Parliament Live: चीन के साथ सीमा विवाद पर आज संसद में होगी बहस, जवाब देंगे राजनाथ सिंह

Parliament Monsoon Session Day 2 Live Updates: कोरोना महामारी के कारण इस बार संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आधे-आधे दिन के लिए हो रही है. राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होगी, वहीं लोकसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक बैठेगी. संसद से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए इस लाइल पेज को रिफ्रेश करते रहिए...

0 1,000,156

भारत-चीन के बीच तनाव जारी है. विपक्षी पार्टियां सरकार से इस मसले पर संसद में चर्चा कराए जाने की मांग कर रही है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास जारी गतिरोध को लेकर संसद में बयान दे सकते हैं. संसदीय सूत्रों ने यह जानकारी दी. सत्र के पहले दिन लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भारत-चीन सीमा पर तनाव के मुद्दे को उठाने की कोशिश की थी, लेकिन स्पीकर ने उनसे इस विषय को कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) की बैठक में उठाने को कहा था. बता दें कि संसद के मॉनसून सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन है. कोरोना महामारी के कारण इस बार संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आधे-आधे दिन के लिए हो रही है.

भारत और चीन के बीच LAC पर जारी गतिरोध के बीच संसद में आज का दिन बहुत अहम है.  विपक्ष लंबे वक्त से चीन को लेकर सरकार पर हमलावर हो रहा है और बार-बार सरकार से जवाब मांगता रहा है. ऐसे में आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में भाषण देंगे. राजनाथ सिंह दोपहर 3 बजे संसद को बताएंगे कि आखिरकार एलएसी पर वर्तमान हालात क्या हैं.

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जून में हुए संघर्ष में 20 भारतीय सैन्यकर्मियों के शहीद होने के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव काफी बढ़ गया था. चीनी जवान भी हताहत हुए लेकिन पड़ोसी देश ने उनका ब्योरा नहीं दिया. तनाव के इस माहौल में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच रूस के मॉस्‍को में बातचीत हो चुकी है. इस बातचीत के दौरान मुख्‍यत: एलएसी के आसपास तनाव कम करने पर जोर दिया गया.

सरकार ने संसद के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को राज्यसभा में मंत्रियों के वेतन में कटौती के प्रावधान वाले विधेयक सहित पांच विधेयक पेश किए. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंत्रियों के वेतन और भत्ते (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश किया. उच्च सदन की कार्यसूची के अनुसार यह विधेयक गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पेश किया जाना था. सरकार ने इसी वर्ष मंत्रियों के वेतन और भत्ते (संशोधन) अध्यादेश, 2020 जारी किया था जिसमें कोरोना वायरस के मद्देनजर मंत्रियों के भत्तों में 30 प्रतिशत तक कटौती का प्रावधान था.

अभी हाल में रूस की राजधानी मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर यह मुद्दा उठाया गया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष के बीच तकरीबन 2 घंटे बैठक चली. बैठक में तय हुआ कि दोनों देश आपसी बातचीत से सीमा विवाद का मुद्दा सुलझाएंगे, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका कि दोनों देशों की सेनाएं कब पीछे हटेंगी.

इस बीच, कैबिनेट और मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की मंगलवार अपराह्न वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बैठक हो सकती है. सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सोमवार से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में विपक्ष भारत-चीन मुद्दे (India-China Dispute), कोविड की स्थिति (Covid-19 Situation), आर्थिक शिथिलता और बेरोजगारी (Unemployment) जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ने के पक्ष में नहीं है.

सीमा विवाद पर संसद में चर्चा से पहले संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से लोकसभा और राज्यसभा की सभी मुख्य पार्टियो के नेताओं की बैठक बुलाई गई है. जिसमें संसद में सीमा विवाद पर चर्चा और बहस की रुपरेखा के बारे में फैसला होगा. बैठक का संभावित समय शाम पांच बजे है. आज लोकसभा की कार्यमंत्रणा समिति(बीएसी) की भी बैठक होगी, जिसमें लोकसभा में आगे उठने वाले मुद्दों के बारे में फैसला होगा. इसका समय दोपहर 2 बजे है.

राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होगी, वहीं लोकसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक बैठेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.