Farmers Protest: पंजाब के किसानों को रोकने के लिए हरियाणा बार्डर पर 5 हजार जवान तैनात, धारा 144 लगाई

हरियाणा बार्डर पर बुधवार को डीसी जींद डा. आदित्य दईया आईजी हिसार रेंज ओपी नरवल ने स्थिति का जायजा लिया। डीसी ने कहा कि बार्डर इलाकों को मुकम्मल तौर पर सील कर दिया गया है। पंजाब के किसान हरियाणा की सीमा में दाखिल होने का प्रयास न करें।

संगरूर। कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ 31 किसान संगठनों के 26-27 नवंबर को दिल्ली आंदोलन को लेकर पंजाब के किसान संगरूर के खनौरी में एकत्र हो रहे हैं। हरियाणा पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए पंजाब से सटे सभी बार्डर रास्तों को सील कर दिया है। पुलिस के आला अधिकारियों ने कहा कि किसी भी स्थिति में किसानों को हरियाणा में दाखिल होने नहीं दिया जाएगा। सीमा पर धारा 144 लागू कर दी गई है। पांच से अधिक व्यक्तियों हरियाणा में दाखिल नहीं हो सकेंगे। दूसरी ओर किसान भी दिल्ली जाने की जिद पर अड़े हैं। वे ट्रैक्टर-ट्रालियों की मदद से खनौरी में जमा होने लगे हैं।

हरियाणा बार्डर पर बुधवार को डीसी जींद डा. आदित्य दईया, आईजी हिसार रेंज ओपी नरवल ने स्थिति का जायजा लिया। डीसी ने कहा कि बार्डर इलाकों को मुकम्मल तौर पर सील कर दिया गया है। पंजाब के किसान हरियाणा की सीमा में दाखिल होने का प्रयास न करें। धारा 144 जींद में लागू कर दी गई है, पांच से अधिक व्यक्तियों को हरियाणा में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। सभी नाकों पर पुलिस बल व रैपिड एक्शन फोर्स तैनात की गई है।

संगरूर के खनौरी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीसी जींद डा. आदित्य दईया। (जागरण)

किसान न करें कानून का उल्लंघनः आईजी

आईजी ओपी नरवल ने किसानों से कहा कि वे हरियाणा की सीमा में दाखिल होने का प्रयास न करें। राज्य सरकार ने यहां धारा 144 लागू कर दी है। किसानों या किसी अन्य को गुजरने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा क पांच हजार पुलिस व रेपिड एक्शन फोर्स के जवानतैयार किए हैं। आठ नाकों को पूरी तरह से सील किया है।

इधर, पंजाब पुलिस ने कहा- किसानों को हरियाणा जाने से नहीं रोका जाएगा

Farmers March Live Updates : Heavy police force deployed in Ambala to stop  farmers coming to Delhi Haryana borders with Punjab will remain closed for  two days - किसान मार्च LIVE :

पातड़ा के एसपी ट्रैफिक पलविंदर सिंह चीमा व एसडीएम पल्लिका अरोड़ा ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था बिगडने से रोकने के लिए ट्रैफिक को अन्य रास्तों पर डायवर्ट कर दिया गया है। साथ ही कानून-व्यवस्था बनाए रखने के पूरे प्रबंध किए गए हैं। किसानों से भी अपील की गई है कि वह नियमों का पालन करते हुए शांति बनाए रखे। पंजाब के किसानों को हरियाणा से जाने से नहीं रोका जाएगा।

कृषि बिलों के विरोध में पीएम मोदी के घर का घेराव करने दिल्ली जा रहे किसानों की रैली के चलते चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट (CTU) ने हरियाणा एरिया में अपनी सर्विसेस को अस्थाई तौर पर सस्पेंड कर दी हैं। ये सर्विसेस तुरंत प्रभाव से 25 से 27 नवंबर तक सस्पेंड रहेंगी।

एक सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी सीटीयू के ऑप्रेशन पर असर पड़ेगा। इसलिए सीटीयू बसों में सफर करने वाले लोग 0172-2700006 (ISBT-17),0172-2624403 और 0172-2624413 (ISBT-43) पर संपर्क करके ही अपना सफर प्लान करें। बता दें कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों की ओर से 26 नवंबर को ‘दिल्ली चलो’ का आह्वान किया है।

4 नेशनल हाईवे पर फोकस

किसान संगठनों के मुख्य फोकस में हरियाणा से दिल्ली जाने वाले 4 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग रहेंगे। इनमें अम्बाला-दिल्ली, हिसार-दिल्ली, रेवाड़ी-दिल्ली, पलवल-दिल्ली हाईवे होंगे। अम्बाला के शंभू बॉर्डर, भिवानी के गांव मुढ़ाल चौक, करनाल में घरौंडा मंडी, बहादुरगढ़ में टिकरी बॉर्डर व सोनीपत में एजुकेशन सिटी राई में भी किसानों के एकत्रित होने की संभावना है। पंचकूला, अम्बाला, कैथल, जींद, फतेहाबाद व सिरसा में पंजाब से हरियाणा में प्रवेश करने वाले बॉर्डर पॉइंट्स पर यातायात डायवर्ट कर सकती है।इसलिए सीटीयू ने हरियाणा में बसें न भेजने का फैसला किया है।

इन जिलों में पूरी सख्ती रहेगी

अम्बाला: दोनों बॉर्डर 3 दिन सीलअम्बाला में जीटी रोड पर देवीनगर बॉर्डर व चडीगढ़ रोड पर सद्दोपुर बॉर्डर सीमेंटिड बैरियर लगाकर 25 से 27 नवंबर तक के लिए सील कर दिए हैं।

सोनीपत: दिल्ली बॉर्डर पर चेकिंगसोनीपत में किसानों के राई एजुकेशन सिटी में इकट्‌ठा होने का पॉइंट तय है। जीटी रोड पर फोर्स बढ़ा दी है। हलदाना और कुंडली बॉर्डर पर नाकेबंदी कर चेंकिंग शुरू की।

जींद: पंजाब बाॅर्डर सील, 30 नाकेजींद से पंजाब जाने वाले सभी मार्ग सील कर दिए हैं। दातासिंहवाला बाॅर्डर पर थ्री लेयर बेरिकेडिंग कर धारा 144 लगा दी है। जिले में 30 जगह नाके लगाए हैं।

रोहतक: दिल्ली के रास्तों पर पुलिसराेहतक में 18 जगह नाकेबंदी है। दिल्ली जाने वाले रास्तों पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी है। झज्जर में 19 जगह स्पेशल नाकेबंदी की है। धारा 144 लागू है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.