बठिंडा में 3.56 करोड़ रुपए की लागत के साथ बदलेगी शहर के बाज़ारों की नुहारा-मनप्रीत सिंह बादल 

जिले में स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम का शुभारंभ-अब कही से भी हासिल कर सकते हैं अनाज-मनप्रीत बादल भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी, साथ ही लाभार्थियों को किसी भी डिपो से राशन खरीदने की आजादी मिलेगी

बठिंडा. वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि बठिंडा शहर के विकास कामों और बाजारों के सुन्दरीकरण के लिए कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। यह जानकारी स. बादल ने आज बठिंडा में 3.56 करोड़ रुपए लागत के साथ शहर के बाज़ारों के सौंदर्यकरण की शुरुआत करने के दौरान दी। वित्त मंत्री स. बादल ने बताया कि धोबी बाज़ार और पोस्ट आफिस बाज़ार का कायापल्ट इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की तरफ से किया जा रहा है। इन दोनों बाज़ारों पर लगभग 450 मीटर की लंबाई के सौन्दर्यीकरण के लिए 66.75 लाख खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन बाज़ारों के दोनों साइडों के फुट्टपाथ पर रेड स्टान और सड़क के बीच वाले हिस्से में इंटरलाक टायलें लगाई जा रही हैं। इसके इलावा पानी की निकासी चेंबर भी बनाए जा रहे हैं। इसी तरह यहां के कीकर बाज़ार में दोनों तरफ का लगभग 1160 फुट, बैंक बाज़ार का 1120 फुट, सिरकी बाज़ार का 3300 फुट और हस्पताल बाज़ार का 5000 फुट एरीया पर निगम की तरफ से 3.25 करोड़ रुपए ख़र्च किए जा रहे हैं।

पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने शनिवार को जिले में स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम का शुभारंभ बठिंडा से किया। ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ सेवा लागू करते हुए पंजाब में किसी भी राशन डिपो से अनाज प्राप्त किया जा सकेगा। वित्तमंत्री बादल ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत कवर नहीं किए गए 9 लाख लाभार्थियों को रियायती राशन प्रदान करने के लिए एक अलग राज्य पोषित योजना की घोषणा की। राज्य में अब कुल 1.41 करोड़ लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। वित्तमंत्री ने कहा कि इस योजना से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। साथ ही लाभार्थियों को किसी भी डिपो से राशन खरीदने की आजादी मिलेगी। उन्होंने इसे लाभार्थी को सशक्त बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। कहा कि इससे बेईमान राशन डिपो धारकों द्वारा लाभार्थियों के शोषण को समाप्त किया जा सकेगा। स्मार्ट राशन कार्ड लाभार्थी को अधिकार देता है कि वह पंजाब राज्य के किसी भी राशन डिपो से खाद्यान्न का अपना कोटा प्राप्त कर सके। उन्होंने बताया कि स्मार्ट राशन कार्ड योजना वर्ष 2013 में केंद्र की तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार ने बनाई थी। प्रदेश में 3,70,0000 कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे डेढ़ करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार गरीबों की भलाई के लिए सदैव तत्पर रही है और आगे भी गरीबों की भलाई में काम करती रहेगी। जिस तरह वर्तमान समय में गेहूं वितरण में पारदर्शिता लाई गई है मशीन में पंच करने के बाद गेहूं का वितरण हो रहा है उसी तरह स्मार्ट राशन कार्ड के माध्यम से भी कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट कार्ड से कोई कहीं से भी सामान ले सकता है। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने कहा कि वित्तीय संकट के बावजूद राज्य सरकार ने एक और वादे को पूरा किया है।


इसके बाद वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने नगर निगम बठिंडा में कोरोना काल में सफाई व्यवस्था का जिम्मा देख रहे सफाई कर्मी व सीवर मैनों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से वर्तमान समय में हर व्यक्ति व सरकारी कर्मी अपने स्तर पर लोगों की सेवा में जुटा है। इसमें सेहत कर्मियों, पुलिस मुलाजिमों व नगर निगम सफाई कर्मियों खासकर सेनिटेशन डिपार्टमेंट के कर्मियों के योगदान को भूला नहीं जा सकता है। उन्होंने ऐसे समय में काम किया जब हर कोई भयभीत था व एक दूसरे से बात करने में भी कतराता था। वित्त मंत्री ने शहर में धोबी बाजार, बैंक बाजार, सिरकी बाजार व अस्पताल बाजार का दौरा भी किया व व्यापारियों की समस्या के संबंध में जानकारी ले उन्हें हल करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने शहर में विभिन्न इलाकों में बन रही नई सड़कों व प्रिमिक्स डालने के काम का जायजा लिया व नई सड़कों के निर्माण की शुरूआत की। इस मौके पर जिला योजनाकार बोर्ड के चेयरमैन जगरुप सिंह गिल, मंडी बोर्ड के चेयरमैन मोहन लाल झुंबा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन केके अग्रवाल, अरुण बधावन, पवन मानी, अशोक प्रधान सहित जिला प्रशासन के अधिकारी हाजिर रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.