Punjab /मिलावटी कुट्‌टू का आटा खाने से डेढ़ दर्जन लोग बीमार, अस्पताल में दाखिल, फूड सेफ्टी टीम ने फैक्टरी और दुकान से खाद्य उत्पादों के सैंपल लिए

फैक्टरी से खुले पड़े खाद्य पदार्थेां के भी सैंपल लिए गए आटा फैक्टरी में तैयार दड़ऊ (कुट्टू) के आटे की रोटियां खाने से लगभग डेढ़ दर्जन लोग बीमार हो गए

मोगा। यहां गांधी रोड पर बैंक कॉलोनी को जाती सड़क पर स्थित एक आटा फैक्टरी में तैयार दड़ऊ (कुट्टू) के आटे की रोटियां खाने से लगभग डेढ़ दर्जन लोग बीमार हो गए। नवरात्र में अनेक लोग कुट्‌टू से बने व्यंजन खाते हैं। शुक्रवार को सप्तमी व अष्टमी दोनों थी। कई व्रतियों और उनके घरवालों ने दुकानों से कुट्टू का आटा खरीदकर उसकी रोटी बनाकर खा ली, जिससे रात में उनमें से कुछेक को परेशानी होनी शुरू हो गई। उनको सिर व पेट में दर्द, उल्टियां, पेट खराब आदि हो गए। जवाहर नगर के एक परिवार के 3 सदस्य बीमार हो गए।

उन्हें शनिवार रात्रि 2 बजे सिविल अस्पताल में दाखिल होना पड़ा। जवाहर नगर के इस परिवार ने प्रताप रोड पर सनातन धर्म मंदिर के सामने स्थित गुरुनानक मार्केट की एक दुकान से गणेश भोग दड़ऊ ब्रांड का आटा खरीदा था। अमृतसर रोड स्थित संत नगर का निवासी अमरजीत सिंह बेदी भी कुछ ऐसे ही लक्षणों के साथ सिविल अस्पताल में भर्ती हुआ। उसने अपने क्षेत्र से यह आटा खरीदकर उपयोग किया था। अब चारों लोगों की हालत में सुधार है। पता चला है कि लाल सिंह रोड पर भी 15 लोग अपने घरों में बीमार पड़े हैं।

इस पूरे मामले की भनक लगते ही जिला सेहत विभाग की फूड ब्रांच के सेफ्टी अफसर जतिंदर विर्क की टीम ने सुबह करीब 11 बजे गुरु नानक मार्केट में जाकर अमित सेल्स दुकान से गणेश भोग दड़ऊ के आटे के चार पैकेट के सैंपल लिए। तत्पश्चात, उक्त गणेश भोग फैक्टरी में रेडकर वहां से 6 खाद्य उत्पादों के सैंपल ले लिए। कुट्‌टू का आटा खत्म था। वहां एक ही बैच नंबर पर गेहूं, मक्की, चना और दड़ऊ का आटा, दलिया व सेवियां बनाकर मार्केट में सप्लाई किया जा रहा था। फूड ब्रांच की टीम ने फैक्टरी मालिक से लिखित में ले लिया कि वह शहर की दुकानों पर सप्लाई किया दड़ऊ का 300 क्विटंल आटा दो दिन में वापस मंगवा लेगा। उसके बाद सेहत विभाग की टीम उसकी जांच करेगी।

टीम के अधिकारी जतिंदर विर्क ने कहा कि व्रत वाला आटा खाने से तबीयत खराब होने की शिकायत मिली थी। उसके बाद सैंपल भरे गए। फैक्टरी से खुले पड़े खाद्य पदार्थेां के भी सैंपल लिए गए हैं। इन सभी सैंपलों को खरड़ स्थित सरकारी लैबोरेटरी में भेजा जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.