। इन्हें पूरी वैज्ञानिक प्रक्रिया के बाद ही इमरजेंसी यूज की अप्रूवल दी गई है।

उन्होंने कहा कि दुनिया की आबादी का छठवां हिस्सा भारत में रहता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आधिकारिक रूप से कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत करेंगे। हमने पूरी तरह से तैयारी कर रखी है। देशभर में 3006 सेंटर्स पर करीब 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी।

जहां 1 लाख से 9 लाख तक संक्रमित, वहां एक्टिव केस 5 हजार से कम
देश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। जिन 10 राज्यों में एक लाख से 9 लाख तक संक्रमण के मामले सामने आए हैं, वहां एक्टिव केस 5 हजार से भी कम रह गए हैं। ऐसे राज्यों में सबसे ज्यादा केस आंध्र प्रदेश में हैं, जहां 8.85 लाख मामले मिले। हालांकि अब यहां सिर्फ 2,338 एक्टिव केस बचे हैं।

इसके अलावा दिल्ली, ओडिशा, तेलंगाना, हरियाणा, बिहार, असम, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और झारखंड में संक्रमण के मामले एक से 9 लाख के बीच हैं, लेकिन एक्टिव केस 5 हजार से कम बचे हैं।

एक्टिव केस घटने की रफ्तार धीमी पड़ी
देश में कोरोना के केस कम होने के साथ ही एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में गिरावट की रफ्तार भी धीमी पड़ रही है। इस महीने के दो हफ्ते बीत चुके हैं। इस दौरान सिर्फ 42 हजार 593 एक्टिव केस कम हुए हैं, जबकि दिसंबर के शुरुआती दो हफ्तों (3 से 17 दिसंबर) में 76 हजार 177 केस कम हुए थे। इस महीने सबसे ज्यादा 13 हजार 140 एक्टिव केस 4 जनवरी को कम हुए थे। बीते दो दिन से तो यह आंकड़ा 1000 के भी पार नहीं हो पाया है।

देश में गुरुवार को 15 हजार 677 संक्रमितों की पहचान हुई। 15 हजार 848 मरीज ठीक हुए और 189 की मौत हो गई। 373 एक्टिव केस कम हुए। अब तक कुल 1.05 करोड़ केस आ चुके हैं। इनमें से 1.01 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 1.51 लाख जान गंवा चुके हैं, जबकि 2.10 लाख का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार हो रही गिरावट को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है। राज्य सरकार ने 115 निजी अस्पतालों को कोविड और ICU बेड की संख्या घटाने के लिए कहा है।
  • दिल्ली सरकार ने ऑटोनॉमस बॉडीज, PSU, कॉर्पोरेशन, लोकल बॉडीज समेत सभी सरकारी ऑफिस में 100% कर्मचारियों को बुलाने का आदेश दिया है। यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।
  • बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) के अधिकार क्षेत्र में आने वाले स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।
  • BMC ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ को मुंबई के सभी 9 सेंटर्स पर पहुंचा दिया है। मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि हमने करीब 5 हजार स्टाफ मेंबर्स को ट्रेनिंग दे दी है। अभी और 5 हजार मेंबर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है।
  • गोवा में कोरोना का पहला टीका गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (GMCH) के सफाईकर्मियों को लगाया जाएगा। डीन शिवानंद बांडेकर ने बताया कि हमने 100 सैनिटेशन वर्कर्स का चुनाव किया है, जिन्हें कोरोना का पहला टीका लगाया जाएगा।
  • पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि वैक्सीन का पहला बैच राज्य के सभी जिलों में पहुंचा दिया गया है। शनिवार को राज्य के 59 सेंटर्स पर सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश अब तक कुल 114 कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।
  • असम के हेल्थ मिनिस्टर हिमन्त बिसवा शर्मा ने बताया कि 23 जिला अस्पतालों और 7 मेडिकल कॉलेज समेत 65 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू की जाएगी। शुरुआती कुछ वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.