नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी, 15 दिसंबर तक करें आवेदन, 10 अप्रैल को लिखित परीक्षा

Navodaya Vidyalaya Admission Process नवोदय विद्यालय के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 2021-22 सत्र में छठी क्लास में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 15 दिसंबर तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है।

चंडीगढ़।  नवोदय विद्यालय (Navodaya Vidyalaya) में बच्चे के दाखिले के इच्छुक अभिभावक तैयार हो जाएंगे। देशभर के नवोदय विद्यालयों में 2021-22 सत्र में छठी क्लास में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 15 दिसंबर तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है।

हर साल देशभर के 600 से अधिक नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए हजारों की संख्या में आवेदन आते हैं। चंडीगढ़ के सेक्टर-25 स्थित नवोदय विद्याल नार्थ रीजन के टाॅप स्कूलों में शामिल हैं। यहां पर दाखिले के लिए आवेदन किया जा सकता है। स्कूल प्रिंसिपल डाॅ. विनोद कुमारी के अनुसार नवोदय एकमात्र ऐसे स्कूल हैं, जहां पर पढ़ाई से लेकर स्टूडेंट्स के रहने की पूरी व्यवस्था पूरी तरह निशुल्क है। 10 अप्रैल 2021 को लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाएगा। स्मार्ट क्लासरूम से लेकर खेल सुविधाएं और अच्छे हाॅस्टल की सुविधा दी जाती है। छठी से 12वीं तक लड़कियों के लिए पूरी शिक्षा निशुल्क है।

रखें इन बातों का ध्यान

  • 2020 सत्र में पांचवीं में पढ़ाई करने वाला स्टूडेंट आवेदन के योग्य होगा।
  • जिस जिले के मान्यता प्राप्त स्कूल में स्टूडेंट पढ़ रहा है। वहां के ही नवोदय स्कूल में आवेदन किया जा सकता है।
  • बच्चे की जन्मतिथि 1 मई 2008 से 30 अप्रैल 2012 के बीच होनी चाहिए।
  • नवोदय में 75 फीसद सीटें ग्रामीण एरिया के बच्चों के लिए रिजर्व होती हैं।
  • एक तिहाई सीटों पर सिर्फ लड़कियों को दाखिला दिया जाएगा।

दाखिले संबंधी जरूरी जानकारी

  1. 2021-22 सत्र में छठी क्लास के लिए आनलाइन आवेदन शुरू
  2. 15 दिसंबर 2020 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
  3. आवेदन वेबसाइट नवोदय की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर आनलाइन ही भरना होगा।
  4. 10 अप्रैल 2021 को दाखिले के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बच्चों के लिए हर तरह की सुविधाएं

चंडीगढ़ सेक्टर-25 स्थित नवोदय विद्यालय की प्रिंसिपल विनोद कुमारी का कहना है कि नवोदय विद्यालय क्वालिटी एजुकेशन के साथ ही बच्चों में लीडरशिप क्वालिटी डेवलप करता है। यहां पर छठी से 12वीं तक पढ़ाई और हाॅस्टल की शिक्षा पूरी तरह निशुल्क है। यहां से पढ़े बच्चे हर फील्ड में सफल हुए हैं। बच्चों के लिए हर तरह की सुविधाएं दी जाती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.