Video : सेना ने पाक के कई लॉन्‍चिंग पैड, तेल डिपो किए तबाह, 11 पाकिस्‍तानी सैनिक ढेर, पांच भारतीय जवान भी शहीद

एक सैन्य अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार तड़के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में पाक सेना की एक टीम ने भारतीय इलाके में घु़सपैठ की कोशिश की। अग्रिम इलाके में तैनात भारतीय जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उनके तीन कमांडो मार गिराए।

0 1,000,196

श्रीनगर। भारतीय सेना ने केरन सेक्टर में पाकिस्‍तान की बार्डर एक्शन टीम (बैट) के हमले को नाकाम करते हुए सरहद पार की कई चौकियों, बंकरों, लॉन्च‍िंग पैड, आयुध एवं तेल डिपो को भी तबाह कर दिया। उत्‍तरी कश्‍मीर में भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तानी आतंकियों और सैनिकों की टोली भाग खड़ी हुई। सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारतीय सेना की कार्रवाई में 11 पाकिस्‍तानी सैनिक मारे गए हैं जबकि 10-12 घायल हुए हैं। मारे गए पाकिस्‍तानी सैनिकों में दो से तीन स्‍पेशल सर्विस के कमांडोज हैं। इस बीच उड़ी से गुरेज तक देश के दुश्मनों के नापाक मंसूबों को नाकाम करते हुए देश के पांच वीर जवान बलिदान हो गए।

एलओसी पर युद्ध जैसे हालात 

भारत के तीखे हमले से बौखलाए पाक ने शुक्रवार को भारतीय सेना सेना को उकसाते हुए मिसाइलें दागीं, जिसमें सेना ही नहीं, आम लोगों को भी निशाना बनाया। इस दौरान सात वर्षीय बच्चे समेत चार आम नागरिकों की जान चली गई। सेना से कई जवानों सहित आम नागरिक भी घायल हुए हैं। नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर युद्ध जैसे हालात हैं। सेना ने वीर जवानों के कई वीडियो जारी किए हैं। जम्मू संभाग के कठुआ के हीरानगर और पुंछ में भी कई सेक्टरों में पाक ने गोलाबारी की है। पुंछ के सब्जियां सेक्टर में दो बच्चे, एक महिला और सेना के तीन पोर्टर घायल हो गए।

बैट हमला नाकाम 

एक सैन्य अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार तड़के कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में पाक सेना की एक टीम ने भारतीय इलाके में घु़सपैठ की कोशिश की। अग्रिम इलाके में तैनात भारतीय जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उनके तीन कमांडो मार गिराए। केरन में मुंह की खाने से हताश पाक सेना ने कुपवाड़ा जिले में टंगडार व नौगाम सेक्टर के अलावा बांडीपोर के गुरेज में भारतीय सैन्य और नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सेना ने तोप और मोर्टार से गोले दागे। इसमें नौगाम में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सब इंस्पेक्टर राकेश डोभाल शहीद और कांस्टेबल वासु राजा घायल हो गए।

सात साल के बच्चे की जान गई

टंगडार और करनाह में भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद पाक सैनिकों ने बारामुला जिले में उड़ी और बांडीपोरा में गुरेज सेक्टर में भी भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी की। इससे नांबला उड़ी में दो सैन्यकर्मी सुबोध घोष और हरधन चंद्र राय शहीद हो गए। इसमें चार लोग मारे भी गए हैं। इनकी पहचान सराई बांडी के इरशाद अहमद, सुल्तान ढक्की के तोएब मीर, बलकोट की फारूक बेगम व सात वर्षीय इफरार अहमद के रूप में हुई है। गुरेज में सेना के दो जवान शहीद और तीन जवान जख्मी भी हुए हैं। दोनों बलिदानी महाराष्ट्र के रहने वाले हैं।

11 पाकिस्‍तानी सैनिक ढेर

पड़ोसी देश की इस हरकत के बाद भारतीय जवानों ने दूसरी बार पाकिस्तान के सैन्य ठिकानों पर भारी तबाही मचाई। नौगाम और गुरेज के सामने पाक सेना का आयुध डिपो, ईंधन डिपो, एक चौकी व एक बंकर के अलावा आतंकियों के दो लांचिंग पैड को तबाह कर दिया। हाजीपीर सेक्टर में एक पाक चौकी ध्वस्त कर दिया। हालांकि, अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है, मगर सूत्र बताते हैं कि जवाबी कार्रवाई में उसके आठ सैनिक भी मारे गए हैं। इस तरह भारतीय सेना ने पाक के 11 सैनिक मार गिराए।

वीडियो जारी कर सेना ने पेश की वीरता की तस्वीर

भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई के कई वीडियो जारी किए हैं। इसमें उसने पाकिस्तान में मचाई तबाही और देश की सेना की वीरता की तस्वीर सभी के सामने पेश की है। उधर, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई के पाकिस्तान में बनाए गए वीडियो भी वायरल हुए हैं। वीडियो में दिख रहा है कि एलओसी के पार कई पाकिस्तानी ठिकाने और बंकर नष्ट हो गए हैं।

पाकिस्‍तानी फौज ने छिपाया आंकड़ा 

भारत की जवाबी कार्रवाई से पाकिस्‍तानी फौज हैरान है। पाकिस्तानी सेना ने अपनी आवाम से हताहत जवानों की संख्‍या का आंकड़ा छिपाते हुए कहा है कि भारतीय सेना की गोलीबारी में केवल एक पाकिस्तानी सैनिक मारा गया जबकि पांच अन्य घायल हुए हैं। पाकिस्‍तानी सेना ने चार अन्‍य लोगों के मारे जाने और 12 के घायल होने की बात कही है।

पीएम मोदी बोले, बहादुर जवानों के नाम पर जलाएं दीप 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीवाली की पूर्व संध्या पर देशवासियों से अपील की कि वे सैनिकों को सलामी के तौर पर भी एक दीया जलाएं क्योंकि सिर्फ शब्दों से उनके अदम्य साहस के प्रति कृतज्ञता का भाव व्यक्त नहीं किया जा सकता है। यही नहीं पीएम मोदी ने सीमा पर तैनात जांबाज भारतीय जवानों के परिवारों के प्रति आभार जताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें उन बहादुर सैनिकों को याद करना चाहिए जो भारत माता की सेवा कर रहे हैं। हमें भारत माता के इन बहादुर बेटों-बेटियों के लिए भी एक दीप जलाना चाहिए।

इंटरनेट बंद, लोगों को बाहर नहीं निकलने का आदेश

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने संबंधित जिलाधिकारियों और आपदा प्रबंधन विभाग को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। कुपवाड़ा के कई हिस्सों में प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। अग्रिम इलाकों में रहने वालों को सेना व पुलिस ने गोलाबारी पूरी तरह बंद होने तक बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने के आदेश दिए हैं।

जिलाधिकारियों को जारी हुआ अलर्ट 

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने संबंधित जिलाधिकारियों और आपदा प्रबंधन विभाग को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। कुपवाड़ा के कई हिस्सों में प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।उड़ी में रहने वालों के मुताबिक करीब दो दशक में उन्होंने पहली इस तरह की भीषण गोलाबारी देखी है।

राहुल बोले, जवानों को सलाम 

इस बीच कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना के मंसूबों को नाकाम करने भारतीय जवानों के साहस की सराहना की है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में डटे भारतीय जवानों को वे सलाम करते हैं। राहुल ने ट्वीट किया किस पाकिस्तान जब भी संघर्ष विराम का उल्लंघन करता है तो उसका डर व कमजोरी साफ नजर आते हैं। कांग्रेस नेता ने कहा, त्योहार पर भी अपने परिवारों से दूर भारतीय सेना के जवान देश की सुरक्षा में डटे हैं और पाकिस्तान के घृणित मंसूबों को ध्वस्त कर रहे हैं। सेना के हर जवान को मेरा सलाम।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.