अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानियां : प्यार में पागल नाबालिग लड़कियों से परेशान हुई भोपाल पुलिस

जब लड़कों (minor boys) को जब पुलिस ने समझाया और कानूनी प्रक्रिया के बारे में बताया तो उन्होंने बात मान ली. वो जेल (jail) जाने के डर से लड़कियों का साथ छोड़कर भाग गए.

भोपाल.भोपाल पुलिस (Bhopal police) कोरोना संकट की चुनौती के साथ एक अजब समस्या से जूझ रही है. वो प्यार में पागल नाबालिग लड़कियों (minor girls) से परेशान है. जी नहीं, ये लड़कियां पुलिस के प्यार में पागल नहीं हैं, बल्कि ये अपने प्रेमियों के साथ जाने की ज़िद पर अड़ी हैं और सुसाइड (suicide) की धमकी दे रही हैं.

कोरोना काल में कड़ी ड्यूटी करने वाली राजधानी भोपाल की पुलिस अब उन नाबालिग लड़कियों से परेशान है जो प्यार में पागल हैं. वो प्रेमी से मुलाकात नहीं होने पर अपने परिवार को सुसाइड करने की धमकी दे रही हैं. दो मामलों में तो लड़कियों ने सुसाइड भी कर लिया है. लॉकडाउन के कारण इन लड़कियों की अपने प्रेमियों से मुलाकात नहीं हो पायी. इस दौरान परिवार को इनके प्रेम की भनक लग गयी. परिवार ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन लड़कियां अपने प्रेमी से मिलने और उनसे शादी करने की बात पर अड़ी हुई हैं.

पुलिस की शरण में परिवार
परेशान होकर परिवार ने पुलिस का सहारा लिया है. जब यह शिकायत पुलिस के पास पहुंची तो पुलिस हैरान रह गई. पुलिस ने चाइल्ड लाइन की मदद से लड़कियों की काउंसलिंग कराई है. जब लड़कों को जब पुलिस ने समझाया और कानूनी प्रक्रिया के बारे में बताया तो उन्होंने पुलिस की बात मान ली.लेकिन अभी भी कई लड़कियां ऐसी हैं जो काउंसलिंग के बाद भी मानने के लिए तैयार नहीं हैं. वो बस एक ही ज़िद पर अड़ी हैं कि अपने प्रेमी के साथ रहना चाहती हैं और शादी करना चाहती हैं.

एक महीने में 15 केस

प्रेम कहानियों की ऐसे खुली पोल
अर्चना सहाय ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जिन नाबालिग लड़कियों का प्रेम प्रसंग था, वह लॉक डाउन की वजह से अपने प्रेमी से नहीं मिल पाईं. जब उन्होंने फोन पर लंबी बातचीत शुरू की तो परिवारवालों को इसकी भनक लग गयी. परिवार वालों ने जब उनसे मोबाइल फोन लेकर अपने पास रख लिए तो ये लड़कियां खुलकर सामने आ गयीं और सुसाइड करने की धमकी देने लगीं.

 2 लड़कियां कर चुकी हैं सुसाइड
अर्चना सहाय ने बताया कि शहर में 2 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें फोन पर बातचीत करने से मना करने पर लड़कियों ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. लड़कियों का परिवार से कहना है कि वे घर से बाहर अपने प्रेमियों से नहीं मिल सकती हैं तो उन्हें उनसे फोन पर बातचीत करने दी जाए.

लड़कों ने छोड़ा साथ
चाइल्ड लाइन ने नाबालिग लड़कियों के साथ उनके प्रेमियों की भी काउंसलिंग की.लड़के भी नाबालिग हैं. जब उन्हें समझाया गया कि नाबालिग होने पर शादी की तो उन्हें जेल की हवा खाना पड़ सकती है. पुलिस का सुनकर लड़के समझ भी गए और डर भी गए. उनमें से कुछ साथ छोड़कर चले गए लेकिन ये लड़कियां अब भी उनके साथ जाने की ज़िद पर अड़ी हैं.

केस नंबर 1
पुराने शहर के निशातपुरा थाने में एक ऐसा मामला सामने आया जिसकी वजह से महिला काउंसलर भी परेशान हो गईं. नाबालिग लड़की की 15 दिन तक काउंसिलिंग की. लेकिन लड़की का कहना है उसकी एक बार प्रेमी से मुलाकात करा दी जाए.

केस नंबर 2
नए शहर के एक थाने में एक नाबालिग लड़की के परिवार ने शिकायत की कि फोन पर बातचीत नहीं करने से उनकी लड़की फांसी लगाकर खुदकुशी करने की धमकी दे रही है.

केस नंबर 3

– पुराने भोपाल के थाने में लॉकडाउन के दौरान नाबालिग लड़की को फोन पर बातचीत नहीं करने दी. लॉकडाउन खत्म होने पर अब लड़की सुबह से शाम तक घर से गायब रहती है. परिवार उसकी सुरक्षा को लेकर परेशान है.

केस नंबर 4
महिला थाने में एक परिवार ने शिकायत की है कि उनकी बेटी ने सुसाइड करने की धमकी दी है. महिला थाना पुलिस लड़की की चाइल्ड लाइन से काउंसलिंग करा रही है. चाइल्ड लाइन के पास ऐसे 15 केस हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.