टीम इंडिया को लेकर बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी:मैच से 6 दिन पहले रोहित समेत 5 खिलाड़ियों पर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप, टीम से अलग किए गए

न्यू इयर के मौके पर टीम इंडिया के पांच खिलाड़ी मेलबोर्न के इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाने गए थे। कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक, खिलाड़ी केवल आउटडोर डाइनिंग के लिए जा सकते हैं।

0 1,000,209

ऑस्ट्रेलिया के साथ 7 जनवरी को शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पांच दिन पहले टीम इंडिया परेशानी में पड़ गई है। मेलबोर्न के एक इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाने का वीडियो सामने आने के बाद पांच खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है। ये पांच खिलाड़ी हैं- रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और पृथ्वी शॉ। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा है कि इन खिलाड़ियों के कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप की भी जांच की जा रही है।

CA ने कहा- आइसोलेशन प्रोटोकॉल के मुताबिक, पांचों खिलाड़ियों को ट्रेनिंग और सफर के दौरान बाकी भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से अलग कर दिया गया है। हालांकि, इन खिलाड़ियों को प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ट्रेनिंग करने की इजाजत रहेगी।

इस घटना का तीसरे टेस्ट पर क्या असर पड़ेगा?
अगर आरोप सही पाए जाते हैं, तो इन खिलाड़ियों को 14 दिन के आइसोलेशन में रहना पड़ेगा। इस स्थिति में ये पांचों खिलाड़ी तीसरा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। इनके चौथा टेस्ट खेलने पर भी संदेह है। वहीं, किसी खिलाड़ी में संक्रमण मिलने पर उनके संपर्क में आए खिलाड़ियों के बारे में भी कोविड प्रोटोकॉल के तहत फैसला लिया जाएगा।

टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका
अगर ये पांचों खिलाड़ी टीम में नहीं खेल पाते हैं, तो यह भारत के लिए बड़ा झटका होगा। रोहित शर्मा हाल ही में टीम से जुड़े हैं और 7 जनवरी को वे सीरीज में अपना पहला मैच खेलने वाले थे। वहीं, विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, ओपनर शुभमन गिल, फास्ट बॉलर नवदीप सैनी और बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की गैर मौजूदगी में टीम के लिए दूसरे टेस्ट मैच जैसा प्रदर्शन दोहरा पाना मुश्किल होगा।

BCCI और CA मिलकर जांच करेंगे
BCCI ने पहले इस मामले में अपनी तरफ से किसी तरह की जांच करने से इनकार किया था। लेकिन, बाद में CA की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेट करने के बाद मामले की संयुक्त जांच की जा रही है। CA ने कहा, “सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो के बाद BCCI और CA अलर्ट हैं। वीडियो में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी न्यू इयर के मौके पर मेलबोर्न के इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाते दिखाई दे रहे हैं।”

प्लेयर्स को आउटडोर डाइनिंग की ही इजाजत
बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के मुताबिक, खिलाड़ियों को केवल आउटडोर सिटिंग में बैठकर खाना खाने की अनुमति है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। CA ने कहा- BCCI और हमारी संयुक्त जांच में तय होगा कि खिलाड़ियों ने प्रोटोकॉल तोड़ा है या नहीं। भारतीय और ऑस्ट्रेलियन मेडिकल टीम की सलाह पर ही खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है।

क्या है पूरा मामला?
शुक्रवार को नवलदीप सिंह नाम के क्रिकेट फैन ने मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में अपने फेवरिट इंडियन क्रिकेटर्स को देखा था। उसने उन्हें सिर्फ देखते रहने के लिए ही खाना ऑर्डर कर दिया। इसके बाद उसने खिलाड़ियों को बिना बताए उनका 118.69 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 7000 रुपए) का बिल भी पे किया। नवलदीप सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी की फोटोज और वीडियो भी शेयर की थीं।

सिडनी हेराल्ड और द एज ने छापी रिपोर्ट
नवलदीप सिंह के पोस्ट किए वीडियो में रोहित, पंत, गिल, सैनी और शॉ मेलबर्न के सीक्रेट किचन और बार्बीक्यू में रेस्टोरेंट के अंदर बैठे दिखे थे। द एज और सिडनी हेराल्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रेस्टोरेंट और उसके स्टाफ ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के सामने इंडियन प्लेयर्स के आने की पुष्टि की है।

इधर, खिलाड़ियों के वीडियो पर बवाल के बाद फैन नवलदीप ने माफी मांगी। उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत ने उन्हें गले नहीं लगाया था। एक्साइटमेंट में उन्होंने यह बात बोल दी थी। नवलदीप ने यह भी कहा कि भारतीय टीम ने प्रोटोकॉल के दायरे में ही रहकर खाना खाया था।

सिडनी में हालात खराब, कोविड प्रोटोकॉल लागू
सिडनी में कोरोना से हालात बिगड़ते दिख रहे हैं। 31 दिसंबर को वहां कोविड-19 के 10 नए मरीज मिले। इससे 2 हफ्ते में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 170 हो गई है। इसी वजह से भारतीय टीम को इस हफ्ते मेलबर्न में रहने के निर्देश मिले थे। दोनों टीमें 4 जनवरी को सिडनी जाएंगी, जहां दोनों के लिए हालात कठिन होने वाले हैं। सिडनी में कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन हो रहा है। साथ ही अब तो मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) के आसपास के इलाकों मे हाई अलर्ट है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.