बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, 10वीं-12वीं की लगेगी क्लास

बिहार सरकार ने 4 जनवरी 2021 से सभी स्कूलों को फिर से खोलने (School Reopen का फैसला लिया है, स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थान (Coaching Institute) को भी संचालित करने की इजाजत मिल गई है.

पटना. बिहार के बच्चों को अब स्कूल खुलने (School Reopen) का और इंतजार नहीं करना होगा. बिहार की नीतीश सरकार ने स्कूलों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने 4 जनवरी 2021 से सभी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है, स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थान (Coaching institute) को भी संचालित करने की इजाजत मिल गई है. सरकार के नए आदेश के मुताबिक, सीनियर सेक्शन यानी कि 10वीं और 12वीं की क्लास लगाई जाएगी, स्कूल आने वाले बच्चों को सरकार मुफ्त में मास्क (Free Mask) भी देगी. सरकार ने स्कूलों के साथ हॉस्टल भी खोलने के निर्देश दे दिए हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा 27 दिसंबर को
स्कूल खोलने का फैसला लेने के साथ राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त में मास्क बांटने का फैसला लिया है. फिलहाल, सिर्फ सीनियर सेक्शन की क्लास लगाने का फैसला लिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, 15 दिनों की समीक्षा के बाद जूनियर क्लास को खोलने पर कोई फैसला आ सकता है. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने ये जानकारी दी है.

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से 66वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती परीक्षा 27 दिसंबर को होगी. यह परीक्षा 35 जिलों में 888 केंद्रों पर होगी. परीक्षा में चार लाख 50 हजार 287 उम्मीदवार शामिल होंगे. 782 अभ्यर्थियों को आयु अधिक होने के कारण डिस्क्वालीफाई किया गया है. इस परीक्षा के माध्यम से डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, जेल सुपरिटेंडेंट, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, अपर इलेक्शन ऑफिसर, प्लानिंग कमीशन, बिहार प्रोबेशन सर्विस ऑफिसर, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर, फूड सप्लाई इंस्पेक्टर, रेवन्यू ऑफिसर, ब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर के पदों पर भर्तियां होनी हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग की 66वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती परीक्षा के जरिये अलग-अलग विभागों में विभिन्न पदों पर कुल 562 भर्तियां निकली हैं. इसमें 169 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं.
एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. परीक्षा के लिए बिहार लोक सेवा आयोग ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं, जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया, वह बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बिहार लोक सेवा आयोग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है.

जीतन राम मांझी ने किया ट्वीट
बिहार सरकार के स्कूलों के खोलने को लेकर लिए गए फैसले पर पूर्व मुख्यमंत्री और हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने खुशी जाहिर करने हुए एक ट्वीट किया है. स्कूल खोलने के फैसले पर सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद भी दिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.