पंजाब में रोजगार मेला : ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और आईटी एक्सपर्ट युवा पहुंचे रोजगार पाने, नौकरी मिली- जितने सिम बेचोगे और पाॅलिसी करोगे, उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा

आज बीडीपीओ दफ्तर नकोदर में लगेगा मेला, www.pgrkam.com पर करें रजिस्ट्रेशन 42 कंपनियां रोजगार देने के लिए पहुंचीं, 878 युवाओं ने हिस्सा लिया, 623 को मिला काम

जालंधर. बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए जिला रोजगार ब्यूरो की तरफ से शुक्रवार को भी मेला लगाया गया, जिसमें सैकड़ों युवाओं को नौकरी देने का दावा किया गया जबकि ज्यादातर युवाओं को स्थायी नौकरी की बजाय कमीशन आधारित काम करने के लिए कहा गया।

शुक्रवार को रोजगार मेले में पहुंचे ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और आईटी एक्सपर्ट युवाओं ने निराशा जताते हुए कहा कि कई वर्षों की मेहनत के बाद उन्होंने अच्छे अंको से अपनी पढ़ाई पूरी की और अब रोजगार के नाम पर उन्हें सड़कों पर सिम बेचने और जीवन बीमा पॉलिसी करने की नौकरी दे रही है जबकि इसमें भी स्थायी वेतन के बजाय उन्हें कमीशन आधारित काम करने के लिए कहा जा रहा है कि जितनी ज्यादा सिम बेचेंगे और पॉलिसी करेंगे उतनी ज्यादा कमीशन मिलेगी।

गौरतलब है कि एक हफ्ते में करीब 4 बार जिला रोजगार ब्यूरो की तरफ से रोजगार कैंप का आयोजन करते हुए हजारों युवाओं को नौकरियां दी गई। इसमें कुछ युवाओं को अच्छी नौकरियां मिलीं लेकिन ज्यादातर को कमीशन के आधार पर ही संतोष करना पड़ा।

42 कंपनियां रोजगार देने के लिए पहुंचीं, 878 युवाओं ने हिस्सा लिया, 623 को मिला काम
जिला रोजगार ब्यूरो की तरफ से शुक्रवार को रोजगार मेले में 623 को नौकरी मिली। डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि 878 बेरोजगार युवाओं ने रोजगार मेले में भाग लिया था। इस मौके श्रीराम इंश्योरेंस कंपनी, सिंडिकेट जिम कंपनी, एलआईसी इंश्योरेंस, ए-वन इंटरनेशनल, पुखराज, कृष्णा स्पोर्ट्स, संत रबड़, सिविल सप्लाई, सीएससी, एडवांस स्कैनिंग सेंटर और अन्य सहित कुल 42 कंपनियों ने युवाओं को रोजगार दिया।

कोविड प्रोटोकाल ध्यान में रखते हुए, सामाजिक दूरी और मास्क के साथ इन रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। डीसी ने कहा कि नौकरियों के लिए युवाओं का चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से योग्यता के आधार पर किया गया। बीडीपीओ नकोदर के कार्यालय में शनिवार 12 सितंबर को नौकरी मेला आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने युवाओं से अधिक नौकरियों के लिए www.pgrkam.com पर स्वंय को रजिस्टर करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए 90569-20100 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

एक छाता देंगे, लगाकर सड़क पर बैठ जाना…
रोजगार मेले में पहुंचे शहर के कमल ने बताया कि वह हिंदी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट है और लगातार दूसरे दिन सरकार के इस रोजगार मेले में पहुंचा है लेकिन आज एक टेलीकॉम कंपनी की तरफ से उसे नौकरी का ऑफर देते हुए कहा कि हमारी तरफ से आपको एक छाता प्रोवाइड करवाया जाएगा, जिसे लगाकर आप सड़क पर बैठे और ज्यादा से ज्यादा सिम बेचें। जितनी ज्यादा सिम बेचे जाएंगे, उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा। कमल ने कहा कि रोजगार ब्यूरो को रोजगार मेला अपडेट करना चाहिए और युवाओं को उनकी क्वालिफिकेशन के तहत ही नौकरियां मुहैया करवाई जाएं।

40 हजार की इंश्योरेंस करो 14 हजार कमीशन मिलेगा
कपूर गांव के वरिंदर सिंह ग्रेजुएट इन बीसीए है। उन्होंने बताया कि एक इंश्योरेंस कंपनी ने उन्हें नौकरी का ऑफर दिया कि अगर एक महीने में इंश्योरेंस कंपनी को ₹40000 का बिजनेस देगा तो उसे 14000 रुपए कमीशन मिलेगी। ऐसा न होने पर कमीशन भी कम होगी।

वरिंदर ने कहा कि रोजगार मेले में मल्टीनेशनल कंपनियां और आईटी एक्सपर्ट कंपनियों को आमंत्रित किया जाना चाहिए। बाकी राज्यों के मुकाबले पंजाब में मल्टीनेशनल कंपनियां नहीं हैं, जिसके चलते युवा ज्यादा बेरोजगार हो रहे हैं। वहीं शहर के कुणाल अभी अंडर ग्रेजुएट हैं और उन्हें भी कमीशन बेस नौकरी मिली, जिसे उन्होंने रिफ्यूज कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.