Indian Railways: घर से ट्रेन तक आपका सामान पहुंचाएगी रेलवे, ऐसे मिलेगी यात्रियों को सुविधा

रेलवे के मुताबिक इस सेवा के तहत यात्रियों को अपने सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी. इस प्रकार की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रही है.

इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए सामान को ढोने की टेंशन को खत्म करने जा रही है. इसके लिए रेलवे ‘बैग्स ऑन व्हील्स’ सेवा की शुरुआत करने जा रही है. इस सेवा के तहत अब यात्रियों की स्टेशन तक सामान ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी. इस नई सुविधा के लागू हो जाने के बाद रेलवे आपके सामान को आपके घर से स्टेशन तक पहुंचाएगा.

रेलवे के मुताबिक, इस सेवा के तहत यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी. इस प्रकार की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी.

फिलहाल इस सेवा की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन, दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी. इसके तहत ऐप में दी गई जानकारी के आधार पर रेलवे यात्री के घर से उसका सामान लेकर ट्रेन में उसके कोच तक पहुंचाएगा.

उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. इसके लिए यात्रियों को रेलवे के बीओडब्ल्यू ऐप (APP) पर बुकिंग करनी होगी और मांगी गई जानकारी देनी होगी.

इसमें दी गई जानकारी के आधार पर यात्री का सामान स्टेशन से घर या घर से स्टेशन/कोच तक पहुंचाया जाएगा. ट्रेन के स्टेशन से प्रस्थान करने से पहले सीट तक आपके सामान को पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी.रेलवे के मुताबिक बेहद कम शुल्क में यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इस सुविधा के लागू हो जाने के बाद वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए यात्रा काफी आसान और लाभदायक हो जाएगी.

piyush goyal says No Bill no payemet in Indian railway - रेलवे की नई योजना पर यात्रीगण कृपया ध्यान दें: बिल नहीं तो फ्री में मिलेगा खाना और सामान

रेलवे की किस क्लास में ले जा सकते हैं कितना सामान, यहां जानिये

भारतीय रेलवे में यात्रियों को अपने साथ सामान लाने और ले जाने के लिए भी कुछ नियम बने हुए हैं। इन नियमों के आधार पर यात्री अपने साथ एक तय सीमा तक फ्री में सामान ले जा सकते हैं। अगर वो ज्यादा भारी सामान अपने साथ ले जाने चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए कुछ चार्ज देने होते हैं। ये चार्ज यात्रा के लिए चुनी गई क्लास पर निर्भर करता है।

  • एसी 1,2 और 3rd क्लास के लिए रेलवे में सामान ले जाने के लिए अलग-अलग सीमाएं तय की गई हैं।
  • एसी फर्स्ट के लिए फ्री अलाउंस सीमा 70 किलो, 15 किलो और अधिकतम सीमा 150 किलोग्राम है।
  • एसी 2 टियर के लिए फ्री अलाउंस लिमिट 50 किलो, मार्जिनल अलाउंस 10 किलो और सामान ले जाने की अधिकतम सीमा 100 किलो है।
  • एसी 3 टियर के लिए फ्री अलाउंस लिमिट 40 किलो, मार्जिनल अलाउंस 10 किलो है।
  • स्लीपर क्लास के लिए फ्री में सामान ले जाने की सीमा 40 किलो, इसमें 10 किलो का मार्जिनल अलाउंस और अधिकतम 80 किलो का सामान ले जाया जा सकता है।
  • सेकंड क्लास में फ्री सामान ले जाने की सीमा 35 किलो और मार्जिनल अलाउंस 10 किलोग्राम है।

यात्रा के दौरान यात्री कोच में सामान के साइज की सीमा: यात्री कोच में 100 सेमी x 60 सेमी x 25 सेमी से ज्यादा साइज वाले संदूक, सूटकेस और बॉक्स ले जाने की इजाजत नहीं है। इससे ज्यादा बड़े सामान को ले जाने के लिए पहले बुकिंग करनी होगी। इससे बड़े सामान को लगैज कोच में ले जाया जा सकता है। इसके अलावा एसी 3 टियर और एसी चेयर कार में सामान के साइज के लिए अलग सीमा तय की गई है। इन कोच में 55 सेमी x 45 सेमी x 22.5 सेमी से ज्यादा बड़ा सूटकेस या बॉक्स नहीं ले जाया जा सकता।

बता दें कि लगैज कोच में सामान ले जाने के लिए किसी प्रकार की कोई बाध्यता नहीं है। इसमें आप अपनी जरूरत के मुताबिक, हर सामान ले जा सकते हैं। इसके लिए आपको तय किराया चुकाना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.