कृषि विधेयकों के विरोध में 25 सितंबर को होने वाले पंजाब बंद के लिए 31 किसान संगठन एकजुट हुए

संसद में हाल ही में पास हुए तीन कृषि विधेयकों (Three Farm Bills) के लिए केंद्र सरकार को पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) के किसानों की ओर से भारी विरोध का सामना करना पड़ा है. इतना ही नहीं NDA के सबसे पुराने सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल (SAD) की सांसद और मोदी सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इन विधेयकों का विरोध करते हुए मंत्रिमंडल (Ministry) से इस्तीफा भी दे दिया था.

चंडीगढ़. कृषि विधेयकों (Farm Bills) के विरोध में 25 सितंबर को पंजाब बंद (Punjab Bandh) का आयोजन किसान संगठनों (Farmer Organisations) की ओर से किया गया है. इसके लिए 31 किसान संगठन एक साथ आने के लिए तैयार हुए हैं. 25 तारीख के बंद का आह्वान अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (All India Kisan Sangrash Coordination Committee) की ओर से किया गया है. इस संबंध में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों (representatives) ने शनिवार को ही मोगा में एक बैठक की थी. किसान मजदूर संघर्ष समिति (Kisan Mazdoor Sangharsh Samiti) ने पहले ही 24 से 26 सितंबर के बीच रेल रोको आंदोलन (Stop the Rail movement) का आह्वान किया हुआ है.

क्रांतिकारी किसान यूनियन (Revolutionary Farmers Union) के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बताया कि पंजाब बंद (Punjab Bandh) को समर्थन देने वालों में मुख्य तौर पर भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), कीर्ति किसान यूनियन, भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भाकियू (दोआबा), भाकियू (लाखोवाल) और भाकियू (कादियां) आदि संगठन शामिल हैं. बता दें कि संसद में हाल ही में पास हुए तीन कृषि विधेयकों (Three Farm Bills) के लिए केंद्र सरकार को पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) के किसानों की ओर से भारी विरोध का सामना करना पड़ा है. इतना ही नहीं NDA के सबसे पुराने सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल (SAD) की सांसद और मोदी सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इन विधेयकों का विरोध करते हुए मंत्रिमंडल (Ministry) से इस्तीफा भी दे दिया था.

किसानों के 25 सितंबर के पंजाब बंद के आह्वान को समर्थन देगा आम आदमी पार्टी
वहीं पंजाब में मुख्य विपक्षी आम आदमी पार्टी ने सोमवार को 25 सितंबर के किसानों के राज्यव्यापी बंद का समर्थन करने की घोषणा की है. कृषि संबंधी तीन विधेयकों के खिलाफ किसानों के बुलाये बंद के बारे में आम आदमी पार्टी ने बयान जारी कर कहा कि आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई ने कृषि विरोधी कानून के खिलाफ किसानों के 25 सितंबर के राज्य व्यापी बंद के आह्वान का पूर्ण समर्थन करने की घोषणा की है.’ देश के कई हिस्सों उठ रहीं बिल के विरोधों के आवाज के बीच भी केंद्र सरकार इस मसले पर अडिग बनी हुई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.