नोटिफिकेशन जारी:पंजाब के सरकारी स्कूलों में 12वीं तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा

चंडीगढ़। पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से अब कोई फीस नहीं ली जाएगी। सरकार ने सरकारी स्कूलों में पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब सरकारी स्कूलों में पहली से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। इससे पहले सिर्फ लड़कियों की ही फीस माफ थी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक अब फीस के पैसे खजाने में जमा नहीं करवाए जाएंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्राइवेट स्कूलों की फीस वसूली का मुद्दा कोर्ट में जाने के बाद कहा था कि सरकारी स्कूलों में 2020-21 सत्र के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। सरकार के इस फैसले से लाखों परिजनों का राहत मिलेगी।

ट्यूशन फीस या दूसरा शुल्क नहीं देना होगा
सरकार के फैसले का सूबे के 19 हजार 166 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 23.50 लाख बच्चों को फायदा मिलेगा। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि स्कूलों से बच्चों की ड्राॅप आउट में भी कमी आएगी। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक कार्यक्रम में लाइव होकर फीस माफी का एलान किया था। अब सरकार ने सीएम की घोषणा पर अमलीजामा पहनाया है। यह नोटिफिकेशन अकादमिक सेशन 2020-21 से ही लागू मानी जाएगी।

यानि अब बच्चों के परिजनों को अपने बच्चे पढ़ाने के लिए फीस अदा नहीं करनी होगी। इसमें बच्चों से किसी प्रकार की ट्यूशन फीस या कोई दूसरा शुल्क नहीं लिया जाएगा। सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को किताबें और अन्य पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है। बता दें, वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने बजट 2020 में 12वीं तक सभी छात्रों की फीस माफी और प्राथमिक स्कूलों में फ्री टांसपोर्टेशन देने का एलान किया था।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहली से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की घोषणा की थी। जिसकी नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है।
-विजय इंदर सिंगला, शिक्षा मंत्री

Leave A Reply

Your email address will not be published.