Punjab /आज से स्मार्ट मीटर लगेंगे, कीमत होगी रुपये 7 हजार, आपसे ही वसूलेगा पॉवरकाम

मोहाली में आज मुख्यमंत्री करेंगे प्रीपेड मीटर लगाने का शुभारंभ

पीएसपीसीएल ने बिजली की बिलिंग और रीडिंग सिस्टम में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए आज मोहाली से स्मार्ट मीटर लगाने का शुभारंभ करेंगे। पटियाला जिले के करीब साढ़े 4 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन स्मार्ट मीटरों में सिम लगी रहेगी। मीटर में लगे सिम के जरिए बिजली कंपनी के सर्वर तक अपने आप रीडिंग

पहुंच जाएगी। पटियाला में भी आज से ही मीटर लगना शुरू हो जाएंगे। स्मार्ट मीटर लगने से उपभोगताओं के पास प्रीपेड और पोस्ट पेड मोड का विकल्प रहेगा। पावरकॉम का दावा है कि पंजाब में 30 फीसदी से ज्यादा बिजली चोरी होती है। पहले उन्हीं इलाकों में स्मार्ट मीटर लगेंगे जहां बिजली चोरी ज्यादा होती है। मीटर की कीमत 7 हजार रुपए है जो उपभोक्ता के बिल में कटेगा।

बिजली का मनमाना बिल नहीं आएगा, लोगों को मिलेगी राहत

विभाग के अनुसार 25 से 30 फीसदी उपभोक्ताओं के बिल असेसमेंट के नाम पर थमाए जा रहे हैं। उपभोक्ताओं द्वारा मीटर रीडर से सेटिंग करके अपने हिसाब से रीडिंग लिखवाई जा रही थी। इससे पावरकॉम और उपभोक्ता दोनों को नुकसान हाे रहा था। अभी मीटर पर रीडर भी सेटिंग कर लेते थे और बिल ज्यादा या कम कर देते थे अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। विभाग भी मनमाना बिल नहीं भेज पाएगा।

तकनीकी खराबी से कट लगा तो घर आएगी टीम
पावरकाॅम ने 96 हजार स्मार्ट बिजली मीटर के ऑर्डर दिए हैं। चीफ इंजीनियर जैनिंदर दानिया ने बताया कि 5 साल तक फ्री में मीटर ठीक होंगे। तकनीकी खराबी पर बिजली बंद होते ही कंट्रोल रूम में पता चल जाएगा। टीम तुरंत घर पहुंचेगी।
जितनी बिजली की जरूरत, उतने का ही रिचार्ज करा सकेंगे-मीटर से पूरे दिन में होने वाली बिजली खपत पर नजर रख पाएगा। बजट के अनुसार मीटर के सिम पर रिचार्ज करवा सकता है। जैसे ही प्रीपेड रिचार्ज खत्म होगा, सिस्टम आपको अलर्ट भेजेगा। रिचार्ज न करवाने पर आपके घर की बत्ती गुल हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.