चाइना को चारों खाने चीत करने के साथ ही भारत और नेपाल के रिश्ते फिर से मजबूत, मेगा प्रोजेक्ट के निर्माण में आई तेजी…

अरुण- III नेपाल (Nepal) की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना (Hydropower Project) है और इसे भारत की सहायता से बनाया जा रहा है. नेपाल के एवरेस्ट बैंक और नबील बैंक ने परियोजना के लिए 1,536 करोड़ नेपाली रुपये का ऋण प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की, जबकि पांच भारतीय बैंकों- भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एम्स बैंक,और यूबीआई ने इसके लिए 8,598 करोड़ नेपाली रुपये का वादा किया है.

0 990,083
काठमांडू. भारत और नेपाल (India Amd Nepal) के रिश्तों के बीच चीन के कारण आई खटास अब कम हो रही है. इसमें भारत ने चाइना को चारों खाने चीत कर एक बड़ा सेदेश पूरे विश्व को दिया वही एशिया महादीप के देशों ने भी भारत की ताकत का लोहा मान लिया। इसमें अब भारत ने अपने पड़ोसी देशों के साथ जो करार व समझौते किए थे उन्हें भी पहल के आधार पर पूरा किया जाने लगा है। इसी कड़ी में यहां एक तरफ 15 अगस्त को नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पीएम मोदी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी, तो वहीं नेपाल के संखुवासभा जिले में जारी अरुण-तृतीय जलविद्युत परियोजना (Arun-III Hydroelectric Project) के निर्माण में भी तेजी आई है. दरअसल, पांच भारतीय बैंक और दो नेपाली बैंक 900 मेगावाट की मेगा बिजली परियोजना के निर्माण के लिए ऋण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. फरवरी में, नबील बैंक, जो नेपाली पक्ष से परियोजना के लिए कर्ज देने वालों में से एक है, ने भारत के सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसने हिमालयी राष्ट्र के लिए सबसे बड़े विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का रिकॉर्ड स्थापित किया.

अरुण- III नेपाल की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना है और इसे भारत की सहायता से बनाया जा रहा है. नबील बैंक के सीईओ अनिल केशरी शाह ने कहा, “अरुण-तृतीय जलविद्युत परियोजना के निर्माण के दौरान नेपाली बैंकों की इस तरह की प्रतिबद्धता नेपाली बैंकों की क्षमता का परीक्षण करेगी और साथ ही इस प्रकार की बड़ी परियोजनाओं में नए अनुभव प्रदान करेगी.” शाह ने कहा, “अरुण- III के लिए एसजेवीएन के साथ हमारे जुड़ाव ने हमारी योग्यता में वृद्धि की है. फरवरी में, हमने वित्तीय बंद किया था, जिसका अर्थ है कि हम उनका समर्थन करने के लिए मैदान में होंगे.” उन्होंने कहा “हमारे लिए अनुभव के अलावा, परियोजना स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्रदान करती है. जैसा कि हम परियोजना से जुड़े हैं, हमें यह लाभ होगा कि कर्मचारियों का वेतन हमारे बैंक के माध्यम से जाएगा. इसके अलावा, सामान और सामग्रियों की खरीद के लिए लेनदेन भी होगा. यह वास्तव में हमारे लिए एक नया अनुभव है.”

परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 900 मेगावाट है
नेपाल के एवरेस्ट बैंक और नबील बैंक ने परियोजना के लिए 1,536 करोड़ नेपाली रुपये का ऋण प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की, जबकि पांच भारतीय बैंकों- भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एम्स बैंक,और यूबीआई ने इसके लिए 8,598 करोड़ नेपाली रुपये का वादा किया है. बैंकों का कुल कर्ज 7,860 करोड़ नेपाली रुपये और 2,274 करोड़ नेपाली रुपये है. अगले पांच वर्षों में नेपाल में लगभग 11,000 करोड़ नेपाली रुपये का निवेश किया जाएगा. परियोजना का कुल निवेश 115 अरब रुपये के पार जाने का अनुमान है, जिसमें ट्रांसमिशन लाइन के विकास के लिए 11 अरब रुपये शामिल हैं. परियोजना के पूरा होने के साथ, नेपाल को एक वर्ष में उत्पादित कुल बिजली का 21.9 प्रतिशत यानी एक वर्ष में मुफ्त में 86 करोड़ यूनिट के साथ 197 मेगावाट बिजली मिलेगी. अरुण- III परियोजना की नींव का उद्घाटन मई 2018 में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से किया था. अरुण- III में 225 मेगावाट की चार उत्पादक इकाइयों की स्थापना के लिए परिकल्पित न्यूनतम पीकिंग क्षमता के 3.65 घंटे हैं. परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 900 मेगावाट है.

पांच साल के भीतर पूरी होने वाली परियोजना की अनुमानित लागत 1.04 बिलियन अमरीकी डालर है और इससे एक साल में 4,018.87 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. परियोजना भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार के संयुक्त उपक्रम एसजेवीएन अरुण- III पावर डेवलपमेंट कंपनी (SAPDC) द्वारा बिल्ड-ओन-ऑपरेट एंड ट्रांसफर के आधार पर विकसित की जा रही है. एसजेवीएन ने मार्च 2008 में नेपाल सरकार के साथ परियोजना के निष्पादन के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. सौदे को अंतिम रूप देने और पूर्ण रूप से निर्माण के साथ, एसजेवीएन 30 वर्षों की रियायत अवधि के लिए बिजली संयंत्र का संचालन करेगा, जिसके बाद स्वामित्व को नेपाल सरकार को हस्तांतरित कर दिया जाएगा. यह रियायत अवधि के दौरान नेपाल को 21.9 प्रतिशत मुफ्त बिजली प्रदान करेगा. इस परियोजना से भारत और नेपाल में एक साथ निर्माण के दौरान 3,000 रोजगार उत्पन्न होने की उम्मीद है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.