Gold Price Today: फिर बढ़ा गोल्‍ड का भाव, चांदी में दर्ज की गई 1100 रुपये से ज्‍यादा की तेजी, फटाफट देखें नई कीमतें

Gold Silver Price, 16 December 2020: घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में आज भी तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी के भाव (Silver Prices Today) 1,185 रुपये प्रति किग्रा बढ़ गए हैं. जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में सोना-चांदी की कीमतों में तेजी और अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज को लेकर बढ़ते इंतजार के कारण दोनों कीमती धातुओं के दाम बढ़ गए हैं.

नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र के दौरान गोल्‍ड के भाव में उछाल दर्ज किया गया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में 16 दिसंबर 2020 को सोने के भाव (Gold Price Today) में 215 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई. वहीं, चांदी के दाम आज फिर 1,000 रुपये से ज्‍यादा बढ़ गए हैं. एक किलोग्राम चांदी के दाम (Silver Price Today) में 1,185 रुपये की तेजी दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,637 रुपये प्रति किग्रा पर थी. जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में तेजी और रुपये में गिरावट के कारण भारत में सोना-चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 16 December 2020) – दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 215 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 49,059 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 48,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,854 डॉलर प्रति औंस रहा है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 16 December 2020) – चांदी की बात करें तो बुधवार को इसमें भी तेजी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 1,185 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है. अब इसके दाम 64,822 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव 24.72 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

क्‍यों आई कीमती धातुओं में गिरावट – एसडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि सोना-चांदी की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में तेजी का असर भारतीय बाजारों में भी पड़ा है. वहीं, अमेरिका में अब तक प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा को लेकर इंतजार चल रहा है. इससे डॉलर दबाव में है और लोग सोने में निवेश कर रहे हैं. इसी वजह से सोना-चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया जा रहा है. हालांकि, कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को लेकर आ रही पॉजिटिव खबरों से सोने के दाम पर लगातार दबाव भी बना हुआ है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.