चीन और पाक को चेतावनी: सेना प्रमुख ने कहा- उत्तरी सीमा पर हम किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा कि चीन के मूवमेंट पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं, लेकिन उन्हें फर्स्ट मूवर एडवॉन्टेज था। पहले आने वाले को यह फायदा हमेशा होता है।

0 999,117

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा है कि उत्तर की सीमाओं पर हम पूरी तरह चौकस हैं और किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन उसको साफ-साफ कहा है कि यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पलटवार का हमारा अधिकार सुरक्षित है। इसकी जगह और समय हम तय करेंगे। हमारा वार अचूक होगा। जनरल नरवणे ने मंगलवार को सेना की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही।

चीन को फर्स्ट मूवर एडवॉन्टेज मिला
सेना प्रमुख ने कहा, ‘लद्दाख में टकराव के मोर्चों पर हालात नहीं बदले हैं। सरकार का साफ-साफ निर्देश है कि हम मोर्चे पर डटे रहें, चाहे सर्दी हो या गर्मी। बातचीत से समाधान निकालने की कोशिश होगी, लेकिन समाधान आपसी सुरक्षा के आधार पर ही होगा। समाधान नहीं निकला तो उसके लिए भी तैयार हैं। चीन के मूवमेंट पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं, लेकिन उन्हें फर्स्ट मूवर एडवॉन्टेज था। पहले आने वाले को यह फायदा हमेशा होता है।’

सर्दी में सीमा पर जवानों की तैनाती के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘हमने सैनिकों के लिए सर्दी से बचाव और जरूरत के बेहतर उपकरण मुहैया कराए हैं। हमारे जवानों का मनोबल काफी ऊंचा है। चिंता की कोई बात नहीं है।’

सेना में अब तकनीक पर फोकस
जनरल नरवणे ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए सेना में बदलाव किए जा रहे हैं। तकनीक पर फोकस है। हमारी ऑपरेशनल तैयारी काफी है, साथ ही जवानों का हौसला भी ऊंचा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.