US Presidential Election Results 2020: जीत के करीब पहुंचे जो बाइडन, मतगणना के खिलाफ कोर्ट में ट्रंप की गुहार

0 1,000,306

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump) और उनके प्रतिद्वंदी जो बाइडन के बीच फिलहाल मुकाबला कड़ा हो गया है। वोटों की गिनती के मुताबिक, फिलहाल जो बाइडन ने ट्रंप के खिलाफ बढ़त बना ली है। इस बीच ट्रंप ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। इसको लेकर ट्रंप सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। इसके साथ ही अमेरिका में चुनाव के नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका भी जताई गई है, जिसके लिए सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की गई हैं। व्हाइट हाउस के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। .

जीत के काफी करीब पहुंचे बाइडन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पद के उम्मीदवार जो बाइडन इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े(270) के काफी करीब पहुंच चुके हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की टैली के मुताबिक, जो बाइडन को अब तक 253 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए। यानी कि अब जीत के जो बाइडेन को सिर्फ 13 और इलेक्टोरल वोट की जरूरत है।

इसके साथ ही सीएनए की टैली के मुताबिक,  जो बाइडन को अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं।

कोर्ट पहुंचा ट्रंप खेमा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई अब कोर्ट पहुंच गई है। न्यूज़ एजेंसी रायटर के मुताबिक, ट्रंप के पक्ष ने मिशिगन में केस दाखिल किया है। ट्रंप ने कोर्ट से मिशिगन में निलंबित मतों की गिनती कराए जाने की मांग की है। साथ ही बैलेट के मतों की गिनती पर रोक लगाने की अपील की है। यही नहीं ट्रंप ने विस्‍कोसिन में दोबारा मतगणना कराए जाने की भी गुजारिश की है।

मिशिगन में जीते बाइडन

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस(अपी) के अनुसार, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को मिशिगन में जीत हासिल हुई है। यह जीत इस मायने में भी खास है क्योंकि यहां 2016 में ट्रंप ने जीत हासिल की थी। ट्रंप की जीत में इस राज्य का बड़ा रोल रहा था।

उम्मीदवार सीएनए न्यूयॉर्क टाइम्स
बाइडन 264 253
ट्रंप 214

Leave A Reply

Your email address will not be published.