Bathinda-शहर में दर्जनों स्ट्रीट लाइट लंबे समय से बंद निगम सूचना अधिकार में बता रहा चालू हालत में

-आरटीआई एक्टिविस्ट ने मामले की शिकायत राज्य सरकार के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों के पास की

0 990,169

बठिंडा. बठिंडा शहर में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए लगाई गई बत्तियां लंबे समय से खराब पड़ी है जिसके चलते आए दिन सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। अनेकों जगहों पर प्रशासन की ओर से ट्रैफिक को सही ढंग से चलाने के लिये ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स लगाई गई हैं। इस समस्या के सार्थक हल को लेकर 15 अक्तूबर 2020 को आर.टी.आई. एक्ट के जानकारी मांगी गई थी।

इसमें बठिंडा शहर में निगम की तरफ से बठिंडा शहर में लगाई गयी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स का स्थान, चालू ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स और बंद ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स की सूचना मांगी गई थी। इसमें 13 नवंबर के पत्र नंबर 3026 से मिली सूचना अनुसार निगम द्वारा शहर के अलग-अलग चौकों में ट्रैफिक लाइट्स लगाई गई है और उन ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स के स्थान की कोई अलग से लिस्ट भी नहीं है। सभी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स चालू हालत में हैं और उसमें लिखा है कि अगर कोई ट्रैफिक लाइट् खराब होती है तो उसको ठीक करवा दिया जाता है। इसके बाद सूचना का अधिकार एक्ट के अधीन निगम इंजीनियर-कम-लोक सूचना अधिकारी द्वारा दी गयी सूचना की सच्चाई पता करने के लिये बठिंडा शहर में लगी कुछ ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स की पड़ताल की गयी तो जमीनी हकीकत कुछ और ही थी।

इसमें भागू रोड़ पर लगी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स वर्षो से बंद पड़ी हुई हैं। गणेशा बस्ती बस स्टॉप के पास वाली लगी सभी 55 ट्रैफिक लाइट्स वर्षो से बंद पड़ी हुई हैं और उसमें से कुछ का तो सामान भी गायब हो गया है और कुछ टूट चुकीं हैं। पावर हाउस रोड़ चौराहे पर लगी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स में से एक ट्रैफिक लाइट् का सामान तो पिछले कई वर्षों से गायब है मगर कोई भी पूछने वाला नहीं है। इसी तरह महेश्वरी चौक में लगी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स पिछले काफी समय से बंद पड़ी हैं। कुछ समय पहले भगवान बाल्मीकि चौंक में से शिफ्ट कर हाजी रतन चौंक में लगाई गई ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स पिछले कई दिनों से बंद हैं। पावर हाउस रोड़ टी-पॉइन्ट पर लगी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स का तो कहना ही क्या, ट्रैफिक लाइट टूट कर कई फुट नीचे लटक रही है और कुछ लाइट्स तो गायब हो चुकी हैं, कुछ का साजों-सामान बाहर निकला कर घूम रहा है व् ट्रैफिक लाइट भी पूरी नहीं चलती है। वही बख्शी हस्पताल के पास वाली ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स भी बंद पड़ी थी।

ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स की तरफ ट्रैफिक पुलिस को पूरा ध्यान देना चाहिए और कोई भी ट्रैफिक लाइट्स में खराबी/बंद होने पर तुरंत उनको ठीक करवाया जाए। जब बठिंडा शहर में लगी कुछ ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स की पड़ताल में ये हाल है तो सूचना का अधिकार एक्ट के अधीन निगम इंजीनियर-कम-लोक सूचना अधिकारी द्वारा ये कैसे लिख दिया कि सभी ट्रैफिक लाइट्स चालू हालत में है ये एक बहुत बड़ा सवाल है?

संजीव गोयल, आर.टी.आई. एक्टिविस्ट व सचिव ग्राहक जागो बठिंडा ने शहर में ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स सबंधी एक शिकायत शुक्रवार चार दिसंबर 2020 को मुख्यमंत्री पंजाब, डी.जी.पी. पंजाब, एस.एस.पी. बठिंडा, डिप्टी कमिश्नर बठिंडा, कमिश्नर नगर निगम बठिंडा के अलावा केंद्र सरकार व् पंजाब सरकार के कई उच्च आला अधिकारीयों को की गई है और बठिंडा प्रशासन से शहर में लगी ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स में से बंद/ख़राब लाइट्स को तुंरत ठीक करवाने की मांग की है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.