बठिंडा में रिफायनरी और तेल डिपो से तेल लेकर आने वाले टैंकरों से हो रहा था लाखों का तेल चोरी

-लाखों रुपए की लागत वाले तेल सहित तीन लोग गिरफ्तार एक व्यक्ति फरार, पहले भी सामंने आ चुके हैं कई बड़े मामले सामने

0 990,152

बठिंडा. जिला पुलिस ने कैंटरों से गैरकानूनी तेल निकालकर आगे बेचने वाले गिरोह को पकड़ा है। इसमें पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है जबकि एक आरोपी मामले में फरार है। कैंट पुलिस के सहायक थानेदार हरिंदर सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि जिले में तेल रिफायनरी होने के साथ भारत पैट्रोलियम का डिपो होने के कारण सैकड़ों की तादाद में तेल के कैंटर आवागमन करते हैं। इस दौरान चार लोगों ने एक गिरोह बना रखा था जो टैंकर ड्राइवरों के साथ मिलीभगत कर हर वाहन से हजारों रुपए का तेल निकालकर उसे आगे बेचने का गौरखधंधा करते थे।

इस गिरोह में गुरप्यार सिंह वासी खचड़ा जिला फरीदकोट, रिपूदमन वासी राम नगर साउंके जिला मुक्तसर, अल्लादित्ता वासी तुंगवाली व विरु खान वासी जस्सी पौ वाली शामिल थे। इस दौरान आरोपियों ने जस्सी पौवाली में आरोपी विरू खान के नोहरे में तेल टैंकरों को लाते थे व उसमें तेल निकालकर आगे बेचने का धंधा करते थे। इस काम में टैंकरों के चालकों की मिलीभगत होती थी। पुलिस ने मौके पर छापामारी कर आरोपी रिपूदमन, अल्ला दिता व विरू खान को मौके पर तेल से भरा एक कैंटर जिसे दूसरे कैंटरों से चोरी करके भरा गया था व इसमें 12 केएल डीजल, 2 ड्रम लोहे के जिसमें 220 लीटर डीजल व दो प्लास्टिक की बालटियां जिससे तेल भरा जाता था, एक ताला चांबी व अन्य साजों सामान बरामद किया गया। पुलिस को आरंभिक जांच में जानकारी मिली है कि उक्त लोग पिछले लंबे समय से तेल चोरी का धंधा कर रहे थे।

  • इसमें रामा रिफायनरी व बठिंडा जेल डिपो से जो तेल सरकार व व्यापारिक टैंकरों में भरकर लाते थे उसे खेतों में बने कमरे के बाहर लाकर खड़ा कर देते थे। वही अगर शक होने पर कोई वहां गाड़ी खड़ी करने का कारण पूछता था तो उसे कहा जाता था कि वह कुछ देर आराम करने व नाहने के लिए यहां खड़े हैं। इस तरह से उक्त लोग प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख रुपए के तेल की हेऱाफेरी कर लेते थे व हर माह लाखों का तेल निकालकर बेच देते थे।
  • फिलहाल पुलिस इनकी गिरफ्तारी के बाद इस गिरोह में शामिल अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है वही यह तेल आगे किसे बेच रहे थे उसकी भी पूछताछ की जा रही है। बठिंडा में तेल चोरी का यह पहला मामला नहीं है बल्कि पिछले एक साल में पुलिस 9 मामले विभिन्न थानों में दर्ज कर चुकी है जिसमें 25 लोगों को नामजद किया जा चुका है। इसके बावजूद आए दिन तेल चोरी ने मामले सामने आ रहे हैं।
  • बठिंडा में सबसे बड़ी तेल रिफायनरी होने के साथ बड़ा तेल डिपो होने के कारण तेल डिपो से चोरी के खेल में खाकी भी पहले दागदार हो चुकी है। यहां तक की कुछ पुलिस अधिकारी भी तेल चोरों को संरक्षण देने के मामले में नामजद हो चुके हैं। साल 2013 में तत्कालीन डीएसपी आर और एसएचओ कोटफत्ता पर तेल चोरों को संरक्षण देने का मामला दर्ज हो चुका है।

तत्कालीनएसएसपी ने किया था खुलासा

गौर हो रामा मंडी स्थित रिफाइनरी से निकलने वाले तेल टैंकरों से जस्सी चौक पर बने नोहरे से भारी मात्रा में तेल चोरी होता था। इस काम में तत्कालीन डीएसपी देहात और उस समय के थाना कोटफत्ता के एसएचओ पर आरोपियों को सुरक्षा मुहैया करवाने का आरोप लगा था। पुलिस ने तेल चोरी करने वालों को संरक्षण देने वाले दोनों पुलिस अधिकारियों समेत तीन नोहरा संचालकों के खिलाफ 17 फरवरी 2013 को चोरी करने वालों को प्रोटेक्शन देने के जुर्म के तहत मामला दर्ज कर लिया था। एसएसपी रवचरण सिंह बराड़ ने खुद इस संबंध में प्रेस कांफ्रेंस कर इसका खुलासा किया था। जांच में पता चला था कि तेल चोरों को पुलिस के अधिकारी प्रोटेक्शन देते थे।

ट्रेन से भी चोरी हो चुकी

तेल डिपो के निकट ट्रेन से तेल चोरी होने के भी कई मामले सामने चुके हैं जहां लोगों द्वारा अपने खेतों का सहारा लेकर ट्रेन से तेल चोरी किया जाता है। इस संबंधी पुलिस द्वारा कई लोगों को गिरफ्तार कर मामले भी दर्ज किए गए हैं, परन्तु फिर भी चोरी का तेल बेचने का काम जारी है। कुछ समय पहले पुलिस ने तेल डिपो के निकट चोरों द्वारा डाली गई एक पाइप भी बरामद की थी, जिसको मेन पाइप से जोड़कर तेल चोरी किया जा रहा है।

ढाबों पर भी तेल चोरी

जिले में विभिन्न जगहों पर तेल डिपो में आती पाइपों और ढाबों पर टैंकरों आदि से तेल चोरी करने का गोरखधंधा जोरों पर चल रहा है। इससे पहले भी कई बार बठिंडा तेल डिपो में आती पाइपों से तेल चोरी किया जा चुका है।

हो चुके हैं कई हादसे

कुछ वर्ष पहले तेल डिपो के निकट एक हादसा हो चुका है, जहां एक टैंकर से डीजल निकालते समय स्पार्किंग होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, परन्तु फिर भी इस डीजल/पेट्रोल चोरी करने का कारोबार जोरों पर चल रहा है।

तेल डिपो के निकट लोगों ने बनाए बाड़े

तेल डिपो के निकट किराए पर तेल टैंकर खड़े करने के लिए लोगों ने प्राइवेट बाड़े बनाए हुए हैं, जहां लोग तेल टैंकरों को खड़ा करने के नाम पर टंकियों से डीजल निकालकर बेचने का कारोबार करते हैं। गांवों में लगभग हर दूसरा व्यक्ति तेल बेचने का कारोबार कर रहा है। तेल चोरी करने के लिए कुछ लोगों ने बाकायदा नोहरे भी बनाए हुए हैं। इन नोहरों में तेल के टैंकर आकर रुकते थे। वहीं पर तेल चुराया जाता था। बेशक पुलिस इन बाड़ों नोहरों के कई मालिकों के खिलाफ केस भी दर्ज कर चुकी है, परन्तु फिर भी यह कारोबार बंद होने का नाम नहीं ले रहा। खासकर गांव जस्सी चौक के पास ऐसे लोगों ने नोहरे बना रखे है। वहीं जस्सी चौक के पास स्थित तेल कंपनियों से तेल टैंकर लेकर आगे सप्लाई करने वाले चालक टैंकरों को इन नोहरे में खड़ा कर तेल चोरी करके नोहरे में रख लेते थे। आरोपी नोहरे के मालिकों से मिलकर चोरी के डीजल और पेट्रोल में मिट्टी का तेल मिलाकर बेच देते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.