पंजाब के सरकारी स्कूलों में कल से 12वीं के स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे स्मार्टफोन, ऑनलाइन पढ़ाई में नहीं आएगी दिक्कत

सूबे के सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा के करीब 1.73 स्टूडेंट्स काे 12 अगस्त से मुफ्त स्मार्टफोन बांटने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि स्मार्टफोन मिलने से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई में दिक्कत नहीं आएगी। 50 हजार स्मार्टफोन की खेप पहुंच चुकी है।

दूसरी खेप भी जल्द पहुंचने वाली है। पहले चरण में 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को लावा कंपनी के स्मार्टफोन दिए जाएंगे। उधर, इस संबंध में स्कूल एजुकेशन विभाग ने सभी जिलों के डीसी को नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब सरकार पौने चार साल के बाद युवाओं से किया हुआ वादा पूरा करने जा रही है। 12 अगस्त को युवा दिवस के मौके पर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। इस फोन की खासियत यह होगी कि फोन को आन करते ही सबसे पहले स्क्रीन पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का लोगो आएगा। स्मार्ट फोन टच स्क्रीन, कैमरा और पहले से मौजूद सरकारी एप्लीकेशनों जैसे ई-सेवा एप, जिसमें स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मंजूरी प्राप्त 11वीं और 12वीं कक्षा का ई-पाठ्यक्रम शामिल हैंं, से युक्त होगा।

शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने सभी डिप्टी कमिश्नर को पत्र जारी कर कहा है कि 12 अगस्त को वह कोविड-19 के प्रोटोकाल का ध्यान रखते हुए छोटा समारोह आयोजित कर विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन वितरित करें। पंजाब सरकार पहले चरण में 12वीं के उन विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन देगी, जिनके पास फोन नहीं है। पंजाब में 1,73,823 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। पहली खेप में पंजाब सरकार के पास 50,000 स्मार्ट फोन आ चुके हैं।

बता दें,  पंजाब की कांग्रेस सरकार ने चुनाव में युवाओं से किए गए वादे को पूरा करने की दिशा गत वर्ष डेरा बाबा नानक में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया था कि जल्द ही स्मार्टफोन (Smartphone) का वितरण शुरू किया जाएगा। पहले चरण में 11वीं और 12वीं की छात्राओं को फोन देने का फैसला किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.