कोरोना देश में: UK के लिए 8 जनवरी से दोबारा फ्लाइट्स शुरू होंगी, आंध्र प्रदेश में 7 महीने में पहली बार कोरोना से कोई मौत नहीं हुई

वहीं, दिसंबर में संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों का आंकड़ा 7.85 लाख रहा। इस दौरान 9.48 लाख लोग रिकवर हुए और करीब 10.8 हजार लोगों की जानें गईं। एक्टिव केस में 1.74 लाख की कमी दर्ज की गई।

0 1,000,336

नई दिल्ली। UK के लिए फिर से फ्लाइट्स 8 जनवरी से शुरू हो जाएंगी। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी तक हफ्ते में केवल 15 फ्लाइट्स चलेंगी। ये फ्लाइट्स दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से होंगी। UK में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के चलते 23 दिसंबर से फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई थी।

इस बीच, आंध्र प्रदेश से अच्छी खबर आ रही है। यहां 7 महीने में पहली बार कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के अंदर 326 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 350 लोग रिकवर हुए।

नए कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हुई

देश में नए कोरोना से संक्रमित चार और मरीज मिले हैं। इसके साथ ही अब तक 29 लोगों में ब्रिटेन में पाया गया यह नया स्ट्रेन मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी शुक्रवार को दी। एक्सपर्ट इसे पहले वाले कोरोना वायरस से 70% ज्यादा फैलने वाला बता रहे हैं।

दिसंबर में 4 लाख केस कम आए

देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। नवंबर के मुकाबले दिसंबर में करीब 4 लाख नए मामले कम सामने आए और मौतों में भी 5 हजार की गिरावट रिकॉर्ड की गई। नवंबर में देश में कुल 12.33 लाख मरीज मिले थे। 13.45 मरीज इससे पूरी तरह ठीक हो गए थे और करीब 15 हजार लोगों की जानें गईं थीं। इस दौरान 1.27 लाख एक्टिव केस (जिनका इलाज चल रहा) कम हुए।

वहीं, दिसंबर में संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों का आंकड़ा 7.85 लाख रहा। इस दौरान 9.48 लाख लोग रिकवर हुए और करीब 10.8 हजार लोगों की जानें गईं। एक्टिव केस में 1.74 लाख की कमी दर्ज की गई।

ओवरऑल रिकवरी रेट की बात करें, तो इसमें भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 99 लाख के करीब पहुंच गया है। इस तरह देश का रिकवरी रेट अब 96.1% हो गया है।

देश में अब तक 1.02 करोड़ मामले
पिछले 24 घंटे में देश में 19 हजार 45 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 22 हजार 23 लोग ठीक हो गए और 244 की मौत हो गई। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं। देश में अब तक 1.02 करोड़ लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2.52 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 98.81 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 1.49 लाख हो गई है।

जेपी नड्डा की रिपोर्ट नेगेटिव

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं जो बीमारी के समय साथ रहे। मैं और मेरे परिवार के सदस्य अब कोरोना से पूरी तरह उबर चुके हैं। नड्डा पिछले महीने अपने बंगाल दौरे के तीन दिन बाद कोरोना पॉजिटिव हो गए थे।

कोरोना अपडेट्स

  • राष्ट्रपति भवन म्यूजियम कॉम्पलैक्स 5 जनवरी से फिर खुल जाएगा। कोविड-19 के चलते 13 मार्च को इसे बंद कर दिया गया था। इसके लिए शु्क्रवार को राष्ट्रपति भवन की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है।
  • कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान कंज्यूमर से संबंधित कई प्रोडक्ट के विज्ञापनों में उन्हें भ्रमित किया जा रहा है। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने ऐसी कंपनियों के खिलाफ कदम उठाया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
  • 2 जनवरी को झारखंड के पांच जिलो में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन पूरा किया जाएगा। इनमें रांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुर शामिल हैं। सभी जरूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वैक्सिनेशन के लिए सात हजार वैक्सिनेटर्स को ट्रेनिंग दी गई है। झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
  • उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने कहा है कि लखनऊ में शनिवार को छह केंद्रों पर कोविड वैक्सिनेशन का ड्राई रन किया जाएगा। इनमें सहारा हॉस्पिटल, RML हॉस्पिटल, किंग जॉर्ज यूनिवर्सिटी और SGPI भी शामिल हैं।
  • केंद्र सरकार ने अब पूरे देश में कोरोना के वैक्सीनेशन का ड्राई रन कराने का फैसला लिया है। 2 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक साथ ड्राई रन कराया जाएगा। इसके लिए राजधानियों में 3 पॉइंट तय किए जाएंगे।
  • राज्यों को यह छूट रहेगी कि वे इस प्रोसेस में दूरदराज के उन जिलों को शामिल कर सकते हैं, जहां वैक्सीन पहुंचाने में मुश्किल आ सकती है। बीते 28 और 29 दिसंबर को पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन के लिए मशीनरी की तैयारी को परखा गया था।
  • इस बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने संकेत दिए कि अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन उपलब्ध होगी। उन्होंने एक वेबिनार में कहा कि वैक्सीन कैंडिडेट को फंड मिल रहे हैं और बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट भी प्रयास कर रहा है। संभवत: नया साल काफी हैप्पी होगा, क्योंकि हमारे पास कुछ होगा। अभी मैं यही इशारा कर सकता हूं।
  • राजधानी दिल्ली में तेजी से घट रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राजधानी में कोविड-19 मरीजों के लिए 7 सरकारी और 108 प्राइवेट अस्पतालों में आरक्षित की गई बेड की संख्या को कम कर दी गई है। सरकारी अस्पतालों में अब 4696 बेड की बजाय 2140 कोविड-19 डेडिकेटेड बेड होंगे।
  • देश में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 25 पहुंच गया है। सभी ब्रिटेन से लौटे हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि सभी को आइसोलेशन में रखा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.