बठिंडा में बढ़ते कोरोना केसों के चलते जिला प्रशासन ने देर रात से लगाई नई पाबंदियां, दुकाने सांय 6.30 बजे होगी बंद

कर्फ्यू के समय को बढ़ाकर शाम 7 बजे से अब सुबह 5 बजे तक कर दिया गया, जरूरी वस्तुओं के लिए कार्गों के अलावा जरूरत वस्तुओं व लोगों को राज्य व नेशनल हाइवे पर चलने की इजाजत रहेगी

0 990,114
बठिंडा. बठिंडा में शुक्रवार को जिला मजिस्ट्रेट बी. श्रीनिवासन ने देर शाम कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार नोटिफिकेशन जारी करते हुए कई नई पाबंदियों लागू करने के आदेश जारी किए। प्रशासन द्वारा जारी आदेश 31 अगस्त तक पूरा जिले में लागू रहेंगे। जिले में कोरोना के केसों पर नकेल डालने को शहर के बाजारों में दुकानों के समय को जहां 8 बजे से घटाकर शाम 6.30 बजे कर दिया गया है, वहीं शनिवार व रविवार को शहर में पूर्णतया कर्फ्यू रहेगा, लेकिन आवश्यक वस्तुओं की दुकानें इस दौरान खुलेंगी। वहीं जिला बठिंडा में कर्फ्यू के समय को बढ़ाकर शाम 7 बजे से अब सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है तथा इस समय में जरूरी वस्तुओं के लिए कार्गों के अलावा जरूरत वस्तुओं व लोगों को राज्य व नेशनल हाइवे पर चलने की इजाजत रहेगी। शॉपिंग माल्स, धार्मिक स्थान, स्पोटर्स कांपलेक्स सोमवार से शुक्रवार शाम 6.30 बजे तक रहेंगे। होटल जहां पूरा सप्ताह 24 घंटे खुलेंगे, वहीं रेस्टोरेंट व ढाबों को सोमवार से रविवार तक 6.30 बजे तक खोलने की इजाजत रहेगी। वहीं माल भी सप्ताह के आखिरी दो दिन बंद रहेंगे, लेकिन आवश्यक वस्तुओं की दुकानें माॅल्स में पूरा सप्ताह तय समय तक खुलेंगी। यह आदेश 21 अगस्त से 31 अगस्त तक जारी रहेंगे।
शाम 6.30 बजे चलेंगे रेस्टोरेंट व ढाबे
रेस्टोरेंट व ढाबे अब सोमवार से रविवार तक शाम 6.30 बजे तक ही खुले रहेंंगे जबकि होटल पूरा सप्ताह खुलेंेंगे। शराब की दुकानें सोमवार से रविवार तक शाम 6.30 बजे तक खोली जा सकेंगी। बिना जरूरी काम शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे के बीच आने-जाने की इजाजत नहीं होगी। कार में सिर्फ तीन लोग ही यात्रा कर सकेंगे जबकि बसों में भी 50 फीसदी यात्रियों को बैठाया जा सकेगा। वहीं आफिस 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम करेंगे तथा पेरा 1 से 4 तक जिन गतिविधियों की जानकारी नोटिफिकेशन में नही है, वहां 31 जुलाई 2020 वाले नियम लागू होंगे।
ये सेवाएं रहेंगी निर्विघ्न जारी
लोगों की इंटर व इंटरा स्टेट मूवमेंट, कार्गा, सेहत, कृषि व इससे जुड़े सहायक व्यवसाय, डेयरी, मछली पालन, बैंक, एटीएम, स्टॉक मार्केट, इंश्यारेंश कंपनी, कंपनी ट्रांस्पोर्ट, ऑनलाइन क्लासेस, कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, पब्लिक यूटिलिटी, सरकारी व प्राइवेट ऑफिस, प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया की सेवाएं जारी रहेंगी। इसके अलावा परीक्षा व एडमिशन से जुड़ी गतिविधियां जारी रहेगी। यात्रियों को अनुमति होगी।
बीडीए दफ्तर 25 अगस्त तक बंद किया
कोरोना वायरस का असर पब्लिक डिलिंग वाले दफ्तर में भी देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को बीडीए(पुडा) दफ्तर में भी एक साथ 9 अधिकारियों व कर्मचारियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कंप का माहौल बन गया। इसके बाद बीडीए दफ्तर को आगामी 25 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान पब्लिक डिलिंग का कोई भी काम इस दफ्तर में नहीं होगा। इससे पहले नगर निगम दफ्तर को भी कोरोना वायरस के बढ़ रहे केसों के मद्देनजर बंद करने की हिदायत दी गई थी।
माल शुक्रवार तक ही खुलेंगे
जिला मैजिस्ट्रेट के निर्देश अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक माल में शाम 6.30 बजे दुकानें खुली रहेंगी, लेकिन शनिवार व रविवार काे आवश्यक दुकानें 6.30 बजे तक खुलेंगी। धार्मिक स्थल , स्पोटर्स कांपलेक्स, रेस्टारेंट, व शराब की दुकानें सोमवार से रविवार तक शाम 6.30 बजे तक ही खुलेंगी। वहीं नोटिफिकेशन के अभाव में शुक्रवार को बठिंडा में व्यापारियों में काफी असमंजस रहा तथा पुलिस ने शहर में 7 बजे दुकानें बंद करवाई तथा बकायदा नाके लगाकर शहर में चालान भी काटे गए।
पब्लिक डिलिंग के दफ्तरों में कोरोना की दस्तक, टैक्निकल यूनिवर्सिटी के कर्मी के साथ एम्स के अधिकारी कोरोना पोजटिव

जिले में पब्लिक डिलिंग वाले दफ्तरों में कोरोना वायरस की दस्तक ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। पहले नगर निगम, बीडीए व बैंकों के कर्मचारी व अधिकारियों के साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के कोरोना पोजटिव आने के बाद अधिकतर कर्मी व अधिकारी कोरोनटाइन हो चुके हैं वही अब महाराजा रंजीत सिंह टैक्निकल यूनिवर्सिटी बठिंडा के सीनियर टैक्नीसियन सिविल इंजीनियर विभाग के कोरोना पोजटिव निकले हैं। इसके साथ ही एम्स के सुपरिटेंडेंट भी कोरोना पोजटिव मिले हैं।

इसके बाद उनके संपर्क में आए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को लिखित आदेश जारी कर कोरोनटाइन होने व सिविल अस्पताल या फिर मंजूरशुदा लैब से अपना कोरोना टैस्ट करवाने की हिदायत जारी की है। इसमें महाराजा रंजित सिंह टैक्निकल यूनिवर्सिटी में फुल स्टाफ वर्किंग हो रही है वही पब्लिक डिलिंग भी रुटीन के दिनों की तरह हो रही है। इसमें कर्मचारियों का कहना है कि चिंता की बात यह है कि विभिन्न विभागों में कोरोना पोजटिव केस मिलने पर जहां विशेष प्रयासों के तहत कर्मचारियों के टेस्ट करवाने की व्यवस्था की गई है वही यूनिवर्सिटी में अभी तक इस तरह का कोई प्रबंध नहीं है जबकि पूरा स्टाफ वर्किंग में है। इसमें कोरोना आगे फैलने की आशंका को बल मिल रहा है। यूनिवर्सिटी के साथ कई अन्य कालेज जुड़े हुए है जहां का स्टाफ भी प्रतिदिन के कार्यों के लिए आता है। यही स्थिति एम्स की है जहां निर्माण कार्य के साथ अस्पताल के विस्तार का काम चल रहा है व प्रतिदिन डाक्टर व स्टाफ आनलाइन मेडिसिन व उपचार संबंधी कार्य कर रहे हैं व रुटीन में दफ्तरी बैठके भी की जा रही है।
जिले में 2300 से अधिक कोरोना पोजटिव मामले आ चुके हैं जबकि 25 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। इस स्थिति में जिला प्रशासन ने अब लोगों को सख्त हिदायतें जारी की है कि वह जारी नियमों व आदेशों की सख्ती से पालना करे। वही पुलिस प्रशासन को भी आदेश दिए गए है कि वह नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कारर्वाई अमल में लाए। प्रशासन के अनुसार शुक्रवार को 53 संक्रमित मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया। मार्च माह से अब तब 933 मरीज स्वस्थ हुए हैं जबकि 705 संक्रमित मरीज विभिन्न आइसोलेशन वार्डों में मेडिकल टीम निगरानी में दाखिल है। जबकि कई लोगों को होम कोरोनटाइन भी किया गया है।
इससे पहले पब्लिक डिलिंग दफ्तरों में शुक्रवार को डीसी बठिंडा के पीए की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है, वहीं डीसी बठिंडा स्वयं होम क्वारंटाइन में है। सिविल अस्पताल में स्थित रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर व जनऔषधी पर तैनात कुछ कर्मचारी भी संक्रमित मिले थे। जिस कारण जिला प्रशासन ने रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर व जनऔषधी अगले आदेश तक बंद करने आदेश दिए हैं। रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर व जनऔषधी केंद्र बंद होने से लोगों को दवाई के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। वही लोगों के संपर्क का दूसरा बड़ा केंद्र डीसी दफ्तर भी कोरोना की चपेट में आ गया है, जहां डीसी बी श्रीनिवासन के पीए भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। वह स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे जहां एसएसपी बठिंडा कोरोना संक्रमित मिले थे।
जिले के रामपुराफूल स्थित एचडीएफसी बैंक में तैनात करीब 24 कर्मचारी एक साथ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बैंक कर्मचारियों के संक्रमित आने के कारण बैंक को पूरी तरह सेनेटाइज करने व कोविड प्रक्रिया में सुरक्षित करने तक बंद कर दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.